अम्बिकापुर@महिलाओं एवं बालिकाओं के स्वाभिमान की रक्षा हेतु सरगुजा पुलिस द्वारा हिम्मत अभियान की शुरुआत

Share


अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा 10 दिवसीय प्रशिक्षण प्रात: 11. बजे से 1 बजे तक दिया जाएगा

अम्बिकापुर ,28 फ रवरी 2022 (घटती-घटना)। . पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज अजय कुमार यादव एवं पुलिस अधीक्षक अमित तुकाराम कांबले के निर्देशन में बेहतर पुलिसिंग हेतु लगातार कार्यवाही की जा रही है । इसी क्रम में महिलाओं की आत्म सुरक्षा एवं स्वाभिमान हेतु हिम्म्मत अभियान की शुरुआत की गई। अभियान की शुरुआत कलेक्टर सरगुजा संजीव कुमार झा, पुलिस अधीक्षक अमित कांबले, नगर निगम आयुक्त के विजय दयाराम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला की उपस्थिति में की गई।
लगातार अपराधियों के ऊपर कार्यवाही के बावजूद महिलाओं और बालिकाओं के ऊपर हो रहे अपराध को देखते हुए उनमें आत्मरक्षा का गुण विषम परिस्थितियों में विद्यमान रहे। एवं वह अपनी सुरक्षा हिम्मत और साहस से कर सकें इसके लिए सोमवार को राजमोहिनी देवी महिला महाविद्यालय में पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज अजय यादव की विशेष पहल पर सरगुजा जिले में हिम्मत कार्यक्रम का आगाज किया गया। आगामी दिनों में इसे अन्य स्थानों पर भी प्रारंभ किया जाएगा, जैसा कि ज्ञातव्य है इस कार्यक्रम की शुरुआत पूर्व में सूरजपुर जिले में की जा चुकी है । जिसे पूरे सरगुजा रेंज में लागू करने की योजना है।
इस अवसर पर उपस्थित कलेक्टर सरगुजा संजीव कुमार झा ने उपस्थित बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आप अपने परिवार एवम शिक्षण संस्थानों से बुद्धि एवं ज्ञान प्राप्त करते है, इस अभियान के माध्यम से विशेष प्रशिक्षण के द्वारा बल प्रदान किया जाएगा । जिससे बालिका एवं महिलाओं में आत्मसुरक्षा के गुण विकसित हो सके। कार्यक्रम के अंत में राजमोहिनी देवी महिला महाविद्यालय की प्राचार्य ज्योति सिन्हा ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर डीएसपी एमआर कश्यप, महिला थाना प्रभारी सरोज टोप्पो ,यातायात प्रभारी जयराम चेरमाको, चौकी प्रभारी मणिपुर अनीता आयाम साथ ही साथ प्रशिक्षक सूरजपुर जिले से चंदन टोप्पो, सरगुजा जिले से राधेश्याम मानिकपुरी उपस्थित थे जो लगातार 10 दिनों तक प्रात: 11 से 1 तक बालिकाओं को प्रशिक्षित करेंगे कार्यक्रम में लगभग 500 महिलाएं एवं कॉलेज की छात्राएं उपस्थित थी।
प्रशिक्षण लेकर कर महिलाएं सकती हैं आत्मरक्षा
पुलिस अधीक्षक सरगुजा अमित कांबले ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सरगुजा पुलिस के नेतृत्व में महिलाओं से संबंधित विभिन्न प्रकार के कानून प्रचलित है जिसे लागू किया गया है एवं साइबर फ्रॉड के बारे में भी उनके द्वारा बताया गया। इसके अतिरिक्त अभिव्यक्ति ऐप के माध्यम से भी सुरक्षा की जा रही है। हिम्मत कार्यक्रम से ताइक्वांडो और कराते से आत्मरक्षा का गुण सीख कर आकस्मिक रूप से आए विपरीत परिस्थितियों का सामना वह कर सकती हैं। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला ने इस अवसर पर कार्यक्रम के पूरे रूप रेखा के बारे में बताते हुए नवा बिहान ,साइबर ठगी ,अभिव्यक्ति ऐप के बारे में विस्तार से बताते हुए आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा प्रदान किया।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply