अम्बिकापुर@6000 से बढ़ाकर 7500 अंक का होगा 2022 का स्वच्छ सर्वेक्षण

Share


स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 की तैयारी में जुटा नगर निगम,नगम आयुक्तने अधिकारी,कर्मचारियों की ली बैठक

अम्बिकापुर 10 फरवरी 2022(घटती-घटना)। स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 की तैयारी के संबंध में गुरुवार को नगर निगम आयुक्त विजय दयाराम के ने डाटा सेंटर में अधिकारी, कर्मचारियों की बैठक ली। बैठक में स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 हेतु भारत सरकार द्वारा जारी प्रोटोकॉल अनुसार आयुक्त द्वारा समस्त घटकों के क्रियान्वन संबंधी वर्तमान स्थिति एवं गैप का आकलन कर बिंदुवार समीक्षा की गई। वर्तमान में नगर के समस्त वार्ड में चल रहे डोर-टू-डोर कलेक्शन के दौरान शत प्रतिशत कलेक्शन एवं सोर्स सेग्रीगेशन (गीला, सुखा, सेनेटरी वेस्ट, घरेलू खतरनाक कचरे) का क्षेत्र में प्रभावी निगरानी करने एवं मोबाइल ऐप तैयार करने के निर्देश दिए गए। समस्त व्यावसायिक क्षेत्र में दिन में दो बार, आवासीय क्षेत्र में दिन में एक बार झाड़ू लगाने के साथ-साथ बैक लेन (मुख्य मार्ग, कॉलोनी से लगे गालियों) में भी नियमित सफाई करने के निर्देश दिए गए। साथ ही डाटा सेंटर से प्रतिदिन कम से कम 200 नागरीकों से टेलीफोन से संपर्क कर फीडबैक लेने के निर्देश दिए गए। जिससे प्राप्त होने वाले फीडबैक के आधार पर गैप का आंकलन कर सुधार कराया जा सके। निकाय क्षेत्र की समस्त नालियों के जंक्शन प्वाइंट पर फिक्स जाली लगाने, नालियों की नियमित सफाई, तालाबों की सफाई के साथ-साथ आवश्यक मरम्मत कार्य कराने के निर्देश दिए गया। उक्त बैठक में निगम के समस्त अभियंता, समस्त स्वास्थ्य निरीक्षक, राजस्व निरीक्षक, एनयूएलएम के प्रोग्राम मैनेजर सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।
सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर कार्रवाई के निर्देश
शासन द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोगए भंडारण एवं विक्रय पर प्रतिबंध लगाया गया है, इसके परिपालन में निगम क्षेत्र में 4 दल का गठन कर उडऩदस्ता के माध्यम से तत्काल प्रतिबंधात्मक एवं जुर्माना की कार्रवाई प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए। निगम स्वामित्व के समस्त सार्वजनिक एवं सामुदायिक भवनों में आयोजित होने वाले कार्यक्रम, वैवाहिक आयोजनों में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश राजस्व प्रभारी को दिया गया। साथ ही संबंधित भवन को निकटतम दीदी बर्तन बैंक से मैपिंग कर प्लास्टिक के डिस्पोजल के विकल्प के रूप में स्टील के बर्तन के उपयोग किए जाने का निर्देश दिया गया। निगम के समस्त जोन अभियंता को निर्देश दिया गया की नगर के समस्त मुख्य चौक चौराहों का भ्रमण कर आवश्यक मरम्मत एवं लाईटिंग सुधार कार्य किया जाए। साथ ही समस्त सार्वजनिक एव सामुदायिक शौचालयों में आवश्यक सुधार कर फिक्स टॉयलेट लोकेटर बोर्ड लगाने की निर्देश दिए गए।
स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में भी सभी का सहयोग जरूरी
उपरोक्त बैठक में आयुक्त द्वारा कहा गया की अंबिकापुर निगम की टीम निकाय के जनप्रतिनिधि, नागरिक सहयोग, एवं मीडिया के सहयोग से स्वच्छता के क्षेत्र में शहर में अच्छा कार्य कर अंबिकापुर को विगत सर्वेक्षण में सफल किया है, आगामी सर्वेक्षण 2022 में भी सभी के सहयोग से कमियों में सुधार कर अच्छा प्रदर्शन करने के साथ नियमित रूप से सफाई व्यवस्था को सुदृढ रखने का कार्य करेंगे।
7500 अंक का होगा स्वच्छ सर्वेक्षण 2022
स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 हेतु जारी प्रोटोकॉल में कुल अंक 6000 से बढ़ाकर 7500 किया गया है जिसमे 3000 अंक सर्विस लेवल प्रोग्रेस (कलेक्शन एवं प्रोसेसिंग व्यवस्था, डॉक्यूमेंटेशन) 2250 अंक स्टार रेटिंगए वाटर प्लस सर्टिफिकेशन, 2250 अंक नागरिक फीडबैक (ऑन कॉल) पर दिए गए है। इसके साथ ही सफाई सुरक्षा चैलेंज को समाहित किया गया है। जिसमे सफाई कर्मचारियों के सुरक्षा उपकरण, विभिन्न शासकीय योजनाओं से लाभान्वित करने, सुरक्षित सेप्टिक सफाई, मल का सुरक्षित निपटान को शामिल किया गया है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply