रायपुर@मुख्यम΄त्री भूपेश बघेल दामाखेड़ा मेला मे΄ पहु΄चे, सद्गुरू कबीर स΄त समागम समारोह मे΄ हुए शामिल

Share


22 करोड़ रूपये से अधिक लागत से बनने वाले कबीर सागर के उन्नयन एव΄ सौ΄दर्यीकरण कार्य का किया भूमि पूजन
मेले की व्यवस्था हेतु दी जाने वाली 27 लाख रूपए की राशि को बढ़ाकर किया 50 लाख रुपये, अतिथि गृह एव΄ धर्मशाला बनाने की घोषणा
रायपुर,17 मार्च 2022।
मुख्यम΄त्री श्री भूपेश बघेल आज बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के दामाखेड़ा मे΄ फाल्गुन पूर्णिमा के अवसर पर आयोजित सद्गुरू कबीर स΄त समागम समारोह मे΄ शामिल हुए। इस मौके पर उन्हो΄ने 22 करोड़ 43 लाख रूपये से बनने वाले कबीर सागर के उन्नयन एव΄ सौ΄दर्यीकरण कार्य का भूमि पूजन किया। साथ ही उन्हो΄ने मेले के विस्तार एव΄ स्वरूप को देखते हुए इस मेले की व्यवस्था राशि के लिए दी जाने वाली 27 लाख रूपए की राशि को बढ़ाकर 50 लाख करने की घोषणा की है। साथ ही यहा΄ आने वाले पर्यटको΄ की सुविधाओ΄ के लिए एक नये अतिथि गृह एव΄ धर्मशाला निर्माण की घोषणा भी की। इसके अतिरिक्त मुख्यम΄त्री ने बजट मे΄ पूर्व से निर्धारित 75 करोड़ के लागत से नल जल योजना तहत शिवनाथ नदी से कनेिटविटी को शीघ्र पूरा करने का आश्वासन दिया। जिससे दामाखेड़ा के आसपास लगभग 50 गावो΄ को फायदा मिलेगा। समारोह मे΄ मुख्यम΄त्री ने प΄थश्री हुजूर प्रकाश मुनि नाम साहेब का स्वागत करते हुए उनसे छाीसगढ़ की तरक्की और खुशहाली के लिए आशीर्वाद लिया। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास मह΄त और गृह म΄त्री श्री ताम्रध्वज साहू एव΄ विधायक श्री शिवरतन शर्मा ने भी गुरू का दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त किया।
धर्मगुरू प΄थश्री प्रकाश मुनि नाम साहेब ने मुख्यम΄त्री के रूप मे΄ दूसरी दफा दामाखेड़ा आगमन पर श्री भूपेश बघेल का कबीरप΄थी समाज की ओर से आत्मीय स्वागत किया। उन्हो΄ने कहा कि मुख्यम΄त्री श्री भूपेश बघेल दिल से कबीरप΄थी है΄। कबीर के सिद्धा΄त और उपदेश को वे शुरू से मानते है΄। विगत 20 सालो΄ से मेरा उनसे गहरा नाता है। उन्होने ने स΄त समागम मे΄ पहु΄चकर दामाखेड़ा का गौरव बढ़ाया है। उन्हो΄ने आज दामाखेड़ा के प्राचीन तालाब का सौ΄दर्यीकरण कार्य का भूमि पूजन करके पूरे समाज को एक बड़ी सौगात दिया है΄। इस दौरान उन्हो΄ने कबीर सागर के महत्व को भी बताया। कार्यक्रम मे΄ मुख्यम΄त्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि कबीरप΄थ का छाीसगढ़ के जनजीवन मे΄ व्यापक प्रभाव है। इसलिए यहा΄ के लोग शा΄तिप्रिय है और छाीसगढ़ पूरे देश मे΄ शा΄ति का टापू बना हुआ है। हमारी सरकार कबीर के बताए रास्ते पर चल रही है। दामाखेड़ा के सवार्΄गीण विकास के लिए बजट की कोई कमी नही΄ होगी। उन्हो΄ने आगे΄ कहा धर्मनगर दामाखेड़ा कबीरप΄थियो΄ की आस्था का एक प्रमुख केन्द्र है। राज्य सरकार यहा΄ के प्राचीन तालाब सहित स΄पूर्ण दामाखेड़ा के विकास के लिए वचनबद्ध है। ताकि यहा΄ दर्शन के लिए आने वाले देश-विदेश के श्रद्धालु दामाखेड़ा की मधुर स्मृति लेकर वापस लौटे΄गे। उन्हो΄ने इस दौरान उन्हो΄ने पानी पिये छान के, गुरु बनाए जान के जैसे दोहे का उल्लेख किया। उन्हो΄ने कहा कबीर के विचार तोडऩे वाला नही΄ बल्कि जोडऩे वाला विचार है। जब तक इस स΄सार मे मानव है तब तक मानवता है, तब तक कबीर है और कबीर है तो कबीर सागर है।
विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास मह΄त ने अपने उद्बोधन मे΄ कहा कि दामाखेड़ा मेला मे΄ देश-विदेश के लोग एकत्र होते है΄। गुरूओ΄ का आशीर्वाद इस दौरान उन्हे΄ मिलता है। उन्हो΄ने कबीर के दोहे पढक़र गुरू का महत्व बताया। उन्हो΄ने कहा कि महात्मा कबीर का आशीर्वाद है कि राज्य का पूरा म΄त्रीमण्डल कबीरप΄थियो΄ से भरा है और उनकी राह का अनुगमन करता है।
गृह म΄त्री श्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि प्रकाश मुनि नाम साहेब के गद्दी स΄भालने के बाद देश-विदेश मे΄ कबीरप΄थ का प्रचार-प्रसार हुआ है। कबीरप΄थ सादगीपूर्ण जीवन जीने का एक रास्ता है जिसमे΄ सभी जाति और समाज के लोग इसमे΄ शामिल है΄। समारोह को क्षेत्रीय विधायक श्री शिवरतन शर्मा ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर गुरूगोसा΄ई भानुप्रताप साहब, विधायक श्री आशीष छाबड़ा, दामाखेड़ा के सरप΄च पूर्णिमा पूरन देवा΄गन, पूर्व सरप΄च कमलेश साहू सहित अनेक जनप्रतिनिधि गण एव΄ श्रद्धालु बड़ी स΄ख्या मे΄ उपस्थित थे। क्रमा΄क-8257/सोल΄की/चक्रधारी


Share

Check Also

श्रीनगर@ जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के मतदान के लिए केंद्रों के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियां

Share @ सात जिलों की कुल 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा श्रीनगर,17 सितम्बर …

Leave a Reply