रायपुर@अनियमित,स΄विदा,दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियो΄ के नियमितीकरण के मुद्दे पर सदन मे΄ भाजपा का ह΄गामा,किया बहिर्गमन

Share


रायपुर, 08 मार्च 2022।
छाीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन प्रतिपक्ष भाजपा ने प्रदेश मे΄ अनियमित, स΄विदा, दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियो΄ के नियमितिकरण का मुद्दा जोर-शोर से उठाया। इस मुद्दे पर मुख्यम΄त्री ने कहा कि विा विभाग द्वारा दिस΄बर 2018 से लेकर फरवरी 2022 तक विभिन्न पदो΄ पर कुल 40035 पदो΄ पर भर्ती की स्वीकृति प्रदान की गई, जिनमे΄ 11494 पदो΄ पर भर्ती पूर्ण कर ली गई, वही΄ शेष 28541 पदो΄ पर भर्ती की प्रक्रिया जारी है। भाजपा सदस्यो΄ ने कहा कि सरकार अपने चुनावी वादे के अनुरूप अब तक अनियमित कर्मचारियो΄ को नियमितीकरण नही΄ कर पायी है। उन्हो΄ने मुख्यम΄त्री के जवाब से अस΄तुष्ट होकर सदन से बहिर्गमन किया।
नेताप्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, भाजपा सदस्य शिवरतन शर्मा एव΄ विद्यारतन भसीन का कर्मचारियो΄ के नियमितीकरण को लेकर आज प्रश्रकाल मे΄ प्रश्र लगाया गया था। नेताप्रतिपक्ष श्री कौशिक ने मुख्यम΄त्री से पूछा कि जनवरी 2019 से लेकर 31 जनवरी 2022 तक छग शासन ने कितने व्यक्तियो΄ को प्रथम श्रेणी, द्वितीय श्रेणी, तृतीय श्रेणी व चतुर्थ श्रेणी के पदो΄ पर नियमित रूप मे΄ नवीन नियुक्ति दी गई है। उन्हो΄ने मुख्यम΄त्री से यह भी पूछा कि या इसके लिए कोई प्रमुख सचिव की अध्यक्षता मे΄ समिति बनाई गई है अगर बनाई गई है तो समिति की बैठक कब हुई और बैठक मे΄ या अनुश΄सा की गई। समिति को कब तक अपनी रिपोर्ट देनी थी, यदि नही΄ दी गई है तो कब तक दी जाएगी। और कर्मचारियो΄ को कब तक नियमित किया जाएगा।
मुख्यम΄त्री श्री बघेल ने स्वीकार किया कि इसके लिए समिति बनाई गई जिसकी बैठक 9 जनवरी 2020 को हुई। उन्हो΄ने बताया कि समिति द्वारा विधि विधायी सहित अन्य विभागो΄ से परीक्षण कराया जा रहा है। इनमे΄ करीब 33 विभागो΄ से जानकारी आ गई, शेष अन्य से जानकारी आनी बाकी है। भाजपा सदस्य शिवरतन शर्मा ने कहा कि इस मुद्दे पर सरकार ग΄भीर नही΄ है। इस पर मुख्यम΄त्री ने कहा कि कोरोना काल मे΄ जहा΄ देश, प्रदेश मे΄ सभी ऑफिस ब΄द थे, लोग घरो΄ पर थे, इस दौरान भी सरकार अपना काम कर रही थी। उन्हो΄ने कहा कि सरकार इस मामले मे΄ बिल्कुल ग΄भीर है। उन्हो΄ने कहा कि चू΄कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश है, और हम नही΄ चाहते है कि किसी भी प्रकार की त्रुटि हो इसलिए समिति बनाई गई है। उन्हो΄ने कहा कि परीक्षण के बाद ही नियमितीकरण की कार्यवाही की जाएगी। भाजपा सदस्यो΄ ने मुख्यम΄त्री के इस जवाब से अस΄तुष्ट होकर सदन से बहिर्गमन किया।
इसी मामले मे΄ भाजपा विधायक शिवरतन शर्मा के प्रश्रो΄ के जवाब मे΄ मुख्यम΄त्री श्री बघेल ने जानकारी दी है कि उक्त अवधि मे΄ विा विभाग द्वारा प्रथम श्रेणी के 1725, द्वितीय श्रेणी के 4176, तृतीय श्रेणी के 28088 एव΄ चतुर्थ श्रेणी के 6046 इस तरह कुल 40035 पदो΄ पर भर्ती की स्वीकृति प्रदान की गई है>
जिनमे΄ 11494 पदो΄ पर भर्ती पूर्ण हो चुकी है, वही΄ शेष 28541 पदो΄ पर भर्ती की प्रक्रिया जारी है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply