Breaking News

अम्बिकापुर@1000 छात्र-छात्राओ΄ ने कर दिया नेशनल हाईवे जाम

Share


हमे΄ हि΄दी माध्यम मे΄ ही पढऩा है,इ΄ग्लिश के लिए अलग स्कूल खोलो
अम्बिकापुर, 21 फरवरी 2022।
छाीसगढ़ की शिक्षा जगत मे΄ हि΄दी माध्यम बनाम अ΄ग्रेजी माध्यम की ज΄ग छिड़ गई है. कई जिलो΄ मे΄ आ΄दोलन शुरू हो चुके है΄. बीते कल ही पे΄ड्रा मे΄ छात्र-छात्राओ΄ मे΄ कक्षाओ΄ का बहिष्कार कर मार्च करते कलेटर मुख्यालय पहुँच गए थे.
आज हि΄दी वर्सेस इ΄ग्लिश की लड़ाई की खबर अम्बिकापुर से आ रही है. अम्बिकापुर के बतौली के छात्र-छात्राओ΄ ने अ΄बिकापुर-रायगढ़ नेशनल हाईवे-43 जाम कर दिया है. छात्र-छात्राओ΄ की मा΄ग है कि उन्हे΄ हि΄दी माध्यम मे΄ ही पढऩा है. इ΄ग्लिश माध्यम के लिए अलग से स्कूल खोल लिया जाए. बता दे΄ कि बतौली के हायर सेके΄डरी स्कूल मे΄ आत्मान΄द उत्कृष्ट अ΄ग्रेजी माध्यम स्कूल मे΄ स΄चालित किया जा रहा है.
स्कूल को शासन द्वारा 2021-22 सत्र मे΄ स्वामी आत्मान΄द उत्कृष्ट अ΄ग्रेजी माध्यम स्कूल मे΄ उन्नयन कर दिया गया है, जिस वजह से हि΄दी माध्यम के बच्चो΄ का प्रवेश धीरे-धीरे ब΄द होने की आश΄का है. 2020-21 मे΄ राज्य के अ΄तर्गत जितने भी हि΄दी माध्यम के स्कूलो΄ को स्वामी आत्मान΄द उत्कृष्ट अ΄ग्रेजी माध्यम स्कूल मे΄ गया है वहा΄ पर हि΄दी माध्यम मे΄ पढऩे वाले बच्चो΄ को प्रवेश नही΄ दिया जाता है, जिसके चलते बतौली के स्टूडे΄ट आ΄दोलन पर उतर आए है΄.
आ΄दोलनरत छात्र-छात्राओ΄ का कहना है कि अ΄ग्रेजी माध्यम मे΄ स्कूल स΄चालित करने के लिए अलग स्कूल भवन बनवाया जाए, जहाँ इ΄ग्लिश मीडियम की पढ़ाई कराई जाए. शिक्षाविदो΄ का कहना है कि शासन द्वारा यदि हि΄दी माध्यम के बच्चो΄ को हि΄दी माध्यम के स΄स्था मे΄ प्रवेश नही΄ दिया जाता है तो अधिका΄श बच्चे पढ़ाई छोड़ दे΄गे जिससे बच्चो΄ के शिक्षा के अधिकार का हनन होगा.


Share

Check Also

सूरजपुर@बालिका आवासीय कबड्डी खेल अकादमी बिलासपुर हेतु सुषमा रजवाड़े का चयन

Share कलेक्टर रोहित व्यास ने दी बधाई सूरजपुर,29 जून 2024 (घटती-घटना)। छाीसगढ़ शासन खेल एवं …

Leave a Reply

error: Content is protected !!