अम्बिकापुर@स्वास्थ्य सुविधाओं की दुर्दशा पर भाजपा ने सौंपा ज्ञापन

Share

अम्बिकापुर,28 मार्च 2022(घटती-घटना)। सरगुजा जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं की बदहाली के परिणाम स्वरूप लगातार हो रहे बच्चों की मौत पर चिंता जताते हुए भाजपा जिला अध्यक्ष ललन प्रताप सिंह के नेतृत्व में पिछड़ा वर्ग मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सोनी, पूर्व सभापति त्रिलोक कपूर कुशवाहा, जिला महामंत्री अभिमन्यु गुप्ता, पार्षद आलोक दुबे, जिला सह संवाद प्रमुख रूपेश दुबे, सर्वेश तिवारी एवं रोहित कुशवाहा ने कलेक्टर सरगुजा से मुलाकात कर राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा।
ज्ञापन के विषय में जानकारी देते हुए भाजपा जिला अध्यक्ष ने बताया कि सरगुजा जिला प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंह देव का गृह जिला है इसके बावजूद यहां स्वास्थ्य सुविधा आमजन एवं गरीबों को नहीं मिल पा रही है, जिसके कारण 25 मार्च 2022 को हृदय विदारक घटना घटित हो गई जिसने पूरी मानवता को शर्मसार कर दिया है। उन्होंने बताया कि लखनपुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम अमदला निवासी ईश्वरदास की 7 वर्षीय पुत्री की तबीयत खराब हो गई और उसे 25 मार्च दिन शुक्रवार की सुबह लखनपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया जहां नर्स द्वारा बच्ची को इंजेक्शन लगाया गया परंतु उसकी तबीयत लगातार बिगड़ती गई, उसके नाक से खून निकलने लगा तथा कुछ देर बाद उक्त बच्ची की मृत्यु हो गई, बालिका की मृत्यु के बाद उसके पिता ने अस्पताल प्रबंधन को इसकी जानकारी दी और अपनी पुत्री के शव को घर तक पहुंचाने का निवेदन किया परंतु अस्पताल प्रबंधन इस मामले में टालमटोल करता रहा, घंटों इंतजार के बाद भी प्रबंधन के तरफ से शव वाहन नहीं दिए जाने पर पिता को अपने बच्ची का शव कंधे पर लादे वहां से निकलना पड़ा।
आगे उन्होंने कहा कि दूसरे दिन जब यह मामला प्रकाश में आया तो स्वास्थ्य विभाग द्वारा आनन-फानन में अपने अधिकारियों को इस मामले की जांच के लिए लखनपुर भेजा गया जहां अब उनके द्वारा कोई कार्यवाही न करते हुए लीपापोती की जा रही है, विडंबना यह है कि जिस सिसोदिया के जिम्मे पूरे जिले की चिकित्सा व्यवस्था है उसे ही जांच अधिकारी बना दिया गया है जो खुद इस मामले का गुनाहगार है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सरगुजा के पद पर सिसोदिया पिछले साढे तीन साल से नौकरी कर रहे हैं, स्वास्थ्य मंत्री के कृपा पात्र होने के कारण जिले में स्वास्थ्य सुविधा की बदहाली और इसका गंभीर खामियाजा तथा परिणाम आते रहने के बाद भी इन पर कोई कार्यवाही आज तक नहीं हुई। अंबिकापुर में रहने के बाद भी स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने इस मामले में लखनपुर स्वास्थ्य केंद्र का दौरा नहीं किया है।
उन्होंने कहा कि भाजपा सरगुजा मांग करती है कि इस पूरे मामले की जांच करा कर दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाए जिससे सरगुजा जैसे आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं की बदहाली के कारण गरीब एवं असहाय लोगों को ऐसी परिस्थितियों का सामना न करना पड़े और मानवता भी कलंकित न हो।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply