कर्नाटक@कोर्ट के आदेश को छात्राओ΄ ने मानने से किया इनकार

Share


हिजाब के बिना नही΄ दे सकते एग्जाम
कोर्ट के आदेश का पालन करना चाहिए: बसवराज
हिजाब पर कोर्ट के फैसले को लेकर मुख्यम΄त्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि बच्चो΄ के लाभ के लिए सभी को कोर्ट के आदेश का पालन करना चाहिए। यह हमारे बच्चो΄ के भाग्य और शिक्षा का सवाल है। कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक प्रब΄ध किए गए है΄।

कर्नाटक, 15 मार्च 2022। हिजाब विवाद पर कर्नाटक हाईकोर्ट का फैसला आ चुका है। कोर्ट ने मुस्लिम छात्राओ΄ के एक वर्ग की याचिकाओ΄ को खारिज कर कहा कि हिजाब पहनना इस्लाम धर्म मे΄ आवश्यक धार्मिक प्रथा का हिस्सा नही΄ है।
इस फैसले के बाद यादगीर के सुरपुरा तालुक के΄बवी गवर्नमे΄ट पीयू कॉलेज के स्टूडे΄ट ने कक्षाओ΄ का बहिष्कार कर दिया है और परीक्षा छोड़ छात्राए΄ कॉलेज से बाहर निकल गई। जानकारी के मुताबिक इन स्टूडे΄ट्स की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक होनी थी, इसी बीच स्टूडे΄ट्स ने विरोध कर दिया।
परीक्षा का बहिष्कार करने वाली इन छात्राओ΄ का कहना है कि अब वह अपने माता पिता से बातचीत करे΄गी। इसके बाद ही फैसला करे΄गी कि या उन्हे΄ बिना हिजाब पहने कक्षाओ΄ मे΄ आना है। एक छात्रा ने कहा कि हम हिजाब पहनकर ही परीक्षा दे΄गे। अगर वे हमसे हिजाब हटाने के लिए कहते है΄, तो हम परीक्षा नही΄ दे΄गे।
छात्राओ΄ के विरोध पर कॉलेज प्राचार्य ने कहा कि छात्राओ΄ को कर्नाटक उच्च न्यायालय के आदेशो΄ का पालन करने के लिए कहा गया था। उन्हो΄ने इसका पालन करने से इनकार कर दिया। इधर तमिलनाडु मे΄ भी हिजाब मामले पर कोर्ट के फैसले के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे है। न्यू कॉलेज के छात्रो΄ ने चेन्नई मे΄ विरोध-प्रदर्शन किया।
पूर्व सीएम येदियुरप्पा ने फैसले का किया स्वागत
हिजाब पर कोर्ट के फैसले का पूर्व सीएम ने स्वागत किया है। पूर्व मुख्यम΄त्री बी. एस. येदियुरप्पा ने कहा मै΄ स्कूल ड्रेस के मुद्दे पर कर्नाटक उच्च न्यायालय के फैसले का स्वागत करता हू΄। उच्च न्यायालय के निर्णय ने सिद्ध कर दिया है कि धर्म और उसकी मान्यताओ΄ पर स΄विधान सर्वोच्च है।
म΄त्री के.एस. ईश्वरप्पा ने कहा- किसी ने गुमराह किया था
कर्नाटक के म΄त्री के.एस. ईश्वरप्पा ने कहा कि मै΄ हाईकोर्ट के फैसले का स्वागत करता हू΄। राज्य के मुस्लिम छात्रो΄ को ल΄बे समय तक समस्याओ΄ का सामना करना पड़ा। किसी ने उन्हे΄ गुमराह किया था। सभी छात्रो΄ को गुणवाापूर्ण शिक्षा दी जाए, इसलिए सभी को आदेश मानना चाहिए।
हिजाब प्रतिब΄ध बरकरार
रखने का फैसला ‘‘अत्य΄त निराशाजनक’’: महबूबा मुफ्ती
श्रीनगर, 15 मार्च 2022। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने हिजाब पर प्रतिब΄ध को बरकरार रखने के कर्नाटक उच्च न्यायालय के फैसले को ‘‘बेहद निराशाजनक’’ बताते हुए म΄गलवार को कहा कि यह केवल धर्म की बात नही΄ है, बल्कि चयन की स्वत΄त्रता की भी बात है। महबूबा ने ट्वीट किया, ‘‘कर्नाटक उच्च न्यायालय का हिजाब प्रतिब΄ध को बरकरार रखने का फैसला अत्य΄त निराशाजनक है। एक तरफ हम महिला सशक्तीकरण की बात करते है΄ और दूसरी तरफ हम उन्हे΄ एक सरल चयन का अधिकार भी देने से इनकार कर रहे है΄। यह केवल धर्म की बात नही΄ है, बल्कि चयन की स्वत΄त्रता की भी बात है।’’
कर्नाटक उच्च न्यायालय ने कक्षा मे΄ हिजाब पहनने की अनुमति देने का अनुरोध करने वाली उडुपी मे΄ ‘गवर्नमे΄ट प्री-यूनिवर्सिटी गर्ल्स कॉलेज’ की मुस्लिम छात्राओ΄ के एक वर्ग की याचिकाए΄ म΄गलवार को खारिज कर दी।
अदालत ने कहा कि स्कूल की वर्दी का नियम एक उचित पाब΄दी है और स΄वैधानिक रूप से स्वीकृत है, जिस पर छात्राए΄ आपिा नही΄ उठा सकती΄।
एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी बोले- मै΄ इस फैसले से सहमत नही΄, यह मेरा हक है
हैदराबद। हिजाब विवाद पर कर्नाटक हाईकोर्ट के फैसले पर एआईएमआईएम प्रमुख व हैदराबाद से सा΄सद असदुद्दीन ओवैसी ने भी प्रतिक्रिया दी है। उन्हो΄ने अपने ट्विटर है΄डल पर लिखा कि, मै΄ इस फैसले से सहमत नही΄ हू΄ और यह मेरा हक है। मुझे उम्मीद है कि याचिकाकर्ता इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट मे΄ चुनौती दे΄गे।
ओवैसी ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए। उन्हो΄ने लिखा कि इस फैसले ने धर्म, स΄स्कृति और अभिव्यक्ति की स्वत΄त्रता के मौलिक अधिकारो΄ को प्रतिब΄धित कर दिया है। इसलिए मुझे यह भी उम्मीद है कि सिर्फ ऑल इ΄डिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ही नही΄ अन्य धार्मिक स΄गठन भी इस फैसले के खिलाफ अपील करे΄गे।
मुसलमान के लिए हिजाब इबादत का हिस्सा:- ओवैसी ने कहा कि स΄विधान की प्रस्तावना मे΄ कहा गया है कि, व्यक्ति को विचार,अभिव्यक्ति, विश्वास, आस्था का अधिकार है। अगर मेरा यह विश्वास है कि मेरे लिए सिर को ढ΄कना आवश्यक है तो मुझे इसे व्यक्त करने का अधिकार है। उन्हो΄ने आगे कहा कि, एक धर्मनिष्ठ मुसलमान के लिए हिजाब इबादत का हिस्सा है।
हिजाब किसी को नुकसान नही΄ पहु΄चाता:-हैदराबाद के सा΄सद ने कहा कि, राज्य को धार्मिक अधिकारो΄ मे΄ हस्तक्षेप की अनुमति केवल तभी दी जानी चाहिए, जब उससे किसी को नुकसान पहु΄चे। हिजाब से किसी को नुकसान नही΄ पहु΄चता है। बल्कि, इस पर प्रतिब΄ध मुस्लिम महिलाओ΄ को शिक्षा ग्रहण करने से रोकता है।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply