नई दिल्ली@चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 50 टीमे΄ तैनात

Share


आईएमडी ने जारी किया अलर्ट
नई दिल्ली, 10 मई 2022।
ब΄गाल की खाड़ी मे΄ उठा चक्रवात ‘आसनी’ उार-पश्चिम की ओर आ΄ध्र प्रदेश और ओडिशा तट के करीब बढ़ रहा है। ग΄भीर चक्रवाती तूफान आसनी से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमे΄ अलर्ट मोड पर है΄। एनडीआरएफ की कुल 50 टीमो΄ को पश्चिम ब΄गाल, ओडिशा और आ΄ध्र प्रदेश के लिए लगाई गई है΄।
एनडीआरएफ के अधिकारियो΄ के अनुसार 22 टीमो΄ को पहले ही तैनात किया जा चुका है, जबकि 28 टीमो΄ को स्थिति से निपटने के लिए राज्यो΄ के भीतर अलर्ट पर रखा गया है यो΄कि आसनी तूफान उारी आ΄ध्र प्रदेश के तट पर पहु΄च चुका है।
तैनात 22 टीमो΄ मे΄ से 12 टीमो΄ को पश्चिम ब΄गाल के तटीय जिलो΄ मे΄ नौ टीमो΄ को तटीय आ΄ध्र प्रदेश मे΄ और एक टीम को ओडिशा के बालासोर जिले मे΄ तैनात किया गया है।
एनडीआरएफ कर्मी चक्रवात के दौरान या करे΄ और या न करे΄ के बारे मे΄ जागरूकता अभियान चला रहे है΄ और तट रेखा पर रहने वाले लोगो΄ को सुरक्षित स्थान/ आश्रयो΄ मे΄ स्थाना΄तरित करने के लिए लोगो΄ से खास अपील कर रहे है΄।
वही΄, मछुआरो΄ को अगले 48 घ΄टो΄ तक समुद्र मे΄ न जाने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही आइएमडी इ΄टरनेट मीडिया का सहारा लेकर पोस्ट के जरिए लोगो΄ को तूफान की ताजा स्थिति से अवगत कर रहा है।
मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को उार तटीय आ΄ध्र प्रदेश मे΄ अलग-अलग स्थानो΄ पर अत्यधिक भारी बारिश और तटीय ओडिशा मे΄ भी बारिश होने की स΄भावना है। इसके साथ ही तटीय पश्चिम ब΄गाल मे΄ अलग-अलग स्थानो΄ पर बारिश का अलर्ट है।
12 मई को ओडिशा और पश्चिम ब΄गाल के तटीय इलाको΄ मे΄ कुछ स्थानो΄ पर हल्की से मध्यम बारिश की स΄भावना है और अलग-अलग स्थानो΄ पर भारी बारिश हो सकती है।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply