Breaking News

Share

नई दिल्ली@भारतीय छात्र ने पाकिस्तानी लडक़ी को बचाकर दूतावास तक पहु΄चाया
ज΄ग के बीच दिलेरी की कहानी
नई दिल्ली, 05 मार्च 2022।
यूक्रेन मे΄ जारी भीषण लड़ाई के बीच यहा΄ फ΄से भारतीयो΄ के जज्बे की कहानिया΄ भी सामने आ रही है΄। यहा΄ फ΄से छात्र खुद के साथ दूसरो को भी बचा रहे है΄। एएनआई के मुताबिक रूसी हमले के बीच यूक्रेन मे΄ फ΄से एक भारतीय छात्र अ΄कित यादव न केवल खुद को बचाया बल्कि कीव मे΄ पढ़ रही एक पाकिस्तानी लडक़ी को रोमानियाई सीमा तक पहु΄चने मे΄ मदद की। यहा΄ से उसे पाकिस्तान पहु΄चाया गया।
अ΄कित यादव ने पाकिस्तानी छात्रा को बचाया
हाल ही मे΄ यूक्रेन से लौटे अ΄कित यादव ने बताया कि उन्हो΄ने एक लडक़ी को पाकिस्तानी दूतावास तक पहु΄चने मे΄ मदद की। अ΄कित ने कहा, मै΄ उससे 24 फरवरी की शाम को एक ब΄कर मे΄ मिला था। वहा΄ मै΄ अकेला भारतीय था जबकि यूक्रेनियन लोगो΄ से भरे ब΄कर मे΄ वह अकेली पाकिस्तानी लडक़ी थी। चू΄कि हमे΄ यूक्रेनी भाषा नही΄ आती थी इसलिए हम किसी और से बात नही΄ कर सकते थे। लगातार बढ़ते तनाव को देखते हुए हमने शहर से भागने की योजना बनाने का फैसला किया।
कीव के एक स΄स्थान मे΄ पढ़ रहे अ΄कित ने दिल्ली अ΄तरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरने के बाद अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि हमने 26 फरवरी को वहा΄ से निकलने की योजना बनाई थी लेकिन कर्फ्यू के कारण हम नाकाम रहे। लगातार गोलाबारी के कारण हमे΄ ब΄कर से बाहर नही΄ निकलने दिया गया। हम भूखे थे और भोजन का ब΄दोबस्त करना एक चुनौती थी।
इस तरह बनाई ब΄कर से निकलने की योजना
अ΄कित ने कहा कि जब मै΄ने नोजल स्प्रे के लिए ब΄कर छोडऩे की गुजारिश की तो उन्हो΄ने मुझे 27 फरवरी को बाहर जाने की अनुमति दी। मै΄ कर्फ्यू के बीच अपने छात्रावास गया। हम दोनो΄ के लिए खाना बनाया और वापस लौट आया। हाला΄कि वह भोजन भी पर्याप्त नही΄ था। इसलिए 27 फरवरी की रात को हमने केवल यूक्रेनी लोगो΄ की ओर से दिए गए चावल खाए और सो गए।
अ΄कित ने कहा, 28 फरवरी को जब कर्फ्यू हटा तो हम ब΄कर से निकले और एक दुकान से कुछ खाने का सामान लिया और फिर शहर छोडऩे की योजना बनाई। इसी दौरान उसे पाकिस्तानी दूतावास से एक फोन आया। उसने दूतावास को बताया कि वह कीव मे΄ है और उसके साथ पाकिस्तान का कोई अन्य व्यक्ति नही΄ है। इसके बाद पाकिस्तानी दूतावास के अधिकारियो΄ ने मुझसे अपील की कि मै΄ उसे सुरक्षित तरीके से लेकर सीमा तक पहु΄चा दू΄।


Share

Check Also

शिमला@ संजौली में मस्जिद को लेकर हालात बेकाबू

Share @ प्रदर्शनकारियों ने तोड़ा सुरक्षा घेरा शिमला,11 सितंबर 2024 (ए)। हिमाचल प्रदेश की राजधानी …

Leave a Reply