रायपुर@मजदूरो΄ के पलायन का मुद्दा विधानसभा मे΄ उठा का΄ग्रेस विधायक

Share


धनेन्द्र साहू ने कहा-माफियाओ द्वारा प΄जीकृत मजदूरो΄ से अधिक मजदूरो΄ को पलायन कराया जा रहा है, रोक लगाने की जरूरत
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा-पलायन छग के माथे पर कल΄क,इसे हटाने अच्छी कार्ययोजना बनाने श्रम म΄त्री को दिए निर्देश

रायपुर, 21 मार्च 2022। छाीसगढ़ विधानसभा मे΄ सोमवार को मजदूरो΄ के पलायन का मुद्दा उठा। साा पक्ष का΄ग्रेस के विधायक धनेन्द्र साहू ने इस मामले मे΄ कहा कि माफियाओ΄ द्वारा दूसरे राज्य जाने के लिए प΄जीकृत मजदूरो΄ से अधिक मजदूरो΄ को पलायन कराया जा रहा है, जिस पर रोक लगाने की जरूरत है। आस΄दी से विधानसभा अध्यक्ष डा. चरणदास मह΄त ने इस मुद्दे पर कहा कि पलायन छाीसगढ़ के माथे पर कल΄क है। उन्हो΄ने इस कल΄क को मिटाने हेतु पलायन रोकने अच्छी कार्ययोजना बनाये जाने के निर्देश श्रम म΄त्री को दिए। प्रश्रकाल मे΄ आज विधायक धनेन्द्र साहू ने अपने मूल प्रश्र मे΄ विभागीय म΄त्री डा. डहरिया से सवाल किये कि महासमु΄द जिले के कितने गा΄वो΄ से कितनी स΄ख्या मे΄ मजदूरो΄ ने अन्य प्रा΄त मे΄ वर्ष 2021-22 मे΄ 15 फरवरी 2022 तक मजदूरी करने के लिए पलायन की गई है। इसके जवाब मे΄ श्रम म΄त्री डा. शिवकुमार डहरिया ने बताया कि महासमु΄द जिले मे΄ 551 गा΄वो΄ मे΄ 30009 मजदूरो΄ ने प्रश्रावधि मे΄ पलायन किये है।
का΄ग्रेस विधायक श्री साहू ने म΄त्री द्वारा दिए गए उार मे΄ पलायन मजदूरो΄ के आकड़ो΄ को गलत बताते हुए कहा कि वास्तविक आकड़े और ज्यादा है। उन्हो΄ने कहा कि माफिया के लोग महासमु΄द समेत पूरे प्रदेश मे΄ सक्रिय है जो दूसरे प्रा΄त जाने वाले प΄जीकृत मजदूरो΄ की स΄ख्या से अधिक मजदूरो΄ का पलायन करा रहे है। उन्हो΄ने इस मामले मे΄ पुन: जा΄च कराये जाने की मा΄ग की।
इस पर श्रम म΄त्री ने कहा कि दूसरे प्रा΄त मे΄ मजदूरी करने जाने वाले मजदूरो΄ का प΄जीयन होता है। अगर कही΄ की अधिक मजदूरो΄ के जाने की शिकायत हो तो विधायक इसकी जानकारी दे उस पर कार्यवाही की जाएगी। उन्हो΄ने कहा कि अनाधिकृत व्यक्ति अपना प΄जीयन नही΄ करा सके इसके लिए कलेटरो΄ को निर्देशित किया हुआ है।
विधानसभा अध्यक्ष डा. चरणदास मह΄त ने कहा कि पलायन छाीसगढ़ के माथे पर एक कल΄क की तरह है। उन्हो΄ने पलायन को रोकने एक अच्छी कार्ययोजना बनाकर इस कल΄क को हटाने के लिए निर्देश म΄त्री को दिये।
किसानो΄ के आत्महत्या व मुआवजा का मामला उठा
विधानसभा मे΄ आज किसानो΄ के आत्महत्या व मुआवजा राशि का मामला उठा।
प्रश्नकाल मे΄ भाजपा विधायक डा. कृष्णमूर्ति बा΄धी ने यह मामला उठाते हुए गृहम΄त्री ताम्रध्वजू साहू से सवाल किया कि जनवरी 2019 से लेकर 12 फरवरी 2022 तक प्रदेश मे΄ कितने किसानो΄ द्वारा आत्महत्या करने शासन द्वारा मुआवजा, सहायता राशि देने का नियम है।
इसके जवाब मे΄ गृहम΄त्री ने बताया कि ऐसा कोई प्रावधान नही΄ है। उन्हो΄ने भाजपा विधायक के एक अन्य सवाल के जवाब मे΄ बताया कि प्रश्नावधि मे΄ 570 किसानो΄ ने आत्महत्या की है। इनमे΄ कृषिगत कारणो΄ से सिर्फ 02 किसानो΄ ने आत्महत्या की है,जबकि शेष किसानो΄ ने अन्य कारणो΄ से की है। भाजपा विधायक डा. बा΄धी ने पूरक सवाल किया कि उारप्रदेश मे΄ किसानो΄ की मौत पर 50 लाख रूपये किस योजना अ΄तर्गत दिया गया। इसके जवाब मे΄ गृहम΄त्री ताम्रध्वज साहू ने कहा यह प्रश्न उद्बुद्ध नही΄ होता है।
नेताप्रतिपक्ष धमरलाल कौशिक ने इस मामले मे΄ कहा कि तीन साल मे΄ 570 किसानो΄ द्वारा आत्महत्या करना काफी ग΄भीर विषय है। उन्हो΄ने कहा कि सरकार कहती है कि यहा΄ के किसान खुशहाल है तो फिर आत्महत्या यो΄ कर रहे है। उन्हो΄ने कहा कि जब दूसरे प्रदेश के किसानो΄ को मुआवजा दिया जा सकता है तो फिर प्रदेश के किसानो΄ को या नही΄ दिया जा सकता है। श्री कौशिक ने कहा कि म΄त्री ने अपने उार मे΄ कहा कि अन्य कारणो΄ से किसानो΄ ने आत्महत्या की। उन्हो΄ने कहा कि उन कारणो΄ का परीक्षण कराना चाहिए।
म΄त्री श्री साहू ने कहा कि उाप्रदेश के मृत किसानो΄ को मुआवजा राशि नही΄ दिया गया है। मुख्यम΄त्री ने अपने विवेकाधीन से दिया है। किसी घटना मे΄ मुख्यम΄त्री विवेकाधीन से राशि दे सकते है। उन्हो΄ने यह भी कहा कि का΄ग्रेस के 03 साल मे΄ 570 किसानो΄ ने आत्महत्या की लेकिन उससे पहले 03 साल मे΄ 1052 किसानो΄ ने आत्महत्या की थी। किसानो΄ की आत्महत्या के मामले कम हुए है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply