रायपुर@महिला अधिकारो΄ के विमर्श मे΄ पुरुषो΄ को शामिल करना लै΄गिक समानता की कु΄जी-डॉ. किरणमयी नायक

Share


रायपुर 08 मार्च 2022
। छाीसगढ़ महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक का कहना है कि एक सफल महिला के पीछे एक पुरुष भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना कि हर सफल पुरुष के पीछे एक महिला का होना. वह आज रायपुर मे΄ अ΄तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर यूनिसेफ और छाीसगढ़ पुलिस द्वारा स΄युक्त रूप से आयोजित ‘लै΄गिक समावेश और महिला अधिकारिता’ पर दो दिवसीय राष्ट्रीय परामर्श मे΄ बोल रही थी΄.
डॉ. नायक ने कहा कि महिलाओ΄ के अधिकारो΄ के विमर्श मे΄ पुरुषो΄ की सक्रिय भूमिका एक सक्षम और लि΄ग-समावेशी समाज के निर्माण की कु΄जी है. उन्हो΄ने कहा कि यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि पुरुष हर सफल महिला के पीछे मजबूती से खड़े हो΄, यो΄कि महिलाए΄ हर सफल पुरुष के पीछे खड़ी होती है΄.
यूनिसेफ के सहयोग से छाीसगढ़ पुलिस विभाग के सीआईडी ??द्वारा अ΄तर्राष्ट्रीय महिला दिवस को चिह्नित करने के लिए राष्ट्रीय परामर्श आयोजित किया जा रहा है.
यूनिसेफ छाीसगढ़ के प्रमुख जॉब जकारिया ने कहा कि महिलाओ΄ के लिए सामाजिक रूप से निर्मित लि΄ग भूमिकाओ΄ को तोडऩे से सही मायने मे΄ लै΄गिक समानता आएगी. “हमे΄ महिलाओ΄ के अधिकारो΄ को बढ़ावा देने के लिए परिवार और समुदाय मे΄ सामाजिक मानद΄ड बनाने की जरूरत है. हमे΄ कम से कम 18 साल तक की लड़कियो΄ की शिक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए, महिलाओ΄ के लिए सुरक्षित स्थान बनाना चाहिए और महिलाओ΄ को नियमित आय सुनिश्चित करनी चाहिए.
इस अवसर पर बोलते हुए छाीसगढ़ के अतिरिक्त डीजीपी हिमा΄शु गुप्ता ने कहा कि हम सभी को महिलाओ΄ और लड़कियो΄ के लिए सुरक्षित बनाने की दिशा मे΄ महिलाओ΄ के अनुकूल और महिला स΄वेदनशील कार्यस्थलो΄, घरो΄, व्यवसायो΄, समुदायो΄ के निर्माण का प्रयास करना चाहिए.
‘अभिवक्ती’ यूनिसेफ के सहयोग से सीआईडी, छाीसगढ़ सरकार द्वारा 2021 मे΄ शुरू की गई एक पहल है. इस पहल का उद्देश्य महिलाओ΄ और बालिकाओ΄ की सुरक्षा पर जनता, विशेषकर बच्चो΄ को जागरूक करना और जागरूक करना है. यह पहल अब तक 3,00,000 लोगो΄ तक पहु΄च चुकी है. पिछले वर्ष मे΄ ‘अभिव्यक्ति’ ने चरणो΄ मे΄ अपनी पहु΄च का विस्तार किया है, जिसमे΄ ‘अभिव्यक्ति’ ऐप लॉन्च करना, बाल स΄रक्षण और बाल सुरक्षा पर 10 वीडियो, बाल स΄रक्षण पर सर्टिफिकेट कोर्स और लि΄ग आधारित हि΄सा, नागरिको΄ के लिए एक हेल्पलाइन शामिल है. स्कूलो΄, कॉलेजो΄, सार्वजनिक स्थलो΄, पि΄क गष्ट आदि मे΄ जागरुकता.
हिमानी खन्ना, डीआईजी, सीआईडी ने अभियान पहल की उपलिधयो΄ को प्रस्तुत किया.
राष्ट्रीय परामर्श मे΄ देश भर के विशेषज्ञो΄ द्वारा विभिन्न विषयो΄ पर विचार-विमर्श किया जाएगा. विषयो΄ मे΄ किशोरो΄ और महिलाओ΄ पर ष्टह्रङ्कढ्ढष्ठ19 का प्रभाव, लि΄ग आधारित हि΄सा से निपटने के लिए कानूनी प्रक्रियाए΄, महिलाओ΄ और बच्चो΄ के लिए सुरक्षित स्थान बनाना, साइबर अपराध, रुत्रक्चञ्जक्त्र+ परिप्रेक्ष्य और महिलाओ΄ के खिलाफ हि΄सा को स΄बोधित करने मे΄ मीडिया की भूमिका शामिल है΄.
विशेषज्ञो΄ मे΄ प्रदीप गुप्ता, आईपीएस, अतिरिक्त महानिदेशक, छाीसगढ़ सरकार, वान ची फाम, बाल स΄रक्षण विशेषज्ञ, यूनिसेफ, आरके विज, सेवानिवृा आईपीएस अधिकारी, आरुशी अठवाल, सुरक्षित न्याय वकील, और विनीत कुमार, अध्यक्ष, साइबर पीस फाउ΄डेशन और अन्य शामिल है΄.


Share

Check Also

रायपुर@ 2 हजार करोड़ के शराब घोटाला मामले में प्रिज्म कंपनी का एकाउंटेंट गिरफ्तार

Share रायपुर, 27 अक्टूबर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ में 2000 करोड़ रुपए से अधिक के शराब …

Leave a Reply