Breaking News

सूरजपुर@विद्यालय बंद होने के बाद फिर भी ऑनलाइन क्लास से हो रही पढाई

Share

सूरजपुर,11 फरवरी 2022 (घटती घटना)। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण सूरजपुर जिला के सभी शासकीय अशासकीय विद्यालय बंद है ऐसे समय मे कुछ शिक्षको के कार्य की जितनी प्रशंसा की जावे कम है ।
विकासखंड प्रतापपुर में प्राथमिक शाला सारसताल सोनगरा है यहां पदस्थ शिक्षक रंजय सिंह नियमित सुबह शाम पालको के सुविधानुसार समय निर्धारित कर ऑनलाइन क्लास ले रहे है यह क्रम लगातार अवकाश के दिनों में भी चलता रहता है सबसे बड़ी बात यह है कि छोटे छोटे बच्चे प्रतिदिन निर्धारित समय मे ऑनलाइन में जुड़ कर अध्ययन कर रहे है । शिक्षक द्वारा विशेष प्रयास कर ग्रामीण परिवेश में भी पालको से चर्चा कर वेबेक्स एप्प के माध्यम से नियमित ऑनलाइन जुड़ने की प्रक्रिया बच्चों को बताकर समझाकर प्रतिदिन जोड़ कर अध्यापन कराया जा रहा है ।
छत्तीसगढ़ शासन द्वारा भी कोरोना काल मे पढाई जारी रखने हेतु पढ़ाई तुंहर द्वार कार्यक्रम संचालित कर राज्य के बच्चों को पढ़ने सीखने का अवसर प्रदान किया गया है जिसकी पूरे भारत मे चर्चा रही एवं शिक्षको को कड़ी मेहनत के कारण शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों को पुरस्कृत भी किया गया था । प्राथमिक शाला सारसताल के शिक्षक द्वारा भी पढाई तुंहर द्वारा में ऑनलाइन क्लास का पंजीयन किया जाता है जिसमे पूरे छत्तीसगढ़ के बच्चो को जुड़ कर पढ़ने का मौका मिल जाता है ।
मार्च 2020 में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण विद्यालय बंद कर दिया गया था उस दौरान भी शिक्षक रंजय सिंह द्वारा 750 से ज्यादा ऑनलाइन क्लास संचालित कर बच्चो को पढ़ने का अवसर प्रदान किया गया था,वर्तमान सत्र में भी जून एवं जुलाई माह में विद्यालय बंद के दौरान ऑनलाइन क्लास नियमित संचालित किया गया था अभी तक वर्तमान सत्र में 200 से ज्यादा ऑनलाइन क्लास लेकर के बच्चों की पढ़ाई जारी रखने शिक्षक विशेष प्रयास रत्त है ।
शासकीय विद्यालयो में ऑनलाइन क्लास हेतु बच्चो एवं शिक्षको में रुचि कम ही देखा गया है परन्तु शिक्षक रंजय सिंह का कार्य श्रेस्ट है अन्य शिक्षको हेतु मिशाल है । यदि शिक्षक ठान ले तो कोई भी कार्य कठिन नही है,इसे ऐसे शिक्षक सही साबित कर रहे है ।
शिक्षक द्वारा विशेष प्रयास कर आस पास के बच्चो को मोबाइल वाले घर में एक स्थान पर सीखने हेतु पढ़ने का सुझाव ग्रामीणों को दिया गया था इस कारण से प्रत्येक मोबाइल में एक से ज्यादा बच्चे जुड़ कर एक साथ पढ़ रहे है ।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!