रायपुर@प्रोजेट ‘उन्नति’ के जरिए मनरेगा मजदूर से स्वरोजगार तक का सफर तय करने वाले प्रदेश के 6 श्रमिक हो΄गे सम्मानित

Share


केन्द्रीय ग्रामीण विकास म΄त्रालय द्वारा 24 मार्च को नई दिल्ली मे΄ आयोजित कार्यक्रम मे΄ किया जाएगा सम्मान
रायपुर. 15 मार्च 2022।
केन्द्रीय ग्रामीण विकास म΄त्रालय द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के अ΄तर्गत मनरेगा मजदूर से स्वरोजगार तक का सफर तय करने वाले प्रदेश के छह श्रमिको΄ का सम्मान किया जाएगा। विाीय वर्ष 2018-19 मे΄ मनरेगा (महात्मा गा΄धी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गार΄टी अधिनियम) के अ΄तर्गत 100 दिनो΄ का रोजगार हासिल करने वाले परिवारो΄ के इन श्रमिको΄ को प्रोजेट ‘उन्नति’ के माध्यम से कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार के लिए तैयार किया गया है। इन सभी को अपने-अपने जिले मे΄ स्थित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण स΄स्थान मे΄ प्रशिक्षण प्रदान किया गया था। देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव के अ΄तर्गत देश भर से प्रोजेट ‘उन्नति’ के 75 हितग्राहियो΄ को सम्मानित किया जा रहा है।
केन्द्रीय ग्रामीण विकास म΄त्रालय द्वारा 24 मार्च को नई दिल्ली मे΄ आयोजित कार्यक्रम मे΄ प्रोजेट ‘उन्नति’ मे΄ प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद मशरूम उत्पादन का स्वरोजगार करने वाली धमतरी जिले के धमतरी विकासखण्ड की भनपुरी ग्राम प΄चायत की श्रीमती नीतू बाई साहू तथा मोमबाी बनाने का काम शुरू करने वाली सार΄गपुरी प΄चायत की श्रीमती फूलव΄ती क΄वर को सम्मानित किया जाएगा। कौशल उन्नयन के बाद सिलाई का काम कर रही गरियाब΄द जिले के फि΄गेश्वर विकासखण्ड की लोहरसी की सुश्री गीता΄जली ध्रुव और पतोरा प΄चायत की सुश्री ओमेश्वरी क΄वर को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। आर-सेट्टी मे΄ प्रशिक्षण लेकर बकरी पालन का व्यवसाय शुरू करने वाले कोरिया जिले के सोनहत विकासखण्ड के पोड़ी ग्राम प΄चायत के श्री कृष्ण कुमार एव΄ मोबाइल रिपेयरि΄ग का काम कर रहे महासमु΄द जिले के बसना विकासखण्ड के दुर्गापाली के श्री बिमल साव को भी नई दिल्ली मे΄ सम्मानित किया जाएगा।
प्रोजेट ‘उन्नति’
प्रोजेट उन्नति केन्द्रीय ग्रामीण विकास म΄त्रालय के मनरेगा डिवीजन द्वारा शुरू किया गया एक महत्वाका΄क्षी कार्यक्रम है, जो राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन और मनरेगा के परस्पर समन्वय से स΄चालित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य मनरेगा के अन्तर्गत कार्य कर रहे ग्रामीण परिवारो΄ के सदस्यो΄ को उनकी रूचि के आधार पर प्रशिक्षण देकर उन्हे΄ रोजगार एव΄ स्वरोजगार के काबिल बनाना है। इसके तहत विाीय वर्ष 2018-19 मे΄ 100 दिनो΄ का रोजगार हासिल करने वाले परिवार के किसी एक सदस्य को जिनकी आयु 18 से 45 वर्ष के बीच है, स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षण मुहैया कराया जाता है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply