अम्बिकापुर@धर्माध्यक्षीय अभिषेक समारोह सम्पन्न,डॉक्टर अंटोनीस बड़ा नए बिशप

Share

अम्बिकापुर,22 फ रवरी 2022(घटती-घटना)। सरगुजा धर्म प्रांत के लिये निर्वाचित धर्माध्यक्ष डॉक्टर अंटोनीस बड़ा का धर्माध्यक्षीय अभिषेक समारोह मंगलवार को अम्बिकापुर स्थित बेदाग ईश माता महागिरजा घर नवापारा के प्रांगण में संत पापा फ्रंासिस के प्रतिनिधि लियोपोलदो जिरेलो, आर्च बिशप हेनरी ठाकुर, आर्चबिशप फेलिक्स टोप्पो व बिशप पतरस मिंज की अगुवाई में समस्त अभिषेक अनुष्ठान संपन्न हुआ।
कार्यक्रम की शुरुवात अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ हुई। तत्पश्चात बिशप पतरस मिंज द्वारा देश- विदेश से पधारे मंच पर विराजमान अतिथियों के स्वागत सम्मान में उदबोधन दिया गया। इसके बाद अभिषेक अनुष्ठान प्रारंभ हुआ। अनुष्ठान के दौरान ही मंच पर उपस्थित सभी आर्चबिशप व बिशप द्वारा निर्वाचित बिशप के सिर पर हाथ रखकर अपना आशीर्वाद दिया। आगे नव नियुक्त बिशप की शपथ विधि की प्रक्रिया सम्पन्न हुई। इस दौरान पोप फ्रांसिस के वेटिकन सिटी रोम स्थित कार्यालय से सरगुजा धर्मप्रान्त के चौथे बिशप डॉक्टर अन्तोनीस बड़ा के नियुक्ति पत्र को हिंदी में फादर विलियम उर्रे व लेटिनभाषा में फादर अविरा द्वारा पढ़ कर सुनाया गया।
विदित हो कि 22 दिसंबर 2021 को संत पापा फ्रांसिस ने सरगुजा धर्मप्रान्त के चौथे बिशप के लिए डॉक्टर अन्तोनीस बड़ा के निर्वाचित होने की घोषणा की थी। तभी से सरगुजा धर्म प्रांत में नए बिशप के धर्माध्यक्षीय अनुष्ठान की तैयारियों में पूरा मसीही समाज लगा हुआ था। इस भव्य समारोह के लिये कमेटियों का गठन कर तैयारियों को मूर्तरूप दिया गया। इस अवसर पर विभिन्न धर्मप्रांतो के 30 बिशप सहित 4 आर्च बिशप सहित कैबिनेट मंत्री टीएस सिंह देव, कैबिनेट मंत्री अमरजीत भगत, बालकृष्ण पाठक शफी अहमद, महापौर अजय तिर्की, जिला पंचायत की अध्यक्षा मधु सिंह, उपाध्यक्ष आदित्येश्वर शरण सिंह देव, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राकेश गुप्ता, श्याम लाल जयसवाल, अशफाक अली, होलीक्रास सिस्टर डायना, राजेन्द्र तिग्गा, मनोज अजय खलखो, अजय अरुण मिंज, भानु खलखो, पुरोहित, धर्म बहनें और बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
सरगुजा जिला का अपना अनूठा गौरवशाली इतिहास’
इस भव्य गरिमामय समारोह में वेटिकन सिटी रोम के दिल्ली स्थित दूतावास से पोप के भारत व नेपाल के प्रतिनिधि के रूप पधारे लियोपोलदो जिरेलो ने सम्बोधित करते हुए कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि छत्तीसगढ़ राज्य के अंबिकापुर शहर में डॉक्टर अंटोनिस बड़ा के बिशप अभिषेक के शुभ अवसर पर पोप फ्रांसिस की शुभकामनाएं आशीर्वाद का संदेश लेकर आया हूं। ऐसे सम्पन्न एरिया में काम करने के लिए डॉक्टर अंटोनिस बड़ा को ईश्वर ने सुंदर मौका दिया है। मैं पोप फ्रांसिस व विश्वव्यापी मसीही समुदाय की ओर से उन्हें हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं देता हूं। आगे उन्होंने कहा कि सरगुजा जिला का अपना अनूठा गौरवशाली इतिहास रहा है यह एक आदिवासी बाहुल क्षेत्र होने के बावजूद पूरे भारत में स्वच्छ शहरों की सूची में सम्मानित स्थान रखता है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply