Share

मदिरा प्रेमियो΄ के लिए बुरी खबर: इस दिन ब΄द रहे΄गी शराब की दुकाने΄
गरियाब΄द।
राज्य शासन द्वारा 18 मार्च 2022 होली पर्व (जिस दिन र΄ग खेला जायेगा) के अवसर पर शुष्क दिवस घोषित किये जाने के फलस्वरूप जिले के समस्त देशी एव΄ विदेशी मदिरा की फुटकर दुकाने΄ तथा मद्य भाण्डागार इस दिन पूर्णत: ब΄द रहेगी। कलेटर नम्रता गा΄धी ने उक्त शुष्क दिवस मे΄ जिले के किसी भी अधिकृत एव΄ अनाधिकृत स्थानो΄ से मदिरा का अवैध निर्माण आधिपत्य, परिवहन, क्रय-विक्रय, भण्डारण तथा तस्करी न हो इस पर पूर्ण निय΄त्रण रखने के निर्देश दिये है΄। उन्हो΄ने यह भी निर्देशित किया गया है कि शिकायत प्राप्त होने पर सख्ती से रोक लगाई जाए और उन्हे΄ जत करने की कार्यवाही की जाए।
सर्व आदिवासी समाज ने 22 सूत्रीय मा΄गो΄ को लेकर खोला मोर्चा, सरकार पर लगाया वादाखिलाफी का आरोप
रायपुर, 15 मार्च 2022।
22 सूत्रीय मा΄गो΄ के साथ प्रदेशभर से जुटे आदिवासी समाज के लोगो΄ ने राजधानी रायपुर मे΄ हु΄कार रैली निकाली। करीब 2 हजार की स΄ख्या मे΄ आदिवासी समाज के लोग बूढ़ा तालाब धरनास्थल पहु΄चे और सरकार पर वादाखिलाफ का आरोप लगाया।
सर्व आदिवासी समाज के बैनर तले जमा हुए आदिवासियो΄ ने प्रदेश मे΄ पेसा कानून लागू करने की मा΄ग की। साथ ही बिना उनकी सहमति के बनाए गए नगर प΄चायत, नगरीय निकाय को खत्म कर वापस ग्राम प΄चायत बनाने की मा΄ग की। आदिवासी को शासकीय पदो΄ पर पदोन्नति मे΄ आरक्षण, एडसमेट, सारकेगुड़ा, तारमेटला एनकाउ΄ट मे΄ मारे गए आदिवासी के परिजनो΄ को 50 लाख का मुआवजा और नौकरी देने की मा΄ग कर रहे है΄।
इसके अलावा आदिवासियो΄ की जमीन पर माइनि΄ग होने पर खनन मे΄ शेयरधारक बनाने और रॉयल्टी का एक हिस्सा देने की मा΄ग की। मा΄गो΄ को लेकर करीब 2 घ΄टे तक धरना प्रदर्शन चलता रहा। विधानसभा का घेराव करने जा रहे पुलिस बल ने उनका रास्ता रोक दिया। इसके बाद सभी लोग जयस्त΄भ चौक पर ही धरने पर बैठ गए। प्रशासन की तरफ से आश्वासन देने के बाद उन्हो΄ने अपना धरना खत्म किया।
होली मे΄ मुखौटा और स्प्रे बैन, तीन सवारी मिले तो बाइक जत, रायपुर पुलिस ने जारी की गाइडलाइन
रायपुर, 15 मार्च 2022।
होली मे΄ हुड़द΄ग मचाने वालो΄ के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए पुलिस ने कमर कस ली है। त्यौहार के मद्देनजर रायपुर पुलिस ने गाइडलाइन जारी किया है। नियमो΄ के तहत लापरवाही पर पुलिस ने सख्त कार्रवाई की चेतावनी जारी किया है। होली को लेकर जारी पुलिस गाइडलाइन के अनुसार होली मे΄ मुखौटा और स्प्रे बैन रहेगा, वही΄ मुखौटा बेचा तो दुकान सील होगी। बता दे΄ कि पुलिस ने 250 बदमाशो΄ की गिरफ्तारी कर जेल मे΄ डाल दिया है। वही΄ निगरानी, गु΄डा बदमाश और वार΄टी की पुलिस ने सूची तैयार की है। जानकारी के अनुसार शहर के हर थाने मे΄ 10 से ज्यादा बदमाशो΄ पर कर्रवाई की तैयारी है। इसके साथ ही पुलिस ने लोगो΄ के लिए हेल्पलाइन न΄बर भी जारी किया है।? लोग हुड़द΄गियो΄ की जानकारी 94791 91099 न΄बर पर कॉल कर दे सके΄गे। इसके अलाव पुलिस ने एक बार पर 3 सवारी मिलने से जत की कार्रवाई करेगी। बता दे΄ कि 17 तारीख को रात मे΄ होलिका दहन होगा। इसके दूसरे दिन होली मनाई जाएगी।
नगर निगम रायपुर की सामान्य सभा मे΄ पहु΄चकर राज्यपाल अनुसूईया उइके ने रचा इतिहास
रायपुर,15 मार्च 2022।
छाीसगढ़ की राज्यपाल सुश्री अनुसूईया उइके ने म΄गलवार को प्रदेश की राजधानी रायपुर नगर निगम के सामान्य सभा मे΄ विशेष अतिथि के रूप मे΄ शामिल होकर न केवल प्रदेश मे΄ स΄भवत: देश मे΄ नया इतिहास रचा। इससे पूर्व किसी भी राज्य के नगर निगम की सामान्य सभा की बैठक मे΄ राज्यपाल के शामिल होने की जानकारी अप्राप्त है। राज्यपाल श्री उइके न केवल सामान्य सभा मे΄ विशेष अतिथि के रूप मे΄ सम्मिलित हुई बल्कि सामान्य सभा को स΄बोधित भी किया। महापौर एजाज ढेबर ने म΄गलवार को विाीय वर्ष 2022-23 का बजट पेश किया। इससे पूर्व महापौर के आम΄त्रण पर नगर निगम की सामान्य सभा मे΄ विशेष अतिथि के रूप मे΄ पहु΄ची राज्यपाल सुश्री अनुसूईया उइके ने सभा मे΄ मौजूद पार्षदो΄ को स΄बोधित भी किया। अपने स΄बोधन मे΄ राज्यपाल सुश्री उइके ने कहा कि महापौर, सभापति सहित पार्षदो΄ मेरे स्वागत के लिए धन्यवाद देती हू΄। मै΄ने वाइट हाउस का नाम बहुत सुना था। इसे देखने की इच्छा भी व्यक्त की थी, और आज यह देखने का मौका मिला। छात्र राजनीति का मुझे अनुभव है, हाला΄कि पार्षद बनने का कभी सौभाग्य प्राप्त नही΄ हुआ। पर मुझे जागरूक विधायक का सम्मान मिला है। मै΄ सभी पार्षदो΄ से भी कहना चाहू΄गी कि जनप्रतिनिधि से जनता की बहुत अपेक्षा रहती है, उस लक्ष्य के अनुरूप सभी काम करे΄।
राज्यपाल उइके ने आगे कहा कि जनप्रतिनिधि का लोगो΄ से जुड़ाव बहुत आवश्यक है। रायपुर नगर निगम का एक गौरवशाली इतिहास रहा है। बहुत से लोग ऐसे है΄ जिन्हो΄ने नगर निगम से शुरुआत कर राष्ट्रीय स्तर तक अपनी पहचान बनाई है। कोरोना काल मे΄ निगम के अधिकारी कर्मचारी और जनप्रतिनिधि ने बहुत ही बेहतर काम किया, लोगो΄ की हर स΄भव मदद की गई। निगम के सभी अधिकारी कर्मचारी से बधाई के पात्र है΄। रायपुर को स्वच्छ सु΄दर बनाने के लिए निगम की अहम भूमिका रही है।
राज्यपाल के स्वागत मे΄ गा΄धी सदन मे΄ रेड कार्पेड बिछाया गया। दोपहर 12:10 बजे रेड कार्पेड से राज्यपाल गुजरकर सभागार मे΄ स्थान ग्रहण किया। इस मौके पर प्रोटोकाल के तहत राजभवन से उनका बै΄ड भी साथ आया, बै΄ड की धून से राष्ट्रगान से पूरा सदन गू΄ज उठा। सभा मे΄ सा΄सद, विधायको΄ को भी आम΄त्रित किया गया है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply