अम्बिकापुर@पहाड़ों के अवैध खनन में लगे भ-ूमाफियाओं पर प्रशासन की कार्रवाई शुरू

Share

अम्बिकापुर,02 अप्रैल 2022(घटती-घटना)। सरगुजा कलेक्टर संजीव कुमार झा के निर्देश के तहत आज शहर से लगे ग्राम श्रीगढ़ में पहाड़ों के अवैध खनन करने वालों के विरुद्ध कार्यवाही राजस्व व खनिज विभाग के द्वारा शुरू कर दी गई। जिसके तहत अवैध खनन में लगे एक पोकलेन मशीन को जप्त कर लिया गया है। वहीं इस कार्य में लगे लोग मौका मिलते ही फरार हो गए हैं।
इस बारे में नायब तहसीलदार किशोर कुमार वर्मा ने बताया कि पहाड़ों की अवैध उत्खनन की शिकायत लगातार मिल रही थी जिसके तहत कलेक्टर महोदय के निर्देश पर श्रीगढ के पटेल पारा में राजस्व व खनिज विभाग की टीम ने छापा मारा । मौके पर पाया गया है कि जमीन स्वामी के द्वारा पहाड़ की लंबी कटाई कर काफी मात्रा में मिट्टी मुरम एकत्रित किया गया है। उन्होंने बताया है कि पोकलेन मशीन चालक मशीन लेकर भागने के फिराक में था जिसे पकड़ कर जप्त कर लिया गया है। मशीन आपरेटर को गिरफ्तार कर लिया गया है।नायब तहसीलदार किशोर कुमार वर्मा ने बताया कि जमीन किसी मेहंदी नाम के व्यक्ति के द्वारा हाल में ही खरीदा गया है उसके विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने ने बताया कि मौके पर कटे हुए वृक्षों के अवशेष भी पाए गए हैं इसकी भी जांच चल रही है।
भूमि की रजिस्ट्री भी गलत तरीके से की गई है
इस बारे में नायब तहसीलदार किशोर कुमार वर्मा ने बताया कि उक्त भूमि को नियम विरुद्ध खरीदी बिक्री दी गई है जिसकी जांच चल रही है जांच के उपरांत खरीदने बेचने वाले दोनों पक्षों के विरुद्ध भी कार्यवाही की जायेगी।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply