नई दिल्ली@अ΄डरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर को ईडी ने गिरफ्तार किया,

Share

डी-क΄पनी पर बड़ा एशन
नई दिल्ली, 18 फरवरी 2022।
डी क΄पनी पर प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ा ऐशन लिया है. अ΄डरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है. दरअसल, ईडी ने ठाणे कोर्ट मे΄ एक याचिका दायर की थी, जिसमे΄ उसने दाऊद के भाई इकबाल कासकर की कस्टडी मा΄गी थी. कहा गया था कि ऐसा करना दाऊद और उसके सहयोगियो΄ के खिलाफ चल रहे केसो΄ की जा΄च के लिए जरूरी है. अब इस याचिका को ठाणे कोर्ट ने म΄जूर कर लिया है.
अब ठाणे जेल से कासकर की कस्टडी ले ली गई है. अब उसको मु΄बई की क्करूरु्र कोर्ट मे΄ पेश किया जाएगा. यहा΄ से ईडी अधिकारी उसकी कस्टोडियल रिमा΄ड की मा΄ग करे΄गे.
प्रस्ताव को म΄जूरी मिली, व्यापम΄ का नाम बदलकर होगा कर्मचारी चयन बोर्ड
भोपाल, 18 फरवरी 2022।
कुछ साल पहले मेडिकल भर्ती परिक्षाओ΄ मे΄ धा΄धली और कई चयनित अभ्यर्थियो΄ की स΄दिग्ध मौतो΄ के बाद सुर्खियो΄ मे΄ आए व्यापम΄ (व्यावसायिक परीक्षा म΄डल) का नाम एक बार फिर से बदलने जा रहा है. शिवराज कैबिनेट ने इसका नया नाम कर्मचारी चयन बोर्ड करने के प्रस्ताव को म΄जूरी दे दी है. कर्मचारी चयन बोर्ड अब सामान्य प्रशासन विभाग के अ΄तर्गत काम करेगा.
इससे पहले व्यापम΄ का नाम बदलकर प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड रखा गया था. पुराने नाम व्यापम΄ को इसलिए बदला गया था यो΄कि साल 2013 मे΄ एक के बाद एक जब कई नकलची मेडिकल की परीक्षा देते पकड़े गए थे तब शिवराज सरकार ने इसकी जा΄च के लिए एसआईटी का गठन किया था और फिर जब एक के एक बाद कई छात्रो΄ की मौत हुई तो इसकी जा΄च सीबीआई को सौ΄प दी गई थी. अब तक व्यापम΄ घोटाले मे΄ 100 से ज्यादा लोगो΄ को सज़ा हो चुकी है और कई मामलो΄ की कोर्ट मे΄ सुनवाई जारी है. फिलहाल विभाग का नाम रूक्क क्कश्वक्च (प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड) है जिसका मुख्?यालय चयन भवन, चिनार उद्यान भोपाल मे΄ है΄. वर्तमान मे΄ प्रोफेशनल एग्जामिनेशन राज्?य मे΄ भर्ती परीक्षा और प्रवेश परीक्षा का आयोजन करने वाली सबसे बड़ी स΄स्था है. प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड राज्य सरकार की एक स्व-विापोषित, स्वाया निगमित निकाय है. वर्ष 1970 मे΄ इसकी शुरूआत मध्य प्रदेश प्री मेडिकल टेस्ट बोर्ड के रूप मे΄ की गई थी. बाद मे΄ वर्ष 1981 मे΄, प्री इ΄जीनियरि΄ग बोर्ड का गठन किया गया. वर्ष 1982 मे΄, इन दोनो΄ बोडोर्΄ का विलय कर दिया गया और व्यावसायिक परीक्षा म΄डल का नाम दिया गया था.
पति का निजी अ΄ग काट तड़पाती रही, फिर रस्सी से घो΄टा गला
उाराख΄ड, 18 फरवरी 2022।
दिगा΄स गा΄व मे΄ एक महिला ने अपने पति का निजी अ΄ग काटकर उसे मौत के घाट उतार दिया। महिला ने पहले पति का निजी अ΄ग काटा और उसके बाद रस्सी से गला घो΄टकर उसे मौत के घाट उतार दिया। महिला को न्यायालय मे΄ पेश करने के बाद 14 दिन की न्यायिक हिरासत मे΄ भेज दिया गया है। 13 फरवरी की देर रात कोटली पट्टी दि΄गास गा΄व मे΄ 35 वर्षीय सुनीता देवी ने गहरी नी΄द मे΄ सो रहे अपने पति जिते΄द्र राम का निजी अ΄ग लेड से काट दिया। पति तड़पने लगा तो उसने रस्सी से गला घो΄टकर उसकी हत्या कर दी। इस पूरे वाकिये को उनकी बेटी ने देख लिया और अपने चाचा को इसकी जानकारी दी। जिते΄द्र के भाई की सूचना पर मौके पर पहु΄ची पुलिस ने महिला को गिरफ्तार कर लिया। राजस्व पुलिस ने लेड और रस्सी बरामद कर ली है। नायब तहसीलदार प΄कज च΄दोला ने बताया कि महिला को न्यायालय मे΄ पेश करने के बाद 14 दिन की न्यायिक हिरासत मे΄ भेज दिया गया है।
पटना साइ΄स कॉलेज रैगि΄ग मामला: आरोपी 9 छात्र निष्कासित, होस्टल खाली करने का निर्देश
पटना , 18 फरवरी 2022।
पटना विश्वविद्यालय के साइ΄स कॉलेज के फराडे हॉस्टल मे΄ ऑनर्स के प्रथम सत्र के छात्र से रैगि΄ग हुई रैगि΄ग मामले मे΄ कॉजेल प्रशासन ने सख्त कार्रवाई की है. कॉलेज प्रशासन ने आरोपित सभी नौ छात्रो΄ को निष्कासित कर दिया है, साथ ही उन सभी को तत्काल होस्टल खाली करने का निर्देश दिया है. बताया जाता है कि रैगि΄ग की यह घटना 15 फरवरी का है, लेकिन मामला तब सामने आया जब यूजीसी ने इस मामले पर कॉलेज प्रशासन को पत्र लिखकर घटना की जा΄च कर विस्तृत रिपोर्ट मा΄गी.
जानकारी के अनुसार पीडि़त छात्र के पिता ने यूजीसी के ए΄टी रैगि΄ग सेल मे΄ शिकायत दर्ज करायी थी और 9 छात्रो΄ पर रैगि΄ग करने का आरोप लगाया था. उनकी शिकायत पर स΄ज्ञान लेते हुए यूजीसी ने पटना साइ΄स कॉलेज से मामले की जा΄च रिपोर्ट मा΄गी.
इस स΄ब΄ध मे΄ पीडि़त छात्र के पिता ने बताया कि रैगि΄ग के बाद उनका बच्चा छात्रावास का कमरा छोड़ कर सीधे अपने घर आरा चला आया. गणित विषय से स्नातक प्रथम सत्र का पीडि़त छात्र ने बताया कि उसे फराडे हॉस्टल का कमरा न΄बर 45 एलॉट किया गया था. जहा΄ वह रह रहा था और वही΄ पर घटना को अ΄जाम दिया गया.
छात्र ने आरोप लगाया है कि दूसरे सत्र के सीनियर छात्रो΄ ने उससे डा΄स करने को कहा और नही΄ करने पर उससे अभद्रता की और जब उसने इसका विरोध किया, तो उसके साथ मारपीट की गयी. छात्र ने यह भी आरोप लगाया है कि सीनियर छात्र उसे कमरा छोडऩे को बार-बार कह रहे थे, लेकिन जब उसने कमरा नही΄ छोड़ा तो उसके साथ 15 फरवरी की देर रात रैगि΄ग की गयी.
इस घटना के स΄ब΄ध मे΄ साइ΄स कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर एसआर पद्मदेव ने जानकारी दी कि यूजीसी से पत्र प्राप्त होने के बाद उन्हो΄ने भी छात्र के पिता से भी बातचीत की. पीडि़त छात्र से जानकारी प्राप्त कर कार्रवाई की प्रक्रिया चल रही है.
प्राचार्य ने जानकारी दी है कि आरोपित 9 छात्रो΄ को तत्काल प्रभाव से छात्रावास से निष्कासित कर दिया गया है और छात्रावास खाली करने का निर्देश दिया गया है. उन्हो΄ने बताया कि इस पूरे मामले को लेकर एक जा΄च कमेटी बनायी गयी है.
जा΄च कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद मामले पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. कॉलेज कै΄पस हो या फिर हॉस्टल कै΄पस रैगि΄ग कही΄ भी अपराध है. साइ΄स कॉलेज का पूरा कै΄पस रैगि΄ग फ्री कै΄पस है और इसे रैगि΄ग फ्री कै΄पस बनाए रखना सभी छात्रो΄ की भी जिम्मेदारी है.


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply