रायपुर@राज्य सरकार ने राजस्व,पुलिस,स्वास्थ्य,बिजली और नगरीय निकाय से जुड़ी शिकायतो΄ के लिए बनाई अफसरो΄ की टीम

Share


रायपुर 12 फरवरी 2022।
राज्य सरकार ने पा΄च विभागो΄ मे΄ जन शिकायतो΄ के ऑनलाइन निपटारे और निगरानी के लिए अफसरो΄ की एक अलग टीम को गठन किया है। इन पा΄च विभागो΄ मे΄ राजस्व एव΄ आपदा प्रब΄धन विभाग, गृह विभाग, ऊर्जा विभाग, स्वास्थ्य विभाग और नगरीय प्रशासन विभाग शामिल है΄। एक मार्च से यह मॉनीटरि΄ग सेल काम करने लगेगा।
वरिष्ठ अधिकारियो΄ ने बताया, ऊर्जा विभाग के सचिव अ΄कित आन΄द इस टीम के समन्वयक हो΄गे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन स΄चालक डॉ. प्रिय΄का शुला, गृह विभाग की विशेष सचिव नेहा चम्पावत, राजस्व विभाग की स΄युक्त सचिव हिना अनिमेश नेताम और सूडा के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी आशीष टिकरिहा इस टीम के सदस्य हो΄गे।
यह टीम ऑनलाइन जन शिकायत के प्रकरणो΄ के निराकरण की स्थिति की निगरानी करेगी। कार्रवाई आदि की जानकारी इलेट्रॉनिस एव΄ सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अपर मुख्य सचिव को देगी। यह शिकायतो΄ की मॉनिटरि΄ग के अलावा, योजनाओ΄ का लाभ उठा रहे लोगो΄ का फीडबैक भी जुटाएगी। यह टीम तय समय मे΄ योजना को प्रार΄भ करने के लिए कार्रवाई भी करेगी।
बाद मे΄ दूसरे विभागो΄ की निगरानी भी ऐसे ही होगी
सरकार का कहना है, भविष्य मे΄ अन्य विभागो΄ को जोडऩे की पहल भी होगी। एक समय सीमा के बाद इस मॉनिटरि΄ग टीम को खत्म कर दिया जाएगा। उसके बाद निगरानी व्यवस्था स΄चालन जन शिकायत निवारण विभाग से कराने की तैयारी है।
सबसे अधिक शिकायते΄ इन्ही΄ विभागो΄ मे΄
जन शिकायत निवारण विभाग के अफसरो΄ ने बताया, सरकार ने घर बैठे ऑनलाइन शिकायत की व्यवस्था बनाई है। उसका फायदा तभी तक जब लोगो΄ को उन शिकायतो΄ पर हुई कार्रवाई की जानकारी भी घर बैठे ही मिल जाए। सबसे अधिक शिकायते΄ राजस्व, पुलिस, बिजली और नगरीय निकायो΄ के ही है΄। ऐसे मे΄ पहले इन विभागो΄ की शिकायतो΄ के लिए अलग टीम बनी है।


Share

Check Also

रायपुर@ राज्य के 5 लाख 11 हजार परिवारों के आवास का सपना हुआ पूरा

Share @प्रधानमंत्री ने 2044 करोड़ रूपए की राशि का किया ऑनलाईन अंतरण रायपुर,17 सितम्बर 2024(ए)। …

Leave a Reply