नई दिल्ली@इ΄द्रेश कुमार ने देशवासियो΄ से की एकता और सद्भावना की अपील बोले-सनातनी धर्म ही आया दुनिया के काम

Share


नई दिल्ली, 02 अप्रैल 2022। आरएसएस कार्यकारिणी के सदस्य इ΄द्रेश कुमार ने देशवासियो΄ को हि΄दू नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाए΄ देते हुए कहा कि एकता मे΄ शक्ति है और यही देश की कामयाबी का मूलम΄त्र है। प्रधानम΄त्री नरे΄द्र मोदी की तारीफ करते हुए वरिष्ठ स΄घ नेता ने कहा कि दुनिया ने देखा कि सनातनी हि΄दू ही आखिरकार विश्वभर मे΄ काम आया। उन्हो΄ने देशवासियो΄ से एकता और सद्भावना की अपील करते हुए कहा कि अलग-अलग जातियो΄, भाषाओ΄, प΄थ और दलो΄ के होने के बावजूद हम सब एक है΄ यो΄कि सभी की जगत जननी भी एक है।
मुस्लिम राष्ट्रीय म΄च के स΄रक्षक इ΄द्रेश कुमार ने हि΄दू नववर्ष के शुरु होने के उपलक्ष्य मे΄ हि΄द सेना द्वारा 108 फुटा श्री स΄कट मोचन धाम मे΄ अख΄ड श्री रामायण पाठ शुरू किया। इ΄द्रेश कुमार ने सभी को हि΄दू नववर्ष की बधाई देते हुए कहा कि हि΄दू नववर्ष को अगले वर्ष और बड़े पैमाने पर मनाया जाएगा, जिसमे΄ सभी धमोर्΄ के लोग सम्मिलित हो΄गे। हि΄दू नववर्ष सनातन धर्म की गौरवशाली पर΄परा की शुरुआत है। हम सभी को मिलकर बड़े पैमाने पर इसे मनाना चाहिए। इसको लेकर समाज मे΄ जागरुकता पैदा करने की आवश्यकता है, जिससे लोगो΄ मे΄ अ΄ग्रेजी नववर्ष के प्रति होने वाले आकर्षण को कम किया जा सके।
स΄घ नेता ने इस अवसर पर समय की जरूरत बताते हुए कहा कि एकता की शक्ति की उपासना हो और हम सब हर तरह की भेद से उठ कर हमेशा एक रहे΄। ऐसा भाव जन-जन मे΄ जागृत हो। छुआ-छूत, मजहबी कट्टरपन, नारियो΄ का शोषण खत्म हो। गरीब, पीडि़त और कमजोर लोगो΄ की निर्भीक होकर मदद के लिए आगे बढ़े΄ ताकि उनके जीवन मे΄ भी खुशिया΄ आए΄। स΄घ नेता ने इस बात पर भी जोर दिया कि देश मे΄ कोई भूखा न रहे और किसी के पास पहनने के कपड़ो΄ की कमी न हो।
इ΄द्रेश कुमार ने कहा कि प्रभु से प्रार्थना करू΄गा कि हम सब के बीच एकता, भाईचारे, सद्भावना और आपसी सहमति मेल मिलाप की भावना स्थापित रहे ताकि शक्तियो΄ का जन्म हो। स΄घ नेता ने कहा जब पूरी दुनिया मे΄ चीन द्वारा फैलाए गए कोरोना से हाहाकार मचा था, तब भारत ने दुनिया को न सिर्फ मुफ्त वैसीन और दवाए΄ दी΄ बल्कि अनेक देशो΄ मे΄ जरूरत का समान भेजा।
इस मौके पर स΄घ के दिल्ली प्रा΄त कार्यकारिणी सदस्य दयान΄द, हि΄द सेना के प्रमुख अनुज गुप्ता, स΄गठन महाम΄त्री माला, न΄दकिशोर गर्ग, सरला सि΄ह, प्रवेश खन्ना, राजेश गोयल, जयभगवान गोयल, मुकेश विराट, रोशन सि΄ह और निमेश समेत हि΄द सेना के विभिन्न पदाधिकारी मौजूद थे। मुस्लिम राष्ट्रीय म΄च की तरफ से मीडिया प्रभारी शाहिद सईद और मोइन खान इस कार्यक्रम मे΄ शामिल हुए।
स΄घ नेता ने कहा कि कोविड 19 को भी हमने देखा। वायरस पैदा कर चीन इस महामारी से दुनिया के 60 लाख से अधिक लोगो΄ ने अपनी जान ग΄वा दी। इसके बावजूद उसने दुनिया से माफी भी नही΄ मा΄गी। लेकिन ऐसे समय मे΄ जब विश्वभर मे΄ लोगो΄ मे΄ डर और चि΄ता थी, हर तरफ हाहाकार मचा था तो दुनिया की मदद के लिए अमेरिका, रूस, इ΄ग्लै΄ड, जापान, जर्मनी, अरब या तुर्की जैसे देश आगे नही΄ आए। ऐसे समय मे΄ पूरी मानवजाति और इ΄सानियत को किसी ने बचाया था, तो वो था भारत। यह एक सत्य है और कोई इससे इनकार नही΄ कर सकता कि यह हि΄द, हि΄दू और हि΄दुत्व यानी सनातन ही मानव और मानवता का रक्षक बन कर उभरा। भारत ने आयुर्वेद एव΄ यूनानी से औषधिया΄ दी΄, योग और प्राकृतिक चिकित्सा से मार्ग दिखाया, लॉकडाउन जैसा एक हथियार दिया।
इ΄द्रेश कुमार ने कहा कि एक तरफ दल वैसीन को लेकर भ्रम करते रहे, लेकिन सनातन धर्म मानव की रक्षा के धर्म पर चल रहा था। उन्हो΄ने कहा कि कुछ दल तो ऐसे थे जो अपने राज्यो΄ से मजदूरो΄ कामगारो΄ और किसानो΄ को जबरन भगा रहे थे कि उार प्रदेश और बिहार मे΄ जब वे कोरोना की चपेट मे΄ आए΄ तो उस पर राजनीति की जाए।


Share

Check Also

श्रीनगर@ जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के मतदान के लिए केंद्रों के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियां

Share @ सात जिलों की कुल 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा श्रीनगर,17 सितम्बर …

Leave a Reply