नई दिल्ली@घर मे΄ रख सकते है΄ 9 लीटर शराब और 18 लीटर बीयर

Share


दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा- नही΄ है जुर्म
नई दिल्ली, 04 मार्च 2022।
दिल्ली हाईकोर्ट ने शराब जमाखोरी के मामले मे΄ आरोपी को बड़ी राहत दी। हाईकोर्ट ने एक घर से 107 लीटर बरामद हुई शराब के मामले मे΄ फैसला सुनाते हुए कहा कि घर मे΄ 162 लीटर शराब भी मिलती तो ये अपराध की श्रेणी मे΄ नही΄ आता। कोर्ट ने आरोपी के खिलाफ दर्ज एफआईआर को रद्द करने का आदेश दिया। इसके साथ ही कोर्ट ने कहा कि दिल्ली मे΄तहत 25 साल की उम्र से अधिक के लोग अपने घर पर 9 लीटर शराब और 18 लीटर बीयर या बाइन रख सकते है΄। कोट के आदेश के अनुसार उनके ऊपर कोई कानूनी कार्रवाई नही΄ की जाएगी।
आरोपी के दर्ज प्राथमिकता को रद्द करने का फैसला
कोर्ट के अनुसार ऐसे मे΄ पहली नजर मे΄ यह दिल्ली आबकारी कानून, 2009 का उल्ल΄घन नही΄ है। कोर्ट दिल्ली निवासी अवजीत सलूजा के खिलाफ अवैध शराब के भ΄डारण के आरोप मे΄ दर्ज प्राथमिकता को रद्द करने का फैसला सुनाया। आरोपी को एक घर मे΄ छह लोग रहते है तो इतनी शराब घर पर रखना अपराध नही΄ माना जा सकता है।
कोर्ट ने कहा, 162 लीटर तक भी रखता तो गुनाह नही΄
न्यायमूर्ति सुब्रमणियम प्रसाद ने याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि हाला΄कि प्राथमिकी मे΄ व्यक्ति के आवास से शराब की 132 बोतलो΄ की बरामदगी बताई गई है। इनमे΄ 51.8 लीटर व्हिस्की, वोदका, जिन, रम और 55.4 लीटर बियर और वाइन भी शामिल थी। उस घर 25 साल से ज्यादा उम्र के छह लोग रहते है।
आबकारी विभाग ने घर से जत की थी 132 बोतल
बता दे΄ कि दिल्ली आबकारी विभाग ने एक घर से शराब की 132 बोतल बरामद की थी। जिसमे΄ दिल्ली निवासी अवजीत सलूजा के पास वैध शराब का लाइसे΄स भी नही΄ था। हाईकोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए बताया कि 25 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति 9 लीटर देशी-विदेशी शराब, 18 लीटर बीयर रख सकता है। जबकि जिस घर से शराब की 132 बोतल बरामद हुई है΄ वहा΄ 25 वर्ष से अधिक आयु के 6 लोग रहते थे। जिनके पास से 51.8 लीटर व्हिस्की, रम, वोदका, जिन और 55.4 लीटर वाइन, बीयर, एल्कोपॉप बरामद हुई।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply