बैकुण्ठपुर@मुख्यमंत्री के अपील पर चली बोरे बासी भात व चटनी की पार्टी

Share

  • प्रधानमंत्री के कहने पर देश के लोगों ने कोरोना से बचने ताली व थाली बजाई थी।
  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने 1 मई मजदूर दिवस के दिन बोरे बासी भात व चटनी खाने की अपील की।
  • बोरे बासी में होता है विटामिन भरपुर,छत्तीसगढ़ढ़ के मुख्यमंत्री ने गर्मी से बचने सभी को खाने कहा।
  • मुख्यमंत्री के अपील पर लोगों ने सुबह बोरे बासी भात व चटनी खाती फोटो सोशल मीडिया पर की पोस्ट।


-रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर 01 मई 2022 (घटती-घटना)। जब देश पर कोरोना का वायरस संकट गहराया था और देश के लोग अवसाद में जा रहे थे उस समय देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के कारण उत्तपन्न मानसिक तनाव से बचने के लिए लोगों से ताली व थाली के साथ दिये जलाने की अपील की थी। जिसे लेकर तरह-तरह की बातें सोशल मीडिया पर की गई थी और प्रधानमंत्री को उस मामले में गलत साबित किया गया था, अब छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने मजदूर दिवस पर छत्तीसगढ़ की संस्कृति के नाम पर लोगों को बोरे बासी भात व चटनी खाने की अपील की है और कहा है कि छत्तीसगढ़ की पारंपरिक इस भोजन में काफी विटामिन है इस अपील पर मजदूर दिवस के अवसर पर लोगों ने बोरे बासी भात व चटनी खाता हुआ फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है तस्वीरें पोस्ट करने पर काफ़ी कमेंट व लाइक भी लोगों को मिल रहे हैं, विधायक से लेकर कांग्रेस समर्थित लोगों ने मुख्यमंत्री के बातों को मानते हुए 1 मई मजदूर दिवस के दिन बोरे बासी भात व चटनी खाता हुआ फोटो सोशल मीडिया पर साझा किया है। मुख्यमंत्री के अपील को लेकर कहीं सराहना तो कहीं आलोचना दोनों जारी है वहीं प्रदेश के कांग्रेस पार्टी के मंत्रियों विधायकों सहित कांग्रेस नेताओं की फोटो साथ ही अधिकारियों की फोटो तो सोशल मीडिया पर देखी जा रही है वहीं इसके अलावा आम व्यक्तियों ने इस आह्वान अपील को ज्यादा महत्व नहीं दिया यह भी सोशल मीडिया पोस्ट को देखकर समझ मे आ रहा है। कांग्रेस पार्टी के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों सहित नेताओं व अधिकारियों ने बासी खाते हुए सोशल मीडिया पर अपनी अपनी पोस्ट डाली है लेकिन मुख्यमंत्री ने अपील में मजदूर दिवस के दिन इसे मजदूरों के लिए समर्पित दिवस के रूप में मनाने के उद्देश्य से ऐसा आह्वान अपील किया था लेकिन मजदूरों के साथ बासी खाते कम ही लोगों की फ़फोटो सोशल मीडिया पर सामने आई वहीं ज्यादातर जिन्होंने यह पोस्ट सोशल मीडिया पर की वह मुख्यमंत्री सहित पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को खुश करने के प्रयास मात्र से इस अभियान से जुड़े थे यह साफ झलक रहा है।
क्या मुख्यमंत्री सहित केवल पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को खुश करने के उद्देश्य से ऐसा प्रदर्शन किए हैं ?
छत्तीसगढ़ संस्कृति अंतर्गत निश्चित रूप से बोर बासी यहाँ का प्रमुख आहार है और जिसे गर्मियों के दिनों में खाना अच्छा भी माना जाता है वहीं कांग्रेस पार्टी के ही बहोत सारे जनप्रतिनिधि सहित नेता ऐसे हैं जो पहले से ही इसका सेवन करते आ रहें हैं उनके इतर जिन अन्य लोगों ने तस्वीर साझा की है वह कहीं न कहीं मुख्यमंत्री सहित केवल पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को खुश करने के उद्देश्य से ऐसा प्रदर्शन किए हैं यह साफ झलकता है। मुख्यमंत्री की अपील पर कई मंत्रियों सहित विधायकों व कांग्रेस नेताओं व अधिकारियों ने बासी खाने का आंनद लेकर फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया वहीं कइयों ने इसे महत्व नहीं दिया पार्टी का होकर भी चूंकि उनकी संस्कृति इससे इतर है इसलिए बासी खाना जरूरी नहीं समझा। कुल मिलाकर यह अपील मुख्यमंत्री की केवल नेताओं ने मुख्यमंत्री का आदेश मानकर पालन कर दिया कहीं भी इस दिवस मजदूरों के साथ बासी खाते ज्यादा नेता नजर नहीं आये और मजदूरों का यह विशेष दिवस केवल एक अभियान और सोशल मीडिया में फ़फोटो पोस्ट करने तक सीमित रह गया।
मजदूरों का जगह जगह सम्मान किया जाना था
आज मजदूर दिवस पर जहां मजदूरों का जगह जगह सम्मान किया जाना था उनके साथ नेताओं को नजर आना था ऐसा कोई नजारा कहीं नजर नहीं आया और एक दो आयोजनों के अलावा कोई ऐसा बड़ा आयोजन कहीं नहीं जिले में आयोजित हुआ जहां मजदूरों के हित मे या मजदूरों के साथ नेता मौजूद नजर आए हों। वैसे जिन विधायकों कांग्रेस नेताओं ने बासी खाने के मुख्यमंत्री के अपील पर ध्यान नहीं दिया या उसे गैर जरूरी समझा उनके ऊपर क्या कोई कार्यवाही होगी यह भी देखने वाली बात होगी।
बोरे बासी,खा कर मजदूरों का किया सम्मान
मजदुर दिवस के अवसर पर ग्राम पंचयात भखार मे श्रम दिवस मनाया गया, जिसमे जिला पंचयात उपाध्यक्ष वेदांती तिवारी, जनपद सदस्य कमल कांत साहु, युवक सिंह कुडेली सरपंच, चारपारा सरपंच, किशन तिवारी और ग्रामीण जन उपस्थित रहे, कार्य के बाद मजदुर संघ के साथ बोरा बासी खा कर मजदूरों का सम्मान किया।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply