रायपुर@कारोबारी के ठिकानो΄ से मिले करोड़ो΄ की कर चोरी के दस्तावेज

Share


रायपुर, 01 अप्रैल 2022।
राजधानी के के΄द्रीय जीएसटी और के΄द्रीय उत्पाद शुल्क के अधिकारियो΄ ने रायपुर मे΄ मेसर्स साईनाथ ए΄टरप्राइजेज के मालिक बासुदेव मिाल के कबीरनगर स्थित परिसर मे΄ छापा मारा। इनके पास से करोड़ो΄ की कर चोरी के दस्तावेज मिले है΄ जिन्हे΄ जत कर लिया गया है। बासुदेव मिाल ओडिशा स्थित कुछ फर्जी फमोर्΄ से फर्जी बिलो΄ की व्यवस्था कर फर्जी इनपुट से टैस क्रेडिट ले रहे थे। इस तरीके से फर्म मे΄ 31 करोड़ के माल पर 5.69 करोड़ की जीएसटी के फर्जीवाड़े का पता चला। कारोबारी को गिरफ्तार कर कोर्ट मे΄ पेश किया गया।
जीएसटी के एडिशनल कमिश्नर एसके ब΄सल के मुताबिक इस प्रयोजन हेतु मेसर्स साईनाथ इ΄टरप्राइजेज ओडिशा स्थित कुछ फर्जी फमोर्΄ के द्वारा फर्जी बिलो΄ की व्यवस्था कर फर्जी इनपुट टैस क्रेडिट ले रहा था. इस तरीके से उक्त फर्म मे΄ 31 करोड़ रुपए के मूल्य के माल पर 5.69 करोड़ रुपये के जीएसटी के फर्जीवाड़े का पता चला। मैसर्स साईनाथ ए΄टरप्राइजेज के मालिक बासुदेव मिाल, जो इस तरह के लेनदेन के एकमात्र लाभार्थी है΄, के द्वारा किया गया अपराध सीजीएसटी अधिनियम, 2017 की धारा 132 (1) (एल) (आई) के तहत द΄डनीय है। तदनुसार, उन्हे΄ 30.03.2022 को सीजीएसटी अधिनियम 2017 की धारा 69(1) के प्रावधानो΄ के तहत के΄द्रीय जीएसटी टीम द्वारा गिरफ्तार किया गया था। बासुदेव मिाल को 31.03.2022 को माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया गया और माननीय मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने अभियुक्त का 14 दिनो΄ का रिमा΄ड म΄जूर किया 7 बासुदेव मिाल ने गिरफ्तारी के बाद त्रस्ञ्ज चालान के द्वारा रूपए 76 लाख रुपये का टैस जमा किया.
जीएसटी कानून के तहत के΄द्रीय जीएसटी आयुक्तालय, रायपुर द्वारा की गई यह छठी गिरफ्तारी है। हाल के दिनो΄ मे΄ सीजीएसटी, रायपुर ने कर चोरी करने वालो΄ के खिलाफ और विशेष रूप से फर्जी बिलि΄ग के कारोबार मे΄ शामिल करदाताओ΄ के खिलाफ सख्त प्रवर्तन कार्रवाई की है। विा वर्ष 2021-22 मे΄ ही कर चोरी के 200 से अधिक मामले दर्ज किए गए है΄, जिसमे΄ लगभग 650 करोड़ रुपये के कर अपव΄चन (कर चोरी) का पता चला।
एक अन्य उल्लेखनीय उपलिध मे΄ सीजीएसटी रायपुर आयुक्तालय ने विा वर्ष 2020-21 की तुलना मे΄ 3328 करोड़ रुपये अधिक जीएसटी एकत्र किया है। विा वर्ष 202021 मे΄ स΄ग्रहीत 9627 करोड़ रुपये जीएसटी की तुलना मे΄, विा वर्ष 2021-22 के लिए कुल जीएसटी स΄ग्रहण 12961 करोड़ रुपये रहा, अर्थात 35′ की भारी वृद्धि दर्ज की गई। वही΄ अखिल भारतीय स्तर पर 26त्न की वृद्धि दर्ज की गई है। पूरे छाीसगढ़ राज्य मे΄ वित वर्ष 2020-21 के लिए स΄ग्रहीत कुल जीएसटी राजस्व 24,357 करोड़ रुपये की तुलना मे΄, वित वर्ष 2021-22 के लिए कुल जीएसटी राजस्व स΄ग्रहण 29,392 करोड़ रुपये रहा, जिसके परिणामस्वरूप कुल मिलाकर 20′ की वृद्धि हुई।
इसके अलावा के΄द्रीय जीएसटी आयुक्तालय, रायपुर कई कर अनुकूल उपायो΄ को लाग करने के मामले मे΄ भी बहुत सक्रिय रहा है। मार्च 2020 से अर्थात जब कोरोना महामारी शुरू हुई थी उसी समय से सीजीएसटी अधिकारियो΄ ने सुनिश्चित किया कि करदाताओ΄ को अपने वैधानिक दायित्व को पूरा करते समय किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े। ल΄बित रिफ΄ड को फास्ट ट्रैक करने के लिए अप्रैल-जून 2020 के दौरान तुर΄त विशेष रिफ΄ड अभियान शुरू किया गया था और उसके बाद यह सुनिश्चित किया गया है कि सभी रिफ΄ड 30 दिनो΄ के भीतर अच्छी तरह से स΄साधित हो जाए΄। महामारी की अवधि के दौरान भी समय पर सत्यापन सुनिश्चित करके नए प΄जीकरण प्रदान किए गए। ज्यादातर मामलो΄ मे΄ ऑनलाइन सुनवाई की गई और मुकदमेबाजी को कम करने के लिए विवादित मामलो΄ का फैसला किया गया। कानून मे΄ किए गए परिवर्तनो΄ के स΄ब΄ध मे΄ श΄काओ΄ को दूर करने के लिए करदाताओ΄ और कर व्यवसायियो΄ के साथ कई वेबिनार और विशेष आउटरीच कार्यक्रम आयोजित किए गए है΄ और उनके अभ्यावेदनो΄ का समुचित निराकरण भी किया गया आयुक्तालय मुख्यालय, रायपुर मे΄ नया व्यापार सुविधा के΄द्र भी स्थापित किया गया है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply