बैकुण्ठपुर@क्या मुख्यमंत्री के कहने पर जिले के तीनों विधायक परफॉर्मेंस सुधार पाएंगे?

Share


एक से तीन तक के विधायकों का परफॉर्मेंस अच्छा होना जरूरी।
परफॉर्मेंस जिस स्तर पर बिगड़ी हुई है उसे जल्द सुधार पाना भी काफी कठिन है।
विधायकों की परफॉर्मेंस पर सीएम के कड़े बोल, कहा आत्म अवलोकन की है जरूरत, अभी समय है, सुधार लें अपनी स्थिति।
-रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर 27 अप्रैल 2022 (घटती-घटना)।
मिशन 2023 की तैयारी में जुटी कांग्रेस अब विधायकों के प्रदर्शन पर गौर कर रही है, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसको लेकर कहा है कि लगातार समीक्षा करने की आवश्यकता है, आत्म अवलोकन की जरूरत है विधायकों को, अभी समय है अपने कार्य व व्यवहार के जरिए वे अपनी स्थिति सुधार सकते हैं, इसके साथ ही उन्होंने सर्वे का भी हवाला देते हुए कहा कि इसमें बहुत सारी जानकारी सामने आई है फीडबैक भी मिला है जिसके अनुसार आगे की कार्रवाई होगी, मिशन 2023 के लिए छत्तीसगढ़ प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया ने शनिवार को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में प्रकोष्ठों और समितियों की बैठक ली, बैठक के बाद मीडिया से चर्चा में मुख्यमंत्री बघेल ने तमाम विषयों पर चर्चा की, छत्तीसगढ़ को पुरस्कार मिलने पर सीएम ने कहा कि छत्तीसगढ़ को विभिन्न विभागों में पुरस्कार मिल रहा है, इसका अर्थ ये है कि जो संबंधित जनप्रतिनिधि हैं, अधिकारी हैं, विभाग है, उनका काम अच्छा है।
बता दें कि आगामी विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर प्रदेश कांग्रेस ने कमर कस ली है, इसकी तैयारी भी दिखने लगी है, प्रदेश संगठन में लगातार बैठकों का दौर चल रहा है, इसी कड़ी में शनिवार को भी प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया ने बैठक लेकर तैयारियों की समीक्षा की, बैठक में विस्तार से 2023 के चुनाव के रोड मैप पर चर्चा की गई है, बताया जा रहा है कि बैठक में विभिन्न समितियों के गठन को लेकर भी चर्चा हुई है, जिसका प्रस्ताव राष्ट्रीय अध्यक्ष को अनुमोदन के लिए भेजा जाएगा।
शुरुआती विधायकों के परफॉर्मेंस अच्छा होना जरूरी
छत्तीसगढ़ में 1 से लेकर 3 तक के विधायक कोरिया जिले से आते हैं कहा जाता है कि यदि शुरुआत अच्छी हो तो अंत भी अच्छा होता है, इस लिए इन तीनो विधायकों का परफॉर्मेंस सुधारना जरुरी है, क्योंकि मौजूदा सरकार को दोबारा सत्ता में लाने के लिए शुरुआत अच्छी होनी चाहिए है ऐसे में प्रदेश के मुखिया भी यही चाहेंगे कि 1 से लेकर 3 तक के विधायक परफॉर्मेंस अच्छा हो नहीं तो नहीं तो पीछे के लोगों को संभालना मुश्किल भी पड़ सकता है। इसलिए विधानसभा 1,2,3 के विधायक को 15 महीने में अपना परफॉर्मेंस सुधारना होगा। विधायकों को भी अपने मुखिया की बातें मान कर परफॉर्मेंस सुधारना चाहिए नहीं तो समय कम है। हो सकता है कि परफॉर्मेंस ना सुधरने पर नय प्रत्याशी को भी मौका मिल जाए और वैसे भी कांग्रेस में बैकुंठपुर व मनेंद्रगढ़ विधानसभा में प्रत्याशियों की कमी नहीं है।
मुख्यमंत्री के बयान को कितनी गंभीरता से लेंगे जिले के तीनों विधायक
मुख्यमंत्री ने अपनी तरफ से विधायकों को लेकर मिल रहे फीडबैक के आधार पर विधायकों के लिए चेतावनी जारी कर दी है और साफ शब्दों में उन्होंने कह दिया है की विधायक अपने कार्यव्यवहार में सुधार लाएं और जल्द ही सभी विधायक ऐसा करें जिससे उनका रिपोर्ट कार्ड सुधर सके। मुख्यमंत्री की चेतावनी को जिले के तीनों विधायक कितनी गंभीरता से लेते हैं यह आने वाले समय मे जरूर पता चल जाएगा क्योंकि जिले के तीनों विधायकों का परफॉर्मेंस भी बहोत बढ़िया नहीं है जैसा कि लगातार सुनने को भी मिल रहा है।
मुख्यमंत्री के दौरे के दौरान भी होगी विधायकों के क्षेत्र अंतर्गत किये गए कार्यों की समीक्षा
बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री प्रत्येक जिले व विधानसभा का दौरा करने वाले हैं और इस दौरान वह पार्टी पदाधिकारियों सहित कार्यकर्ताओं से भी मुलाकात करेंगे साथ ही आम लोगों से भी मुलाकात करेंगे, इस दौरान विधायकों के कार्यव्यवहार को लेकर भी जानकारी ली जाएगी और विधायकों के क्षेत्र अंतर्गत संपादित कराए गए विकास कार्यों की भी समीक्षा होगी जिसके आधार पर भी रिपोर्ट कार्ड विधायकों का बनेगा।
क्या जल्द से जल्द जिले के तीनों विधायक सुधार पाएंगे अपनी परफॉर्मेंस
मुख्यमंत्री का दौरा कार्यक्रम जल्द ही जारी होने वाला है जिले का भी उनका दौरा कार्यक्रम अब ज्यादा विलंब में नहीं है ऐसे में जिले के तीनों विधायक इतने कम समय मे अपनी परफॉर्मेंस सुधार पाएंगे ऐसा लगता नहीं है। जिले के कांग्रेस पार्टी के वे जुझारू कार्यकर्ता जिनके दम पर पिछले चुनाव में कांग्रेस 15 साल बाद प्रदेश की सत्ता में वापसी कर पाई थी लगातार उपेक्षित हैं, अब ऐसे में परफॉर्मेंस सुधारने वाली मुख्यमंत्री की चेतावनी में सबसे पहले इसी विषय पर ध्यान दिया जाएगा क्योंकि कार्यकर्ता मुख्यमंत्री के दौरे के दौरान अपना दुखड़ा जरूर मुख्यमंत्री के समक्ष रखेगा और समाधान चाहेगा और जिले के विधायकों के पास इसका जवाब नहीं होगा खासकर बैकुंठपुर विधानसभा के कार्यकर्ता जो सबसे ज्यादा उपेक्षित हैं वह भी अपनी बात मुख्यमंत्री तक रखने का प्रयास करेंगे कि सत्ता का सुख उन्हें मिल नहीं सका ऐसे में क्या विधायक का परफॉर्मेंस मुख्यमंत्री के सामने सही जाएगा यह देखने वाली बात होगी।
बड़े स्तर पर टिकटों के काटे जाने की है सूचना
जैसा कि कांग्रेस के ही अंदरखाने से सूत्रों द्वारा सूचना मिल रही की मुख्यमंत्री का विधायकों के परफॉर्मेंस सुधारने को लेकर कही गई बात इतनी भी सामान्य बात नहीं है। मुख्यमंत्री विधायकों के कार्यों व उनके परफॉर्मेंस की समीक्षा के बाद ही उनकी टिकट पक्की करेंगे वहीं बहोत ज्यादा टिकट काटे जा सकते हैं यह भी जानकारी सूत्रों द्वारा मिल रहा है।


Share

Check Also

कोरिया@क्या ग्राम व नगर निवेश कार्यालय में रिश्वत दीजिए और कुछ भी कराइए वाला चलन ज्यादा प्रभावी?

Share -रवि सिंह-कोरिया,26 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। कोरिया जिले के ग्राम एवं नगर निवेश कार्यालय में …

Leave a Reply