??????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????

खडग़वां@सडक़ निर्माण कार्य में ठेकेदार धड़ल्ले से कर रहे है भ्रष्टाचार

Share

  • अधिकारियों के द्वारा सडक़ निर्माण कार्य रोकने का आदेश देने के बाद भी ठेकेदार के द्वारा किया जा रहा है मनमाने तरीके से सडक़ निर्माण कार्य को कराया जा रहा है जबकि विभागीय इंजीनियर एस डी ओ कार्य पालन अभियंता के निरीक्षण में सडक़ निर्माण में कई कमियां होने के कारण निर्माण कार्य रोकने का आदेश दिया गया था।


राजेंद्र कुमार शर्मा-
खडग़वां 30 अप्रैल 2022 (घटती-घटना)।कोरिया जिले के अंतर्गत विकास खंड खडग़वां के ग्राम पंचायत जिल्दा बाधपारा से कदमबहरा सडक़ निर्माण कार्य लोक निर्माण विभाग निर्माण एजेंसी होने के कारण इस सडक़ निर्माण कार्य का टेंडर प्रक्रिया के आधार से ठेकेदार को सडक़ निर्माण कार्य का ठेका मिला है और ठेकेदार के द्वारा निर्माण कार्य प्रारंभ करने से पहले लोक निर्माण विभाग के नियम शर्तों का अनुबंध किया गया है जिसमें निर्माण कार्य में उपयोग किया जाने वाली निर्माण सामग्री को डब्लू एम एम प्लांट (वेट मिक्स प्लांट) से मिश्रण करके सडक़ निर्माण किया जाना है इस तरह और भी कई नियम शर्तों पर अनुबंध किया गया है उसके बाद भी सडक़ निर्माण कार्य करने वाले ठेकेदार के द्वारा अधिकारियों को भ्रमित किया जा रहा है सूत्रों से जानकारी मिल रही है की ठेकेदार के द्वारा तनेरा डब्लू एम एम प्लांट से निर्माण सामग्री लाई जा रही है जबकि ठेकेदार के द्वारा अपने मंझौली में लगे क्रेशर में जेसीबी मशीन से गिट्टी को डम्मफरो में भरकर ऊपर से पानी डालकर सडक़ निर्माण स्थल पर भेजा जाता है है निरीक्षण में आते अधिकारियों को ये कह कर भ्रमित किया जाता है कि तनेरा के प्लांट से सडक़ की निर्माण सामग्री लाई जा रही है
इस सडक़ निर्माण कार्य को दिनांक 19 अप्रैल को लोक निर्माण विभाग के उच्च अधिकारी एन सी वाई के गोपाल के द्वारा आकस्मिक निरीक्षण जिल्दा बाधपारा से कदमबहरा सडक़ निर्माण कार्य का निरीक्षण किया गया जिसके निर्माण सामग्री में कई कमियां प्राप्त हुई थी जिस पर वहां निर्माण कार्य करा रहे ठेकेदार के कर्मचारियों को मौखिक रूप से काम बंद करने का आदेश भी दिया गया था। और अधिकारी ने अपने निरीक्षण में कमियों को देखते हुए विभागीय अधिकारियों को जांच करने के निर्देश दिए हैं।
जिसके बाद दूसरे दिन साइड इंजिनियर ने भी सडक़ निर्माण कार्य की जांच शुरू कर दिया और सडक़ पर चल रहे नाली निर्माण कार्य को तोड़ा भी गया था और इंजिनियर ने पुन: निर्माण कार्य करने के लिए कहा गया है और इंजिनियर ने निर्माणाधीन सडक़ कि सामग्री का सेम्पल लेकर चेक किया गया है।
इस सडक़ निर्माण कार्य में लाखों रुपए की लागत से निर्मित हो रही सडक़ इंजीनियर एवं अधिकारीयों की लापरवाही के कारण भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रही हैं।सडक़ का निर्माण कार्य कराया जा रहा है जिसमे भ्रष्टाचार को छुपाने के लिए कई तरह के हाथकंडो का इस्तेमाल किया जा रहा है।
इस संबंध में सडक़ निर्माण कार्य की देखरेख कर रहे इंजिनियर से जानकारी चाही तो उन्होंने ने कहा कि सडक़ निर्माण कार्य की जांच करने पहुंचे उच्च अधिकारीयों ने जांच के पश्चात काम बंद करने का आदेश दिया गया है। अगर इसके बाद भी निर्माण कार्य किया जा रहा है तो उचित कार्यवाही की जायेगी।
इस सडक़ निर्माण कार्य के संबंध में जब कार्य पालन अभियंता से उनके फोन नंबर 9425523338 पर संपर्क कर सडक़ निर्माण कार्य के संबंध में जानकारी चाही तो उन्होंने ने कहा कि मैं अम्बिकापुर जा रहा हूं।
इस सडक़ निर्माण कार्य को करा रहे ठेकेदार से जानकारी चाही की लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के द्वारा निर्माण कार्य बंद करने का को लिखित आदेश दिया गया है तो उन्होंने कहा कि मुझे किसी प्रकार का कोई आदेश नहीं मिला है।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply