लखनपुर@पानी की किल्लत को लेकर ग्रामीण महिलाओं ने सड़क़ पर खाली बर्तन रख जाम कर किया प्रदर्शन

Share


सप्ताह भर के भीतर पेयजल उपलब्ध नहीं होने पर ग्रामीण महिलाएं कलेक्टर से करेंगी शिकायत
-मनोज कुमार-
लखनपुर,11 मार्च 2022(घटती-घटना)।
लखनपुर विकासखंड ग्राम केवरी में 11 मार्च दिन शुक्रवार की सुबह लगभग 9:00 बजे पानी की किल्लत को लेकर ग्रामीण महिलाओं ने सडक़ पर खाली बर्तन रख सड़क जाम कर विरोध प्रदर्शन किया जिसे सडक़ के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गई। तो वही ग्राम सरपंच ने 1 सप्ताह के भीतर हैंडपंप में मशीन लगाने तथा 2 हैंडपंपों की मरम्मत कार्य कराने का आश्वासन देते हुए जाम खुलवाया वहीं महिलाओं का कहना है कि 1 सप्ताह के भीतर पेयजल मुहैया नहीं कराया गया तो सरगुजा कलेक्टर से शिकायत किया जाएगा। ग्रामीण महिलाओं के द्वारा बताया गया कि ग्राम केवरी के वार्ड क्रमांक 4 में दो हैंडपंप जो हमेशा खराब स्थिति में रहती है। जिसके बाद ग्रामीणों के द्वारा नए हैंडपंप की मांग की गई मांग उपरांत 15 वा वित्त मद से पंचायत की ओर से हैंडपंप खनन कराया गया लेकिन एक महीना से अधिक का समय बीत जाने के बाद भी मशीन नहीं लगाया गया । जिस कारण पेयजल को लेकर लगातार समस्या बनी रही। और ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है पेयजल किल्लत को लेकर ग्रामीण महिलाओं ने सडक़ पर खाली बर्तन रख सडक़ जाम करते हुए विरोध प्रदर्शन किया तथा समझाई के बाद प्रदर्शन खत्म हुआ। गौरतलब है कि शासन की ओर से मूलभूत समस्याओं को दूर करने मूलभूत मद में राशि प्रदान की जाती है परंतु सरपंच सचिवों के द्वारा उन राशियों का बंदरबांट कर दिया जाता है जिस कारण ग्रामीणों को मूलभूत समस्याओं से जूझना पड़ता है। कुछ ऐसा ही मामला ग्राम केवरी में देखने को मिला जहां ग्रामीण पेयजल की समस्या की समस्या से जूझ रहे हैं।
शिकायत के बाद भी सरपंच सचिवों ने नहीं कराया हैंड पंप मरम्मत कार्य
वार्ड वासियों के द्वारा हैंडपंप मरम्मत कराने तथा पेयजल की समस्या को लेकर कई बार सरपंच ललिता सिंह व सचिव जयपाल साहू से शिकायत की गई। परंतु ग्राम सरपंच व सचिव के द्वारा मरम्मत कार्य नहीं कराया गया। जबकि ग्राम सरपंच व सचिव के द्वारा हैंडपंप मरम्मत कार्य मूलभूत मद से कराया जा सकता था।
पीएचई विभाग के हैंडपंप टेक्नीशियन विनोद सोनी से चर्चा करने पर उनके द्वारा बताया गया कि विगत कई माह से विभाग में सामान नहीं होने के कारण हैंडपंपों की मरम्मत कार्य नहीं हो पा रही था परंतु अब सामान उपलब्ध हो रहा है क्षेत्र के जितने भी हैंडपंप खराब है उनका मरम्मत कार्य किया जाएगा साथ उनके द्वारा बताया गया कि तत्काल ग्राम केवरी टेक्नीशियन भेजकर रजत दास के घर के पास स्थित खराब हैंडपंप का मरम्मत कार्य करा दिया गया है। चुकी वाटर लेवल कम होने कारण रजत दास के घर के पास स्थित हैंडपंप में दिक्कतें आ रही हैं।
विनोद सोनी
पीएचई हैंडपंप टेक्नीशियन
इस संबंध में ग्राम सरपंच ललिता सिंह से संपर्क करना चाहा परंतु वह घर में नहीं होने कारण संपर्क नहीं हो सका
ललिता सिंह
ग्राम सरपंच


Share

Check Also

सरगुजा@मुख्यमंत्री के चहेते विधायक का टिकट कटा…उपमुख्यमंत्री के चहेते विधायक का रिपोर्ट कार्ड खराब होने के बाद भी टिकट मिला…क्या यही है संयोग?

Share मामला सरगुजा संभाग के बैकुंठपुर,रामानुजगंज,सहित कई अन्य विधानसभाओं में कांग्रेस के टिकट वितरण से …

Leave a Reply