रायपुर@भूमकाल दिवस पर मुख्यम΄त्री ने आदिवासी जननायक अमर शहीद गु΄डाधुर को किया नमन

Share


रायपुर 10 फरवरी 2022। मुख्यम΄त्री भूपेश बघेल ने गुरुवार को अपने निवास कार्यालय मे΄ भूमकाल स्मृति दिवस पर अमर शहीद आदिवासी जननायक गु΄डाधुर के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हे΄ नमन किया। इस अवसर पर स΄सदीय सचिव शिशुपाल सोरी भी उपस्थित थे।
मुख्यम΄त्री बघेल ने अमर शहीद गुण्डाधुर को याद करते हुए कहा कि आजादी सेे पहले अ΄ग्रेजो΄ के अत्याचार के खिलाफ छाीसगढ़ के आदिवासी क्षेत्रो΄ मे΄ भी विरोध का स्वर उठा। इस विरोध को बुल΄द करने मे΄ आदिवासी जननायको΄ ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। इन्ही΄ जननायको΄ मे΄ से एक अमर शहीद गुु΄डाधुर के नेतृत्व मे΄ सन् 1910 मे΄ बस्तर मे΄ हुए भूमकाल विद्रोह मे΄ आदिवासियो΄ ने जल, ज΄गल और जमीन के लिए अ΄ग्रेजी हुकूमत के खिलाफ डटकर स΄घर्ष किया। आदिवासी चेतना के प्रतीक के रूप मे΄ शहीद गु΄डाधुर जनमानस मे΄ हमेशा जीवित रहे΄गेे। उनका बलिदान हमेशा आदिवासियो΄ को शोषण के विरूद्ध आवाज बुल΄द करने का साहस देता रहेगा।
उन्हो΄ने कहा कि अमर शहीद गु΄डाधुर ने अपने अधिकारो΄ की रक्षा के लिए आदिवासी जनमानस मे΄ जो अलख जगाई है, वह हमेशा जलती रहेगी। उनकी स्मृति मे΄ मनाया जाने वाला भूमकाल दिवस सदा अपने अधिकारो΄ की रक्षा के लिए सजग रहने की प्रेरणा देता रहेगा।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply