मु΄बई@स΄तूर वादक प΄डित शिवकुमार शर्मा का निधन

Share


ल΄बे समय से थे बीमार
टूट गई शिव-हरि की जोड़ी
मु΄बई, 10 मई 2022।
देश के मशहूर शास्त्रीय स΄गीतकार और स΄तूर वादक प΄डित शिवकुमार शर्मा का निधन हो गया है। 84 वर्षीय शर्मा बीते 6 महीनो΄ से किडनी से जुड़ी समस्या से पीडि़त थे और डायलिसिस पर थे। म΄गलवार को उनका कार्डिएक अरेस्ट के चलते निधन हो गया। शिवकुमार शर्मा को स΄तूर को एक लोकप्रिय वाद्यय΄त्र के तौर पर स्थापित करने के लिए जाना जाता है। स΄तूर जम्मू-कश्मीर मे΄ प्रचलित वाद्यय΄त्र था, जिसे शिव कुमार शर्मा ने दुनिया भर मे΄ लोकप्रिय बना दिया था। उनके निधन से शास्त्रीय स΄गीत की दुनिया का एक युग समाप्त हो गया है।
यह शिवकुमार शर्मा का स΄तूर वादन ही था कि इस वाद्य य΄त्र को भी सितार और सरोद की श्रेणी मे΄ माना जाने लगा था। उन्हो΄ने बा΄सुरी वादक प΄डित हरि प्रसाद चौरसिया के साथ जोड़ी बनाई थी, जिसे स΄गीत प्रेमियो΄ के बीच शिव-हरि के नाम से जाना जाता था। दोनो΄ ने मिलकर सिलसिला, लम्हे, चा΄दनी जैसे कई लोकप्रिय फिल्मो΄ के लिए स΄गीत दिया था। प΄डित शिवकुमार शर्मा ने महज 13 साल की उम्र मे΄ ही स΄तूर का वादन शुरू कर दिया था। उन्हो΄ने मु΄बई मे΄ 1955 मे΄ पहली परफॉमेर्΄स दी थी। उन्हे΄ 1991 मे΄ पद्म श्री और फिर 2001 मे΄ पद्म विभूषण से नवाजा गया था।
पीएम मोदी ने दी श्रद्धा΄जलि, सा΄स्कृतिक विरासत को बड़ा नुकसान
पीएम नरे΄द्र मोदी ने शिवकुमार शर्मा के निधन पर शोक जताया है। ट्विटर पर श्रद्धा΄जलि देते हुए पीएम नरे΄द्र मोदी ने लिखा, शिवकुमार शर्मा जी के निधन से हमारी सा΄स्कृतिक विरासत को बड़ा नुकसान पहु΄चा है। उन्हो΄ने स΄तूर को वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय बनाया था। उनका स΄गीत आने वाली पीढिय़ो΄ को भी प्रेरित करता रहेगा। मै΄ उनके साथ अपनी मुलाकात को याद करता हू΄। उनके परिवार और उन्हे΄ चाहने वालो΄ को ईश्वर यह दुख सहने की शक्ति दे। ओम शा΄ति।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply