Breaking News

बैकुण्ठपुर@कांग्रेस प्रत्याशियों की हार के लिये विधायक व जिलाध्यक्ष जिम्मेदार

Share

  • घटती-घटना ने इस मामले को पहले से ही जताया था आशंका हार के जिम्मेदारों की।
  • जिले से गई रिपोर्ट पर कलेक्टर बदल गए थे पर वास्तविक दोषी कौन? जिसकी वजह से गयी कांग्रेस अध्यक्ष का पद।
  • प्रदेश कांग्रेस कमेटी के जांच दलों ने रिर्पोट में जिन नामों को किया खुलासा उस नामों की आशंका पहले से ही जतायी गयी थी।
  • दोषियों की लापरवाही से एक नपा में अध्यक्ष तो दूसरे नपा में उपाध्यक्ष के पद से कांग्रेस ने धोया हाथ।
  • कांग्रेसियों को इंतजार था रायपुर पहुंचे पर्यवेक्षकों रिपोर्ट के खुलासे की।
  • कांग्रेसी अपनी हार की वजह जानने थे पर बोल नहीं पा रहे थे, रिर्पोट पर विधायक व जिलाध्यक्ष निकले दोषी।


-रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर 19 फरवरी 2022 (घटती-घटना)।
कांग्रेस के लिए होनी के अनहोनी होने जैसा था कोरिया जिले का दो नपा चुनाव जिसमें बहुमत आने के बावजुद एक नपा बैकुण्ठपुर में अध्यक्ष के पद से तो वही दूसरे नपा शिवपुर चरचा में उपाध्यक्ष पद से कांग्रेस ने हाथ धो दिया इसकी वजह का सही पता लगाने के लिये प्रदेश स्तरीय जांच दल गठित की गयी और जांच दल ने कोरिया जिला आकर हार की वजह का पता किया पर जांच दल की रिर्पोट आने में काफी विलंब हो गया। सूत्रों की माने तो जांच रिर्पोट जो आया है उसके अनुसार कोरिया जिलाध्यक्ष व एक विधायक को जिम्मेदार ठहराया गया है वह विधायक कौन है यह बात किसी से छुपी नही।
ज्ञात हो कि कोरिया जिले की दो नगरपालिकाओं में संपन्न हुए ढेड़ माह पहले हुये चुनाव में वार्ड पार्षदों के हिसाब से भले ही सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी के पास बहुमत से ज्यादा पार्षद चुनाव में जीत दर्ज कर आये थे लेकिन जब अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के चुनाव की बारी आई तो बैकुंठपुर नगरपालिका में बहुमत से दूर जा चुकी भाजपा ने अपना अध्यक्ष बना ले जाने में सफल रहे। तो वहीं शिवपुर चरचा नगरपालिका में उपाध्यक्ष पद पर भी भाजपा ने बिना बहुमत अपना उपाध्यक्ष बना लेने में सफल रहा। जिसे लेकर यह चर्चा थी कि विधायक के तनाशाह रवैये के कारण कांग्रेस ने अपना अध्यक्ष व उपाध्यक्ष गंवाया और कांग्रेसीयों को भी नाराज कर पार्टी के अंदर ही फूट की स्थिति निर्मित कर दी। जिसके बाद कांग्रेस संगठन ने दोनों जगहों पर हार के लिये जांच कमेटी बनायी वहीं प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया व मुख्यमंत्री ने साफतौर पर कहा कि क्रास वोटिंग के लिये जिम्मेदार नेताओं को बख्शा नहीं जायेगा। पीएम पुनिया के निर्देश पर प्रकरण की जांच के लिये दल गठित करके कोरिया जिला भेजा गया जिसमें पिूर्व विधायक बोध राम कवंर की अध्यक्षता में बनी कमेटी में अर्जुन तिवारी और पूर्व विधायक चुन्नीलाल साहू सदस्य थे। जांच समिति में पिछले महिने दोनों जगह जाकर वास्तविक स्थिति की जानकारी लेने के लिये स्थानीय कार्यकर्ताओं व नवनिर्वाचित पार्षदो से चर्चा कर रिर्पोट तैयार कर प्रदेश संगठन को रिर्पोट सौंप दिया गया। सूत्र के अनुसार रिर्पोट में पार्टी के जिलाध्यक्ष व पार्टी के विधायक को जिम्मेदार ठहराया गया है।
बहुमत के बावजूद हुई थी हार
प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने तीन सदस्यीय पर्यवेक्षकों का दल जिला कोरिया मे आकर रिर्पोट तैयार किया गया था जिसमें यह बात शामिल था कि आखिर क्या वजह रही कि कांग्रेस के बहुमत होने के बावजुद अध्यक्ष व उपाध्क्ष बनाने में असफल रहे। घटती-घटना ने इस मामले में चुनाव के बाद से ही इस पर आशंका जाहिर करते हुये लगभग मामले का खुलासा किया गया था। वहीं जांच रिर्पोट के आधार पर आशंका सही साबित हुआ जिसमें यह बतया गया कि हार के कारण में विधायक सहित जिलाध्यक्ष की भूमिका रही। इन पूरे मामले में कांग्रेस इन बड़े चेहरे का नाम आना इनके कार्यशैली पर प्रश्नचिन्ह लगता है।
घण्टों जांच दल ने दर्ज किया था बयान
आये हुये जांच दल ने कांग्रेस के सभी निर्वाचित वार्ड पार्षदों से बातचीत की तथा उनका अलग-अलग बयान दर्ज किया था। वहीं पार्टी के उन सभी लोगों का भी बयान दर्ज किया जिन्हें चुनाव में जिम्मेदारी मिली थी, संगठन के वरिष्ठ कांग्रेसी होने के नाते भी चुनाव में सक्रिय रहकर पार्टी का कार्य कर रहे थे जांच दल ने चर्चा कर अपना रिर्पोट बनयी थी। क्षेत्रीय विधायक सहित कांग्रेस पार्टी के जिलाध्यक्ष तक का बयान दर्ज करने के बाद पर्यवेक्षकों का दल राजधानी तो लौट गये थे।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!