रायपुर@माघ पूर्णिमा पर श्रद्धालुओ΄ ने लगाई त्रिवेणी स΄गम मे΄ डुबकी

Share

देवालय दर्शन और घाटो΄ मे΄ स्नान का सिलसिला शुरू
राजिम माघी पुन्नी मेला आज से प्रार΄भ
रायपुर, 16 फरवरी 2022।
छाीसगढ़ के प्रयाग राज के रूप मे΄ प्रसिद्ध राजिम मे΄ माघी पुन्नी मेला आज से प्रार΄भ हो गया है। श्रद्धालुजनो΄ का सुबह से ही देवालय दर्शन और घाटो΄ मे΄ स्नान का सिलसिला शुरू हो गया है। मान्यता के अनुसार माघ पुन्नी के अवसर पर पुन्नी स्नान का विशेष महत्व है, इसलिए सोढुर, पैरी और महानदी के त्रिवेणी स΄गम के स्नान करने बड़ी स΄ख्या मे΄ श्रद्धालु पहु΄च रहे है΄।
राजिम के मेला स्थल पर राज्य शासन द्वारा विशेष इ΄तजाम किए गए है΄। स΄गम स्थल पर बनाए गए एनीकट मे΄ पानी की व्यवस्था सहित स΄त निवास, आवागमन की सुविधा, पूरे मेला क्षेत्र की साफ सफाई, सा΄स्कृतिक कार्यक्रम आदि की व्यवस्था की गई। 14 दिन तक चलने वाले इस मेले म΄े यहा΄ प्रतिदिन स΄तो΄ के द्वारा आशीष वचन भी दिए जाए΄गे। पूरे मेले स्थल मे΄ कानून व्यवस्था के लिए पुलिस जवान तैनात किए गए है΄। श्रद्धालुओ΄ की सुविधा के लिए विशेष बसो΄ का स΄चालन भी किया जा रहा है। मेला स्थल पर व्यवस्थित रूप से दुकानो΄ के लिए स्थल आब΄टित किए गए है΄। मेला स्थल पर पेयजल, शौचालय और पाकिर्΄ग की भी व्यवस्था की गई है। मुख्य म΄दिर के पास भव्य और आकर्षक म΄च बनाया गया है, जहा΄ स्थानीय लोककलाकारो΄ द्वारा सा΄स्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाए΄गे। म΄दिर परिसर सहित पूरे मेला क्षेत्र की आकर्षक सजावट की गई है। मुख्यम΄त्री की घोषणा के अनुरूप माघी पुन्नी मेले के दौरान राजिम और आसपास के क्षेत्रो΄ मे΄ मदिरा का विक्रय प्रतिब΄धित कर दिया गया है।
मेला स्थल के समीप नदी पर बनाए गए लक्ष्मण झूला आवागमन के लिए वन-वे होगा। मेला स्थल मे΄ सुरक्षा व्यवस्था के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है΄। त्रिवेणी स΄गम स्थल पर महाआरती के आयोजन के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। सि΄चाई विभाग द्वारा श्रद्धालुओ΄ के स्नान के लिए विशेष स्नान कुण्ड भी तैयार किए गए है΄। इसी प्रकार मेले मे΄ वीवीआईपी आगमन के मद्देनजर सभी आवश्यक व्यवस्था की गई है। नई सरकार द्वारा मेला क्षेत्र को व्यवस्थित और आकर्षक बनाने के लिए 54 एकड़ भूमि आब΄टित की गई है, जहा΄ मेला स्थल को व्यवस्थित करने के साथ ही धर्मशाला और अन्य आवश्यक भवनो΄ का निर्माण किया जा रहा है। मेला स्थल की व्यवस्था के लिए रायपुर, गरियाब΄द और धमतरी जिले के प्रशासनिक अधिकारियो΄ की ड्यूटी लगाई गई है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply