बैकुण्ठपुर@बारातियों ने डेकोरेशन लाईट को ढोने वाली युवतियों से किया छेड़छाड़

Share

  • डेकोरेशन लाईट मालिक का फोड़ा सर,लूटा सोने का चैन व मोबाईल।
  • प्रार्थी ने लगाया पटना पुलिस पर सोने के चैन व मोबाईल लुटने की रिर्पोट नहीं लिखने का आरोप।
  • युवतियों का आरोप रिपोर्ट लिखाने गए तो महिला पुलिसकर्मी के बजाए पुरुष पुलिसकर्मी ने किया पूछताछ।
  • प्रार्थी का बरातियों ने फोड़ा सर लगे आठ टांके और सोने की चैन व मोबाईल भी ली लूट,पुलिस ने डाला पर्दा।

-रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर 09 मई 2022 (घटती-घटना)। डेकोरेशन लाईट मालिक का सिर फूटा, सोने का चैन व मोबाईल लूट ली गयी, जिसने लूटा व सर फोड़ा वह भी पहुंचा थाने, दोनों तरफ से हुयी रिर्पोट, पुलिस ने लगाये दोनो पक्ष में समान धारा। पुलिस समान धारा लगाकर क्या समझौता कराना चाहती है या फिर खून से लथपथ हुये प्रार्थी की नहीं दिखा पीड़ा। पटना थाना के अंतर्गत ग्राम पंचायत तेन्दूआ के आवंरापारा में राधेश्याम साहू के घर लड़की के शादी था जहां से सूरजपूर जिले के जूर से 25 अप्रैल को बारात आयी जिसमें कुछ बरातियों द्वारा रोड़लाईट के गमले को सर पर लाने वाली नवयुवती व महिलाओं के साथ छेड़खानी करते हुये अभ्रदता करने लगे। जिस पर रोड़ लाईट के मालिक दिनेश कुमार साहू उन बरातियों का समझाने लगे कि आप महिलाओं व लड़कीयों से अभ्रदता न करें जो भी समस्या है मुझे बताये। इस पर उन लोग दिनेश कुमार साहू के ऊपर भड़कते हुये कहने लगे कि हम लोग रोड़ लाईट का पैसा दिये है मैं इन लोगों से रोड़ लाईट का काम कराऊं या फिर कुछ भी करूं। रात भर के लिये इनका बुकिंग किये है। जिस पर विवाद ज्यादा बढ़ गया और बारात में आये तीन लोगों ने रोड़ लाईट मालिक को डंड़ा व पत्थर से उसके सर पर वार किया जिससे उसका सिर फूट गया और आठ टांके लगे। रात में ढाई बजे रिर्पोट लिखाने पटना थाने पहुंचे तो थाने वालों ने कहा कि सुबह आना।
प्रार्थी दिनेश कुमार साहू पिता रामसागर साहू निवासी तेन्दूआ आवंरापारा ने कहा कि मैं शादीयों में साज सज्जा हेतू रोड़ लाईट का कार्य करता हूं 25 अप्रैल को मेरे ही गावं में राधेश्याम साहू के लड़की का शादी था जिसमें लड़का पक्ष ने बारात के शोभा के लिये मेरा रोड़ लाईट बुक कराया था। जिस पर मैं 10 रोड़ लाईट के साथ 10 लोगों को भेजा था जिसमें कुछ युवतियां और महिलाऐं रही साथ में मैं स्वयं था। बारातियों के साथ रोड़ लाईट की शोभा लेकर निकल रहे तीन युवतियां, महिला के साथ बारात में आये जगनारायण साहू, दीप नारायण साहू, ज्योतिष साहू ने अभ्रदता करते हुये छेड़खानी करने लगे। जिस पर मेरे द्वारा बीच बचाव कर समाईश दिया गया इस पर यह लोग भड़कते हुये मेरे साथ मारपीट किये जिससे मेरे सिर में चोट आयी आयी और आठ टांके लगे। इस बीच मेरे गले में सोने का चैन और मोबाईल इनके द्वारा लूट लिया गया। मैंने इसकी रिर्पोट पटना थाना में की पर पटना थाना के स्टॉफ ने मारपीट की रिर्पोट दर्ज की और मेरे साथ हुये लूटपाट का रिर्पोट में जिक्र तक नहीं किया।
प्रार्थी का पुलिस पर आरोप लगाते हुये एसपी से की शिकायत
पटना थाना सदैव की भांति अपने कार्यप्रणाली को लेकर सुर्खियों में रहा है। उक्त घटना के सम्बन्ध में 29 अप्रैल 2022 को पुलिस अधीक्षक को प्रार्थी द्वारा पुलिस के कर्मचारीयों की शिकायत की गयी कि पुलिस कार्यवाही नहीं कर रहे है और जो कार्यवाही कर रहे है वह सही नहीं हैं। पहला तो पुलिस ने जिन युवतियों के साथ छेड़खानी हुयी उस पर रिर्पोट दर्ज नहीं किया और युवतियों के साथ पुरूष पुलिसकर्मी न उनसे छेडखानी से सम्बन्धित अंतरंग बाते करने लगे जिस पर युवतियों झिझक गयी और बिना रिर्पोट दर्ज कराये वह थाना से बाहर चली गयी। वहीं प्रार्थी दिनेश कुमार साहू का कहना है मेरे रिर्पोट में सोने का चैन व मोबाईल की बात पुलिस द्वारा नहीं लिखी गयी। मेरे चोट गंभीर होने के बावजुद वह धारा नहीं लगाये गये जो लगने थे जबकि पुलिस सामने वलो पक्ष को बुलाकर मामला दर्ज करा दिया और दोनों तरफ से समान धारा लगाकर मामला पंजीबद्ध कर लिया। प्रार्थी का कहना था की हमारे तरफ से मामला गंभीर था पर पुलिस ने मामले को गंभीरता से नहीं लिये मैंने पुलिस अधीक्षक से शिकायत की तो पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मैं कार्यवाही कराता हूं। फिर भी पटना पुलिस ने मेरी सारी बातों को अनसूना, अनदेखा कर दिया। मुझे इस बात का संदेह है कि पुलिस आरोपी पक्ष के पक्ष में लाभ लेकर उसका समर्थन कर रही है।
संभाग में मुख्यमंत्री का चल रहा दौरा पर सरकारी कर्मचारियों में कतई नहीं
कार्यवाही का डर

ज्ञात हो कि इस समय सरगुजा संभाग में मुख्यमंत्री का दौरा कार्यक्रम चल रहा है और किसी भी सरकारी कर्मचारी के खिलाफ शिकायत मिलने पर उन पर तत्काल एक्शन लिया जा रहा है। इसके बावजुद पटना थाना की शिकायत कम होने का नाम नही हो रहा है। पटना थाना के नेतृत्व में एक कार्यवाही पर तीन एफआईआर हो जाते है। अवैध धंधे कोयला, गांजा इनके नेतृत्व में फल-फूल रहे है। यहां के थाना प्रभारी आदिवासी समुदाय के खिलाफ आपत्तिजनक बातें अपने वाट्सअप में करते है। इसके बावजुद स्टाप के द्वारा खुलेतौर से पैसों सम्बन्धित बातें किया जाता है। उक्त मामले में भी पुलिस का रवैया प्रार्थी को गोल-गोल घुमाकर उसे न्याय से वंचित क्यों किया जा रहा है। क्या मुख्यमंत्री पटना थाना में फैली अव्यवस्था पर संज्ञान लेंगे?
प्रफुल्ल ठाकुर एसपी कोरिया:- इस सम्बन्ध में इनसे चर्चा की गयी तो इन्होंने कहा कि प्रार्थी को भेज दीजिऐ मैं दिखवाता हूं।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply