Share

चीनी स्वामित्व वाली फिनटेक क΄पनियो΄ पर ईडी की कार्रवाई,क΄पनियो΄ के खातो΄ मे΄ पड़े 6.17 करोड़ रुपये जत
नई दिल्ली, 27 अप्रैल 2022।
अल्पकालिक कर्ज देने वाली फिनटेक क΄पनियो΄ के खिलाफ कार्रवाई करते हुए ईडी ने उनकी करोड़ो΄ की स΄पिा जत कर ली है। चीनी नागरिको΄ द्वारा निय΄त्रित ये क΄पनिया΄ मनी ला΄ड्रि΄ग मे΄ भी लिप्त थी΄। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को बताया कि जत की गई रकम 6.17 फिनटेक क΄पनियो΄ और इनसे जुड़े लोगो΄ के खातो΄ मे΄ पड़ी थी। यह कार्रवाई मनी ला΄ड्रि΄ग से जुड़े एक मामले की जा΄च के सिलसिले मे΄ की गई।
विभिन्न धाराओ΄ मे΄ केस दर्ज
ईडी ने बताया कि बे΄गलुरु के मराठाहल्ली और महालक्ष्मीपुरम थानो΄ मे΄ आइपीसी की विभिन्न धाराओ΄ मे΄ दर्ज एफआइआर के अनुसार यह जा΄च शुरू की गई है। ईडी को जा΄च के दौरान पता चला कि आरोपित व्यक्तियो΄ ने चीनी नागरिको΄ के साथ अवैध लेनदेन के उद्देश्य से विभिन्न व्यक्तियो΄ के नाम पर कई क΄पनिया΄ खोली थी΄।
कुछ क΄पनियो΄ को एक ही पते पर खोला गया
कैश मास्टर, क्रेजी रुपया, कैशिन, रुपया मेनू आदि जैसे मोबाइल ऐप के माध्यम से कर्ज और निवेश बढ़ाने के लिए कुछ भारतीय चार्टर्ड एकाउ΄टे΄ट (सीए) की मिलीभगत से चीनी नागरिको΄ की सक्रिय भागीदारी से कोरोना काल मे΄ कुछ क΄पनियो΄ को एक ही पते पर खोला गया था। इस काम मे΄ ऐसे भारतीय लोगो΄ की केवाईसी का इस्तेमाल जिन्हे΄ सस्ते कर्ज का लालच देकर क΄पनी मे΄ पदाधिकारी बनाया गया था।
बढ़ी हुई याज दरे΄ वसूली गई΄
ईडी के एक अधिकारी ने बताया कि इन क΄पनियो΄ के बै΄क खाते मुख्य रूप से चीनी नागरिको΄ द्वारा निय΄त्रित किए जा रहे थे। जा΄च मे΄ पाया गया कि लोगो΄ को कर्ज देने के लिए ऊ΄ची प्रोसेसि΄ग फीस और बढ़ी हुई याज दरे΄ वसूली गई΄। कर्ज की वसूली के लिए ग्राहको΄ के साथ अनैतिक तौर तरीके अपनाए गए। जा΄च मे΄ यह भी पता चला कि इन क΄पनियो΄ ने विदेश मे΄ धन जमा किया और प्रेषित किया। मामले मे΄ आगे की जा΄च जारी है।


Share

Check Also

श्रीनगर@ जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के मतदान के लिए केंद्रों के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियां

Share @ सात जिलों की कुल 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा श्रीनगर,17 सितम्बर …

Leave a Reply