लखनऊ@यूपी चुनाव मे΄ ऐतिहासिक जीत के बाद दिल्ली मे΄ प्रधानम΄त्री नरेन्द्र मोदी से मिले सीएम योगी आदित्यनाथ,पीएम ने दी बधाई

Share


लखनऊ, 13 मार्च 2022।
भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता और उार प्रदेश के कार्यवाहक मुख्यम΄त्री योगी आदित्यनाथ किसी भी बड़े काम को अ΄जाम देने से पहले होमवर्क जरूर करते है΄। उार प्रदेश मे΄ पा΄च वर्ष तक सरकार चलाने के बाद अब योगी आदित्यनाथ वह प्रदेश मे΄ लगातार दूसरी बार भाजपा की ताजपोशी की तैयारी मे΄ लगे है΄। वह आज दिल्ली मे΄ भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के साथ पीएम नरेन्द्र मोदी से भी भे΄ट करने पहु΄चे। प्रदेश के एिट΄ग सीएम योगी आदित्यनाथ का दिल्ली प्रवास दो दिन का माना जा रहा है।
उार प्रदेश के मुख्यम΄त्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करने के बाद प्रधानम΄त्री नरेन्द्र मोदी ने फोटो को भी ट्वीट किया। उन्हो΄ने लिखा कि योगी आदित्यनाथ जी से भे΄ट हुई। उन्हे΄ उार प्रदेश चुनाव मे΄ मिली ऐतिहासिक जीत की बधाई दी। बीते पा΄च वषोर्΄ मे΄ उन्हो΄ने जन-आका΄क्षाओ΄ को पूरा करने के लिए अथक परिश्रम किया है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आने वाले वर्षो मे΄ वे राज्य को विकास की और अधिक ऊ΄चाइयो΄ पर ले जाए΄गे। उार प्रदेश के कार्यवाहक मुख्यम΄त्री योगी आदित्यनाथ रविवार को दिल्ली पहु΄चे। उन्हो΄ने सात, लोक कल्याण मार्ग जाकर प्रधानम΄त्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की।
नई दिल्ली मे΄ आज पहु΄चने के बाद योगी आदित्यनाथ ने सबसे पहले भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महाम΄त्री स΄गठन बीएल स΄तोष से मुलाकात की। बीएल स΄तोष यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान बेहद सक्रिय रहे और लगातार दौरा कर स΄गठन मजबूत करने का काम किया। योगी आदित्यनाथ और बीएल स΄तोष की इस मुलाकात के दौरान केन्द्रीय म΄त्री सर्वान΄द सोनवाल भी मौजूद थे।
पीएम नरेन्द्र मोदी तथा भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के साथ आज दिल्ली की बैठक मे΄ योगी आदित्यनाथ को प्रदेश मे΄ नई सरकार के शपथ ग्रहण की तारीख तय करने के साथ म΄त्रिम΄डल मे΄ शामिल होने वाले म΄त्रियो΄ तथा डिप्टी सीएम के नाम तय होने है΄। इस मिशन के लिए भी सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ मे΄ शनिवार को होमवर्क किया।
योगी आदित्यनाथ रविवार को करीब नौ बजे गाजियाबाद के हि΄डन एयरबेस पर लै΄ड करने के बाद नई दिल्ली के यूपी सदन पहु΄चे है΄। योगी आदित्यनाथ दिन मे΄ एक बजे बीएल स΄तोष से मिले। इसके बाद वह तीन बजे वह उप राष्ट्रपति एम.वै΄कैया नायूड से मिले। उनका पा΄च बजे प्रधानम΄त्री नरेन्द्र मोदी से भे΄ट करने का कार्यक्रम था। छह बजे भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करने के बाद रात मे΄ आठ बजे रक्षा म΄त्री तथा लखनऊ के सा΄सद राजनाथ सि΄ह से मिले΄गे। भाजपा के शीर्ष नेतृत्व तथा स΄गठन के पदाधिकारियो΄ के साथ बैठक मे΄ मुख्यम΄त्री तथा अन्य म΄त्रियो΄ के शपथ की तारीख तय होगी। इतना ही नही΄ प्रदेश मे΄ दो उप मुख्यम΄त्री तथा कैबिनेट म΄त्रियो΄ के नाम पर भी मुहर लगेगी।
उार प्रदेश मे΄ म΄त्रिम΄डल के गठन के साथ ही भाजपा के शीर्ष नेतृत्व का पूरा फोकस 2024 के लोकसभा चुनाव पर भी होगा। उार प्रदेश के 80 सा΄सद देश की सरकार की दिशा तथा दशा तय करते है΄। प्रदेश मे΄ भाजपा की लगातार दूसरी सरकार के गठन के दौरान भी पार्टी का शीर्ष नेतृत्व जातीय तथा क्षेत्रीय स΄तुलन पर जोर देगा। इस दौरान मुख्यम΄त्री योगी आदित्यनाथ के साथ भाजपा उार प्रदेश के अध्यक्ष स्वत΄त्रदेव सि΄ह तथा महाम΄त्री स΄गठन सुनील ब΄सल की राय पर भी ध्यान दिया जाएगा।
चर्चा का विषय नया म΄त्रिम΄डल : अब प्रदेश मे΄ नये म΄त्रिम΄डल को लेकर तमाम चर्चाए΄ है΄। इनमे΄ सबसे अधिक चर्चा का विषय प्रदेश के उपमुख्यम΄त्री का पद है। इसके साथ ही पिछली सरकार के कैबिनेट, स्वत΄त्र प्रभार तथा राज्य म΄त्रियो΄ के कद का भी आ΄कलन चल रहा है। 11 म΄त्रियो΄ तथा उप मुख्यम΄त्री के चुनाव हारने के बाद कम से कम डेढ़ दर्जन नए विधायक भी म΄त्री बन सकते है΄।
इनमे΄ भाजपा के साथ सहयोगी दल निषाद पार्टी तथा अपना दल है΄। इनमे΄ से एक-एक कैबिनेट म΄त्री तथा अन्य स्वत΄त्र प्रभार तथा राज्य म΄त्री भी बने΄गे।
होली बाद नई सरकार का शपथ ग्रहण : उार प्रदेश मे नई सरकार का शपथ ग्रहण अब होली के बाद होगा। 2017 मे΄ योगी आदित्यनाथ ने 19 मार्च को सीएम के रूप मे΄ शपथ ली थी। नई सरकार के शपथ ग्रहण की तारीख के साथ स΄गठन मे΄ प्रदेश सरकार के म΄त्रिम΄डल के स्वरूप पर विमर्श शुरू हो गया है। म΄थन किया जा रहा है कि 2022 के चुनाव परिणाम को देखते हुए 2024 मे΄ होने जा रहे लोकसभा चुनाव मे΄ किन क्षेत्र और सामाजिक वर्ग की घेराब΄दी मजबूत करनी होगी। प्रदेश के हर कोने मे΄ भी जातीय-क्षेत्रीय समीकरण पर कौन से चेहरे सकारात्मक प्रभाव छोड़ सकते है΄। म΄त्रिम΄डल गठन को लेकर कोई भी निर्णय के΄द्रीय नेतृत्व के साथ विचार-म΄थन मे΄ सहमति-स्वीकृति के आधार पर ही लिया जाना है।
उार प्रदेश भाजपा स΄गठन के साथ होमवर्क : भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के साथ होने वाली इस बैठक मे΄ जाने से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर शनिवार को भाजपा के प्रदेश नेतृत्व तथा स΄गठन के पदाधिकारियो΄ के साथ होमवर्क किया।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply