वाराणसी@अचानक ‘पप्पू चायवाला’ की दुकान पर चाय पीने पहु΄चे पीएम मोदी, कुल्हड़ बनाने वालो΄ की हुई चा΄दी

Share


वाराणसी, 06 मार्च 2022।
राजनीति को लेकर ‘चाय पर चर्चा’ के लिए मशहूर बनारस मे΄ सियासी पारा चढऩे के साथ कुल्हड़ की मा΄ग भी बढ़ गई है. उार प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवे΄ और अ΄तिम चरण के तहत सोमवार को वाराणसी समेत नौ जिलो΄ की 54 विधानसभा सीट पर मतदान होगा. बनारस मे΄ ‘चाय पर चर्चा’ का दौर बढऩे साथ ही चाय की दुकानो΄ और खोमचो΄ पर लोगो΄ की भीड़ भी बढ़ गई है. इसकी वजह से चाय विक्रेताओ΄ के साथ-साथ कुल्हड़ निर्माताओ΄ की आमदनी भी बढ़ गई है.
प्रधानम΄त्री नरे΄द्र मोदी ने ‘बनारसी शगल’ दिखाते हुए शुक्रवार को बनारस के पप्पू चाय वाले की दुकान पर कुल्हड़ मे΄ चाय की चुस्किया΄ ली थी΄. शुक्रवार शाम काशी विश्वनाथ धाम से लौटते वक्त मोदी का काफिला अस्सी इलाके मे΄ पप्पू चाय वाले की दुकान पर रुका था, जहा΄ उन्हो΄ने कुल्हड़ मे΄ चाय पी थी. इसके साथ ही के΄द्रीय म΄त्री धमेर्΄द्र प्रधान काशी हि΄दू विश्वविद्यालय के नजदीक स्थित इस चाय की दुकान पर प्रधानम΄त्री का इ΄तजार कर रहे थे. चाय पीने के दौरान गले मे΄ भगवा गमछा डाले प्रधानम΄त्री ने कुछ स्थानीय लोगो΄ से बातचीत भी की थी.
प्रधानम΄त्री के इस अ΄दाज मे΄ बनारस की चाय पर राजनीतिक चर्चा के मिजाज की झलक नजर आई. बहरहाल, चाय पर बढ़ती चर्चा ने बनारस के कुल्हड़ निर्माताओ΄ की आमदनी बढ़ा दी है जिसकी खुशी उनके चेहरे पर साफ देखी जा सकती है.
पहाड़ी गा΄व के निवासी कुम्हार बाबू प्रजापति ने कहा कि पिछले एक महीने के दौरान उनके कुल्हड़ो΄ की बिक्री दोगुनी हो गई है. उन्हो΄ने कहा कि पहले जहा΄ 5000 कुल्हड़ बिकते थे, वही΄ अब लगभग 10,000 कुल्हड़ो΄ की बिक्री हो रही है. फुलवरिया गा΄व निवासी अतुल प्रजापति ने भी बताया कि चुनाव के दौरान उनकी कुल्हड़ की बिक्री बढ़ गई है. महमूरग΄ज के एक चाय विक्रेता ने बताया कि बढ़ती मा΄ग की वजह से उन्हे΄ सही कुल्हड़ नही΄ मिल पा रहे है΄ और उनकी दुकान पर दिनभर चाय पीने वालो΄ की भीड़ लगी रहती है.
कुल्हड़ विक्रेता कल्लू प्रजापति ने बताया कि हाल के दिनो΄ मे΄ कुल्हड़ की बिक्री मे΄ करीब 80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और मा΄ग को पूरा करने के लिए कुल्ड़ह निर्माताओ΄ ने अब हाथ से कुल्हड़ बनाने के बजाय इसे बनाने की मशीन लगा ली है. वाराणसी के आसपास स्थित भट्टी, लोट्टा और शिवपुर कुल्हड़ निर्माण के के΄द्र माने जाते है΄.


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply