बैकुण्ठपुर@मुख्यमंत्री मितान योजना से आम नागरिकों को मिलने लगा लाभ:वेदांती तिवारी

Share


अनुराधा और अदविक को मितान ने दो घंटे के भीतर घर पहुंचाकर दिया जन्म प्रमाण पत्र।
-रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर 03 मई 2022 (घटती-घटना)।
मुख्यमंत्री मितान योजना से नागरिकों को घर बैठे नागरिक सेवाएं मिलनी लगी है। इस योजना के तहत प्राप्त होने वाले आवेदनों पर बिना किसी देरी के प्राथमिकता के आधार पर कार्यवाही शुरू हो गई है। जिला पंचायत उपाध्यक्ष वेदांती तिवारी ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा 01 मई को मुख्यमंत्री मितान योजना के प्रथम चरण का शुभारंभ किया गया था। मुख्यमंत्री मितान योजना आम जनों के लिए काफी लाभकारी व सुविधाजनक है इस योजना से लोगों को घर बैठे ऐसी सुविधाएं मुहैया होगी जिसके लिए उन्हें कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते थे, अब कार्यालय के चक्कर लगाने से उन्हें मुक्ति मिलेगी और घर बैठे वह काम उनके होंगे जिसके लिए वह काफी परेशान होते थे।
श्री तिवारी ने कहा की मुख्यमंत्री मितान योजना से नागरिक सेवाओं का लाभ उठाने के लिए टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल करना है। कॉल करने के कुछ ही देर में मितान उनके घर पहुंचेगा और उसने आवश्यक दस्तावेज प्राप्त कर कुछ देरे में सम्बंधित प्रमाण पत्र घर में उपलब्ध हो जाएगा, बिलासपुर के दो लोग इसका लाभ प्रथम चरण में ले चुके है और उन लोगों ने इस के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद भी दिया कहा की कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे जो अब नहीं काटने पड़ेगे। मुख्यमंत्री मितान योजना के शुरू हो जाने से शासकीय सेवाओं का लाभ लोगों को घर बैठे मिलने लगा है। इससे आम नागरिकों को सेवाएं सहजता से सुलभ होने लगी है।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री मितान योजना के माध्यम से नागरिकों को विशेषकर बुजुर्गों, दिव्यांगों एवं निरक्षरों को घर बैठे आसानी 100 प्रकार की सेवाएं घर बैठे मिल सकेंगी। अभी वर्तमान में प्रथम चरण में प्रदेश के 14 नगर निगमों में 13 प्रकार की नागरिक सुविधाएं उपलब्ध हो रही हैं। इस योजना के तहत नागरिकों को मूल निवास प्रमात्र पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र एवं दस्तावेज की नकल, गैर-डिजिटाइज्ड (भूमि-रिकार्ड आदि की प्रति), मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण और प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, दुकान और स्थापना पंजीकरण, जन्म प्रमाण पत्र सुधार, मृत्यु प्रमाण पत्र सुधार, विवाह प्रमाण पत्र सुधार आदि नागरिक सेवाएं घर बैठे मिलेंगी।


Share

Check Also

खड़गवां,@नायब तहसीलदार द्वारा आवेदन पेश करने पर दर्ज की गई एफआईआर

Share रिटायर्ड सैनिक कि जमीन की फर्जी रजिस्ट्री मामले में कोरिया पुलिस ने किया दोषियों …

Leave a Reply