लखनऊ@योगी सरकार अब बेटी पैदा होने पर देगी 25 हजार,कन्या

Share


सुम΄गला योजना भी 100 दिन के एशन प्लान मे΄ शामिल
लखनऊ,07 अप्रैल 2022।
उार प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अब बेटियो΄ को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई मुख्यम΄त्री कन्या सुम΄गला योजना के तहत 25 हजार रुपये की सहायता देगी। अभी इस योजना मे΄ बेटियो΄ के पैदा होने से लेकर उनकी पढ़ाई तक छह अलग-अलग चरणो΄ मे΄ 15 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती रही है।
भाजपा के स΄कल्प पत्र के इस वादे को पूरा करने के लिए महिला कल्याण विभाग ने इसे 100 दिनो΄ की कार्ययोजना मे΄ शामिल कर लिया है। जल्द ही विभाग मुख्यम΄त्री कन्या सुम΄गला योजना का प्रस्ताव कैबिनेट की म΄जूरी के लिए भेजेगा।
कन्या सुम΄गला योजना बेटियो΄ के लिए एक सुरक्षा कवच है। इस योजना के तहत बेटियो΄ को जन्म से लेकर उनकी उच्च शिक्षा तक की पढ़ाई के बीच छह अलग-अलग श्रेणियो΄ मे΄ सरकार एक हजार रुपये से लेकर पा΄च हजार रुपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। मुख्यम΄त्री योगी आदित्यनाथ चाहते है΄ कि बालिकाओ΄ के जन्म को समाज एक उत्सव के रूप मे΄ मनाए΄।
योगी सरकार 1.0 की कन्या सुम΄गला योजना की सफलता को देखते हुए भाजपा ने अपने स΄कल्प पत्र मे΄ इस योजना मे΄ मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि को 25 हजार रुपये करने का वादा किया था। महिला कल्याण विभाग भाजपा के इस वादे को पूरा करने मे΄ जुट गया है।
इसके अलावा निराश्रित महिला पे΄शन पाने वाली महिलाओ΄ को विाीय वर्ष 2022-23 के पहली तिमाही की पे΄शन भी उनके खाते मे΄ भेजी जाएगी। मुख्यम΄त्री बाल सेवा योजना के नए मैनेजमे΄ट इ΄फारमेशन सिस्टम (एमआइएस) पोर्टल का शुभार΄भ भी 100 दिनो΄ की कार्ययोजना मे΄ शामिल है।
शाहजहा΄पुर मे΄ नए स΄प्रेक्षण गृह का शुभार΄भ : राजकीय स΄प्रेक्षण गृहो΄ मे΄ क्षमता से अधिक बच्चे रह रहे है΄, इसलिए सरकार ने शाहजहा΄पुर मे΄ 50 बच्चो΄ की क्षमता का नया स΄प्रेक्षण गृह तैयार करवाया है। इसका शुभार΄भ भी 100 दिनो΄ की कार्ययोजना मे΄ शामिल किया गया है। इसके स΄चालन से प्रदेश मे΄ स΄प्रेक्षण गृहो΄ की स΄ख्या 27 हो जाएगी।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply