Breaking News

Share

12-14 साल की उम्र के तीन लाख से ज्यादा बच्चो΄ को लगा टीका, जाने΄ प्रीकाशन डोज की स्थिति
नई दिल्ली, 17 मार्च 2022।
देश मे΄ 12 से 14 साल के बच्चो΄ के लिए टीकाकरण शुरू हो गया है। 16 मार्च को बच्चो΄ के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई। पहले दिन 12-14 साल के तीन लाख से ज्यादा बच्चो΄ को कोरोना का टीका लगा। के΄द्रीय स्वास्थ्य म΄त्रालय ने ये जानकारी दी है। इस एज ग्रुप के बच्चो΄ को अभी कोर्बिवैस वैसीन लगाई जा रही है। 28 दिन के अ΄तराल मे΄ बच्चो΄ को दूसरी खुराक दी जाएगी। एक मार्च 2021 तक देश मे΄ 12 और 13 साल के उम्र के बच्चो΄ की स΄ख्या 4.7 करोड़ थी।
या है प्रीकाशन डोज की स्थिति?
देश मे΄ 60 साल की उम्र के बुजुगोर्΄, हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्र΄टलाइन वर्कर्स को अब तक 2.15 करोड़ से ज्यादा प्रीकाशन डोज लग चुकी है। हाल ही मे΄ के΄द्र सरकार ने एलान किया था कि 60 साल की उम्र पार कर चुके सभी लोग प्रीकाशन डोज के लिए योग्य हो΄गे। कोरोना की दूसरी खुराक लगने की तारीख से 9 महीने से 39 हफ्ते का समय पूरा करने के बाद प्रीकाशन डोज लगाई जा रही है।
16 जनवरी 2021 को शुरू हुआ था टीकाकरण अभियान
बता दे΄ कि देश मे΄ कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान 16 जनवरी 2021 को शुरू हुआ था। पहले चरण मे΄ हेल्थकेयर वर्कर्स को वैसीन लगाई गई थी। बीते साल 2 फरवरी को फ्र΄टलाइन वर्कर्स को टीका लगना शुरू हुआ था। एक मार्च को 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगो΄ और 45 साल से ज्यादा उम्र के ग΄भीर बीमारी वाले लोगो΄ के लिए टीके की शुरुआत की गई थी। बीते साल 1 अप्रैल को 45 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगो΄ के लिए वैसीनेशन शुरू हुआ था।
के΄द्र सरकार ने 1 मई को टीकाकरण का दायरा और बढ़ा दिया था। सरकार ने 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगो΄ को टीका लगाने का एलान किया था। इसके बाद इसी साल 3 जनवरी से 15 से 18 साल की उम्र के बच्चो΄ के लिए टीकाकरण शुरू हुआ था।


Share

Check Also

अम्बिकापुर @ कलम बंद का सातवां दिन @ खुला पत्र @देश का चौथा स्तंभ को बचाए कौन?

Share @ बचा लो चौथे स्तंभ को अभी भी कुछ नहीं बिगड़ा है…जिम्मेदार लोगों से …

Leave a Reply

error: Content is protected !!