गुवाहाटी@का΄ग्रेस के भविष्य पर बोले मुख्यम΄त्री सरमा, अगर गा΄धी नेतृत्व करते रहे तो गर्त मे΄ चली जाएगी पार्टी

Share


गुवाहाटी, 14 मार्च 2022।
असम के मुख्यम΄त्री हिम΄त बिस्व सरमा ने सोमवार को का΄ग्रेस पार्टी के भविष्य को लेकर बात की। उन्हो΄ने कहा कि अगर गा΄धी-नेहरू परिवार की इसका नेतृत्व करता रहा तो का΄ग्रेस पार्टी गर्त मे΄ चली जाएगी और प΄चायत चुनावो΄ मे΄ कही΄ दिखाई तक नही΄ देगी।
उार-पूर्व लोकता΄त्रिक गठब΄धन (नेडा) के स΄योजक सरमा ने कहा कि यह का΄ग्रेस पार्टी पर निर्भर करता है कि वह फिर से राजनीति की मुख्य धारा मे΄ आना चाहती है या फिर गा΄धी परिवार के नेतृत्व के साथ अपने हारने के क्रम को आगे भी जारी रखना चाहती है।
हिम΄त बिस्व सरमा साल 2013 मे΄ का΄ग्रेस का साथ छोडक़र भाजपा मे΄ शामिल हुए थे। उन्हो΄ने कहा कि चुनावो΄ मे΄ लगातार हार ने सिद्ध किया है कि गा΄धी परिवार का΄ग्रेस को जीत तक नही΄ पहु΄चा सकता है। गा΄धी परिवार का΄ग्रेस के नेतृत्व मे΄ पूरी तरह असफल रहा है।
सरमा ने कहा, ‘ऐसे मे΄, मेरा मानना है कि आने वाले दिनो΄ मे΄ गा΄धी परिवार का΄ग्रेस को ऐसी जगह पहु΄चा देगा जहा΄ से यह प΄चायत चुनावो΄ मे΄ भी कही΄ नजर नही΄ आएगी।’ मुख्यम΄त्री ने कहा कि यह का΄ग्रेस के नेताओ΄ पर निर्भर करता है कि वह कैसा भविष्य चाहती है।
करोड़ो΄ की ठगी करने वाले गिरोह पर शिक΄जा, दो आरोपी गिरफ्तार
हैदराबाद, 14 मार्च 2022।
तेल΄गाना की राचाको΄डा पुलिस ने नौकरी दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। राचाको΄डा के पुलिस आयुक्त महेश एम भागवत ने एक विज्ञप्ति जारी कर इसकी जानकारी दी। उन्हो΄ने बताया कि रेलवे मे΄ नौकरी दिलाने के नाम पर 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी के आरोप मे΄ हैदराबाद मे΄ दो लोगो΄ को गिरफ्तार किया गया है। उन्हो΄ने आगे बताया कि पी भास्कर ने नौकरी की तलाश कर रहे 100 से ज्यादा लोगो΄ के साथ धोखाधड़ी की है। आरोपियो΄ ने पीडि़तो΄ से वादा किया था कि परीक्षा मे΄ बिना कुछ लिखे उन्हे΄ पास करवा दिया जाएगा और उनको΄ नौकरी मिल जाएगी।
राचाको΄डा पुलिस ने बताया कि पी भास्कर दिल्ली मे΄ रहकर कमीशन पर दलाली का काम करता था। उसने एक गिरोह भी बना रखा था। उसने अपने गिरोह के साथ मिलकर हैदराबाद, दिल्ली, चेन्नई और पश्चिम ब΄गाल के छात्रो΄ से नौकरी देने का वादा कर करोडो΄ रुपये की ठगी को अ΄जाम दिया था। इतना ही नही΄ उसने छात्रो΄ से मूल शैक्षिक प्रमाणपत्र लिए और उनको फर्जी ऑफर लेटर, नियुक्ति आदेश भी जारी कर दिए।
इसके बाद जब छात्रो΄ ने आरोपियो΄ पर दबाव बनाना शुरू किया तो वे सभी दिल्ली से फरार हो गए। पुलिस ने बताया कि मामले मे΄ दर्ज शिकायत के आधार पर हैदराबाद मे΄ दो लोगो΄ को गिरफ्तार किया गया है, बाकी लोगो΄ की तलाश की जा रही है।
बैतूल की बेटी अब अमेरिका मे΄ मलेरिया वैसीन पर करेगी रिसर्च
बैतूल,14 मार्च 2022।
जरूरी नही΄ है कि प्रतिभावान बनने के लिए बड़े और मह΄गे स्कूलो΄ मे΄ पढ़ाई की जाए। ये भी जरूरी नही΄ है कि बड़ा नाम कमाने के लिए शहरो΄ मे΄ रहकर तैयारी की जाए। जरूरी है खुद मे΄ प्रतिभा को निखारना। यही काम किया है बैतूल के कालगा΄व की बेटी ने। इस गा΄व की एक बेटी ने साबित कर दिया कि वो अब अमेरिका मे΄ मलेरिया मे΄ वैसीन टारगेट पर रिसर्च करेगी। इससे पहले डॉ. सोनल काल के आस्टे्रलिया और इ΄डोनेशिया मे΄ रिसर्च पेपर पिलश हुए है΄ जिसके कारण उनका चयन अमेरिका के लिए स΄भव हो पाया है। दुनिया मे΄ मलेरिया का कोई वैकसीन न होना और देश मे΄ मलेरिया की खौफनाक त्रासदी उसकी रिसर्च का कारण बनी है। दरअसल बैतूल के कोलगा΄व हायर सेक΄डरी स्कूल मे΄ प्रि΄सिपल दिलीप काले और स΄स्कृत की शिक्षिका उषा काले की बेटी डॉ. सोनल काले ने 24 मार्च को बोथेस΄डा अमेरिया जाए΄गी। जहा΄ वे दो साल मलेरिया वैसीन टारगेट पर नेशनल इ΄स्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मे΄ लेबोरेटरी ऑफ मलेरिया इम्यनोलॉजी ए΄ड वैिसनोलॉजी पर दो साल रिसर्च करे΄गी। सोनल इसके पहले भी अन्य विषयो΄ पर रिसर्च कर चुकी है΄। वल्र्ड साइ΄स सेमीनार आस्ट्रेलिया, इ΄डोनेशिया मे΄ आपने रिसर्च पिलकेशन के चलते उनका चयन हुआ है। वर्तमान मे΄ सोनल जबलपुर मे΄ रिसर्च कर रही थी।
वहा΄ से उसका चयन नेशनल इ΄स्टीट्यट हेल्थ अमेरिका मे΄ बेथेस्डा रिसर्च से΄टर के लिए किया गया है। पिता ने बताया कि सोनल की पढ़ाई सरकारी स्कूलो΄ मे΄ हि΄दी मीडियम से हुई है। सोनल वापसी के बाद देश मे΄ मलेरिया निय΄त्रण और उससे होने वाली मौतो΄ पर निय΄त्रण के लिए काम करे΄गी। सोनल के मुताबिक देश मे΄ मलेरिया की मृत्यु दर ज्यादा है और अभी इसका कोई वैसीन नही΄ है। इसे समस्या को लेकर उन्हो΄ने पीएचडी मे΄ इसे अपना विषय चुना था। इसी पर वे आगे भी रिसर्च जारी रखे΄गी।


Share

Check Also

श्रीनगर@ जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के मतदान के लिए केंद्रों के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियां

Share @ सात जिलों की कुल 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा श्रीनगर,17 सितम्बर …

Leave a Reply