दुर्ग@छाीसगढ़ मे΄ होगा ‘इजीप्शियन गिद्धो΄’ का स΄रक्षण

Share

गिद्धो΄ के लिए बनेगा रेस्टारे΄ट
दुर्ग, 17 फरवरी 2022।
छाीसगढ़ के दुर्ग जिले के धमधा लॉक मे΄ गिद्धो΄ की लुप्त प्राय प्रजाति ‘इजीप्शियन वल्चर’ को घुमते देखा गया है। जिसके बाद जिले मे΄ इनका स΄रक्षण करने का कार्य शुरु कर दिया गया है। जिले के कलेटर ने इस प्रजाति की सुरक्षा के लिए वन विभाग और रेवेन्यू विभाग को मिलकर वल्चर के निवास के लिए जगह चिह्ना΄कित करने और वहाँ उनका आवास विकसित करने के निर्देश दिए है΄। वन विभाग के अधिकारियो΄ ने इस इजीप्शियनि प्रजाती के बारे मे΄ बताया कि इस प्रजाति के गिद्ध वहा΄ मौजूद बड़े पेड़ो΄ मे΄ घो΄सले बनाकर रह रहे है΄। यह छाीसगढ़ मे΄ इनकी प्रजाति के स΄रक्षण और सुरक्षा के लिए बहुत ही अच्छा स΄केत है। प्राप्त जानकारी के अनुसार ऐसे क्षेत्रो΄ मे΄ जहा΄ ‘इजीप्शियन वल्चर’ की बसाहट सबसे अधिक पाई गई है वहा΄ इनके स΄रक्षण के लिए स΄रक्षित क्षेत्र बनाने का निर्णय लिया है। फारेस्ट और रेवेन्यू की स΄युक्त टीम ने धमधा लॉक जाकर जगह चिह्ना΄कन के लिए सर्वे का कार्य शुरू कर दिया है।
गिद्धो΄ के लिए के बनाए जाएगे΄ ‘वल्चर रेस्टारे΄ट’
इजीप्शियन वल्चर मृतभक्षी होते है΄ इनके भोजन के लिए मरने वाले जानवरो΄ को यहा΄ लाया जाएगा। इनको स΄रक्षित करने के लिए एक खास क्षेत्र को ‘वल्चर रेस्टारे΄ट’ के रुप मे΄ विकसित किया जाएगा। इन पक्षियो΄ का दिखाई देना केवल दुर्ग ही नही΄ बल्कि छाीसगढ़ केल लिए एक बड़ी बात है। यह पक्षियो΄ की एक दुर्लभ प्रजाति है इसलिए इनका स΄रक्षण जरूरी है। इस क्षेत्र मे΄ ऐसे पौधे का रोपण किया जाएगा जो गिद्धो΄ के रहने के लिए अनुकूल बातावरण प्रदान करे΄गे। गिद्ध पीपल जैसे ऊ΄चे पेड़ो΄ मे΄ रहना पस΄द करते है΄। क΄जर्वेशन वाले क्षेत्र मे΄ भी इसी तरह के पौधे लगाए जाए΄गे। ‘वल्चर रेस्टारे΄ट’ मे΄ ऐसी सुविधा का विकास होगा जो गिद्धो΄ के रहने के लिए अनूकुल होगा।


Share

Check Also

सूरजपुर@ सूरजपुर में सोनार समाज की हुई बैठक,संतोष सोनी चुने गए नए जिला अध्यक्ष पुराने कार्यकारिणी हुई भंग कर पदाधिकारियों ने नई कार्यकारिणी किया गठन

Share -संवाददाता-सूरजपुर,15 सितम्बर 2024 (घटती-घटना)। शनिवार, 14 सितंबर 2024 को सोनार उत्थान समाज का अंतिम …

Leave a Reply