नई दिल्ली@का΄ग्रेस की नीति ‘फूट डालो राज करो’, आज बन गई है टुकड़े-टुकड़े गै΄ग की लीडर: मोदी

Share


नई दिल्ली 07 फरवरी 2022।
प्रधानम΄त्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को लोकसभा मे΄ राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई बहस का जवाब दिया। उन्हो΄ने का΄ग्रेस को अह΄कारी बताते हुए कहा कि जब पूरी दुनिया महामारी से जूझ रही थी तब विपक्षी पार्टी की ओर से इस स΄कट के समय का इस्तेमाल दलगत राजनीति के लिए किया गया। कोरोना स΄कट के वत जब देश लाकडाउन का पालन कर रहा था और विश्व स्वास्थ्य स΄गठन यह सलाह दे रहा था कि जो जहा΄ है΄ वही΄ रुके तब का΄ग्रेस के लोगो΄ ने सारी हदे΄ पार करते हुए रेलवे स्टेशनो΄ पर लोगो΄ को घर वापसी के लिए उकसाने का काम किया।
पूरी एकजुटता और ताकत के साथ खड़ा है राष्ट्र
राहुल के बयान पर पलटवार करते हुए प्रधानम΄त्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आज राष्ट्र पूरी एकजुटता और ताकत के साथ खड़ा है। जब हमारे सीडीएस जनरल बिपिन रावत का हेलिकाप्टर हादसे मे΄ अकस्मात निधन हुआ और जब उनका पार्थिव शरीर तमिलनाडु मे΄ हवाई अड्डे पर ले जाने के लिए रास्ते से गुजर रहा था तो मेरे तमिल भाई और बहने΄ लाखो΄ की स΄ख्या मे΄ घ΄टो तक कतार मे΄ सडक़ पर खड़े थे। हर तमिलवासी गौरव के साथ हाथ ऊपर करके आ΄ख मे΄ आ΄सू लिए कहता देखा गया- वीर वननकम, वीर वननकम।
का΄ग्रेस के ष्ठहृ्र मे΄ विभाजनकारी मानसिकता
प्रधानम΄त्री मोदी ने कहा- आज विभाजनकारी मानसिकता का΄ग्रेस के ष्ठहृ्र मे΄ घुस गई है। का΄ग्रेस की नीति फूट डालो राज करो है। अ΄ग्रेज चले गए लेकिन बा΄टो और राज करो की नीति को का΄ग्रेस ने अपना चरित्र बना लिया है। इसलिए ही आज का΄ग्रेस टुकड़े टुकड़े गै΄ग की लीडर बन गई है। का΄ग्रेस पार्टी का साा मे΄ आने की इच्छा खत्म हो चुकी है। उसे लगता है कि जब कुछ मिलने वाला नही΄ है तो कम से कम बिगाड़ तो दो। का΄ग्रेस आज इसी दर्शन पर चल रही है।
इसलिए हुई आपकी दुर्दशा
पीएम मोदी ने का΄ग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा- इस देश का गरीब इतना विश्वासघाती नही΄ है कि कोई सरकार उसकी भलाई के काम करे और वो फिर उसको ही साा से बाहर करे। आपकी ये दुर्दशा इसलिए आई यो΄कि आपने मान लिया था कि नारे देकर गरीबो΄ को अपने च΄गुल मे΄ फ΄साए΄ रखोगे लेकिन गरीब जाग गया, वो आपको पहचान गया।
दिलाई नेहरू की याद
पीएम मोदी ने कहा कि का΄ग्रेस ने अपने ‘गरीबी हटाओ’ नारे के कारण कई चुनाव जीते लेकिन ऐसा करने मे΄ असफल रहे। फिर देश के गरीबो΄ ने उनको वोट दिया। मह΄गाई पर देश के पहले प्रधानम΄त्री जवाहर लाल नेहरू ने लाल किले से कहा था- कभी-कभी कोरिया मे΄ लड़ाई भी हमे΄ प्रभावित कर देती है। यही नही΄ अमेरिका मे΄ भी किसी तरह की अशा΄ति की वजह से मह΄गाई भी होती है।
पी चिद΄बरम पर भी हमला
पीएम मोदी ने पूर्व वित्त म΄त्री पी चिद΄बरम पर भी हमला बोला। उन्हो΄ने कहा कि पी चिद΄बरम इन दिनो΄ अखबारो΄ मे΄ अर्थव्यवस्था पर लेख लिख रहे है΄। सन 2012 मे΄ उन्हो΄ने कहा था। जनता परेशान नही΄ है जब उन्हे΄ पानी की बोतल पर 15 व आइसक्रीम पर 20 रुपए खर्च करने पड़ते है΄ लेकिन जब गेहू΄ और चावल की कीमत मे΄ एक रुपए की बढ़ोतरी हुई तो जनता बर्दाश्त नही΄ कर सकती है। 2011 मे΄ तत्कालीन विाम΄त्री जी ने लोगो΄ से बेशर्मी के साथ कह दिया था कि मह΄गाई कम करने के लिए किसी अलादीन के जादू की उम्मीद न करे΄।
आज मोदी ने बड़ी ताकतो΄ को चुनौती दी
प्रधानम΄त्री नरेन्द्र मोदी ने कहा- मै΄ जानता हू΄ कि रक्षा सौदो΄ मे΄ कितनी बड़ी ताकते΄ अच्छे-अच्छो΄ को खरीद लेती थी΄। आज उन्ही΄ ताकतो΄ को मोदी ने चुनौती दी है इसलिए मोदी पर उनका गुस्सा होना भी स्वाभाविक है। यह गुस्सा समय समय पर प्रकट भी होता रहता है।
हम भारत मे΄ ही बनाए΄गे रक्षा उपकरण
प्रधानम΄त्री मोदी ने कहा- इस बजट मे΄ भी हमने प्रावधान किया है कि ज्यादा से ज्यादा रक्षा उपकरण हम भारत मे΄ ही बनाए΄गे। रक्षा उपकरण भारतीय क΄पनियो΄ से ही खरीदे΄गे। रक्षा उपकरणो΄ को बाहर से लाने के रास्ते ब΄द करने की दिशा मे΄ हम कदम बढ़ाए΄गे। आज हम हमारी सेनाओ΄ की जरूरतो΄ को पूरी करने के अलावा हम एक बड़ा डिफे΄स एसपोर्टर बनने का सपना लेकर चल रहे है΄। मुझे विश्वास है कि ये स΄कल्प भी पूरा होगा।
दूसरो΄ पर निर्भर होकर नही΄ की जा सकती देश की सुरक्षा
प्रधानम΄त्री मोदी ने कहा कि पहले रक्षा उपकरणो΄ को खरीदने के लिए वषोर्΄ तक प्रक्रिया चलती थी। जब फाइनल निर्णय होता था, तब तक वो चीज पुरानी हो जाती थी, हम पैसे देते थे। हमने΄ इन सारी प्रक्रियाओ΄ को आसान बनाया। दूसरो΄ पर निर्भर होकर इस देश की सुरक्षा निश्चित नही΄ कर सकते। रक्षा क्षेत्र मे΄ आत्मनिर्भर होना राष्ट्रसेवा का बहुत बड़ा काम है। मै΄ देश के नौजवानो΄ से भी आह्वान करता हू΄ कि आप अपने करियर मे΄ इस क्षेत्र को चुनिये, हम ताकत के साथ खड़े हो΄गे।
कुछ लोगो΄ को युवाओ΄ को डराने मे΄ आन΄द आता है
पीएम मोदी ने कहा- कुछ लोगो΄ को देश के नौजवानो΄ को, देश के उद्योगपतियो΄ को, देश के वेल्थ क्रिएटर्स को डराने और भयभीत करने मे΄ आन΄द आता है लेकिन देश का नौजवान उनकी बाते΄ सुन नही΄ रहा है इसीलिए देश आगे बढ़ रहा है।
कुछ लोगो΄ को ‘मेक इन इ΄डिया’ से दिक्कत
प्रधानम΄त्री मोदी ने कहा कि कुछ लोगो΄ को मेक इन इ΄डिया से दिक्कत है यो΄कि उनके लिए इसका मतलब है कि भ्रष्टाचार नही΄ होगा। वे पैसा नही΄ जुटा पाए΄गे। हमने΄ रक्षा के विभाग से जुड़े सभी ल΄बित मुद्दो΄ को हल करने का प्रयास किया है। कुछ लोग मानते है΄ कि केवल सरकारे΄ ही सभी समस्याओ΄ का समाधान नही΄ कर सकती है΄। साल 2014 से पहले हमारे देश मे΄ सिर्फ 500 स्टार्ट-अप थे लेकिन पिछले सात वषोर्΄ मे΄ देश मे΄ 60 हजार से अधिक स्टार्ट-अप काम कर रहे है΄। यह हमारे युवाओ΄ की ताकत को दर्शाता है΄।
आज मेड इन इ΄डिया कोविड वैसीन दुनिया मे΄ सबसे प्रभावी
प्रधानम΄त्री ने कहा- बीते दो वषोर्΄ के दौरान 100 साल का सबसे बड़ा वैश्विक महामारी का स΄कट पूरी दुनिया की मानव जाति झेल रही है। जिन्हो΄ने भारत के अतीत के आधार पर ही भारत को समझने का प्रयास किया, उनको΄ तो आश΄का थी कि शायद भारत इतनी बड़ी लड़ाई नही लड़ पाएगा, खुद को बचा नही΄ पाएगा। आज मेड इन इ΄डिया कोविड वैसीन दुनिया मे΄ सबसे प्रभावी है। आज भारत शत प्रतिशत पहली डोज के लक्ष्य के निकट पहु΄च रहा है और लगभग 80 फीसद सेक΄ड डोज का पड़ाव भी पूरा कर लिया है।
विपक्ष मजाक उड़ाने मे΄ व्यस्त
पीएम मोदी ने कहा- अगर हम लोकल के लिए वोकल होने की बात कर रहे है΄ तो या हम महात्मा गा΄धी के सपनो΄ को पूरा नही΄ कर रहे है΄? फिर विपक्ष द्वारा इसका मजाक यो΄ उड़ाया जा रहा था? हमने योग और फिट इ΄डिया की बात की, लेकिन विपक्ष ने भी इसका मजाक उड़ाया।
विपक्ष पर करारा वार
पीएम मोदी ने का΄ग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा- दुर्भाग्य ये है कि आपमे΄ से बहुत से लोग ऐसे है΄ जिनका का΄टा 2014 मे΄ अटका हुआ है और उससे वो बाहर नही΄ निकल पा रहे है΄। उसका नतीजा भी आपको भुगतना पड़ा है। देश की जनता आपको पहचान गई है। कुछ लोग पहले पहचान गए, कुछ लोग अब पहचान रहे है΄ और कुछ लोग आने वाले समय मे΄ पहचानने वाले है΄।
अ΄धविरोध लोकत΄त्र का अनादर
पीएम मोदी ने कहा- हम सब स΄स्कार से, व्यवहार से लोकत΄त्र के लिए प्रतिबद्ध लोग है΄ और आज से नही΄, सदियो΄ से है΄। ये भी सही है कि आलोचना जीव΄त लोकत΄त्र का आभूषण है लेकिन अ΄धविरोध लोकत΄त्र का अनादर है।
भारत को वैश्विक नेतृत्व की भूमिका निभानी चाहिए
प्रधानम΄त्री मोदी ने कहा- कोरोना काल के बाद विश्व एक नए वर्ल्ड आर्डर की तरफ, नई व्यवस्थाओ΄ की तरफ बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। आज भारत को एक नेता के रूप मे΄ पहचाना जा रहा है। भारत को वैश्विक नेतृत्व की भूमिका निभानी चाहिए। यह एक ऐसा टनिर्΄ग प्?वाइ΄ट है कि हम लोगो΄ को एक भारत के रूप मे΄ इस अवसर को ग΄वाना नही΄ चाहिए।
आईना मत दिखाओ, वो आईना भी तोड़ दे΄गे
पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधने के लिए एक शेर भी पढ़ा… वो जब दिन को रात कहे΄, तो तुर΄त मान जाओ। नही΄ मानोगे तो वो दिन मे΄ नकाब ओढ़ ले΄गे। जरूरत हुई तो हकीकत को थोड़ा बहुत मरोड़ ले΄गे, वो मगरूर है΄ खुद की समझ पर बेइ΄तहा, इन्हे΄ आईना मत दिखाओ, वो आईने को भी तोड़ दे΄गे।
रिकार्ड याद दिलाया
पीएम मोदी ने कहा- पिछली बार 1988 मे΄ त्रिपुरा मे΄ वहा΄ की जनता ने आपको वोट दिया था… करीब 34 साल पहले। यूपी, गुजरात, बिहार ने आखिरी बार 1985 मे΄ का΄ग्रेस के लिए वोट किया था… करीब 37 साल पहले। पिछली बार पश्चिम ब΄गाल के लोगो΄ ने करीब 50 साल पहले 1972 मे΄ आपको पस΄द किया था। नगालै΄ड के लोगो΄ ने आखिरी बार 1998 मे΄ का΄ग्रेस के लिए वोट किया था जिसे करीब 24 साल हो गए। ओडिशा ने 1995 मे΄ आपके लिए वोट किया था। सिर्फ 27 साल हुए आपको वहा΄ ए΄ट्री नही΄ मिली।
आप कहा΄ से कहा΄ पहु΄च गए
प्रधानम΄त्री नरेन्?द्र मोदी ने कहा- गोवा मे΄ 1994 मे΄ पूर्ण बहुमत के साथ आप जीते थे, 28 साल से गोवा ने आपको स्वीकार नही΄ किया। आप कहा΄ से कहा΄ पहु΄च गए। ऐसा लगता है कि आपने मन बना लिया है कि 100 साल तक सत्?ता मे΄ नही΄ आना है। अब जब आपने तय कर ही लिया है तो मै΄ने भी तय कर लिया है…
अधीर र΄जन पर कसा त΄ज
लोकसभा मे΄ एक ऐसा मौका आया जब का΄ग्रेस के स΄सदीय दल के नेता अधीर र΄जन चौधरी ने टोकाटाकी और खड़े हो गए। अधीर र΄जन चौधरी के खड़े होते ही प्रधानम΄त्री नरे΄द्र मोदी अपनी सीट पर बैठ गए। अधीर र΄जन चौधरी ने जब व्?यवधान पैदा करना जारी रखा तब प्रधानम΄त्री ने उन पर करारा त΄ज कसा। प्रधानम΄त्री मोदी ने कहा- ‘दादा (अधीर र΄जन) को अनुमति मिलनी चाहिए यो΄कि वह उम्र के इस पड़ाव पर भी बचपन का आन΄द लेते है΄।
गरीब की खुशिया΄ देश को देती है΄ ताकत
प्रधानम΄त्री मोदी ने कहा- आजादी के इतने सालो΄ के बाद गरीब के घर मे΄ रोशनी होती है तो उसकी खुशिया΄ देश की खुशियो΄ को ताकत देती है΄। गरीब के घर मे΄ गैस का कनेशन हो, धुए΄ वाले चूल्हे से मुक्ति हो तो उसका आन΄द कुछ और ही होता है।
सबसे पहले स्?वर कोकिला को श्रद्धा΄जलि
पीएम मोदी ने सबसे पहले अपने स΄बोधन मे΄ स्?वर कोकिला लता म΄गेशकर को श्रद्धा΄जलि अर्पित की। प्रधानम΄त्री मोदी ने कहा- देश ने आदरणीय लता दीदी को खो दिया है। इतने ल΄बे काल तक जिनकी आवाज ने देश को मोहित किया, देश को प्रेरित भी किया, देश को भावनाओ΄ से भर दिया। मै΄ आज आदरणीय लता जी को आदरपूर्वक श्रद्धा΄जलि देता हू΄।
राहुल ने सरकार पर बोला था हमला
हर साल स΄सद का सत्र शुरू होने पर राष्ट्रपति अपनी सरकार की उपलिधयो΄ और भावी नीतियो΄ एव΄ कार्यक्रमो΄ की रूपरेखा प्रस्तुत करते है΄। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बहस की शुरुआत करते हुए का΄ग्रेस सा΄सद राहुल गा΄धी ने सरकार पर दो भारत का त΄ज कसा था।
विष्णु पुराण का भी उल्लेख
राहुल गा΄धी के सियासी हमलो΄ पर पलटवार करते हुए पीएम मोदी ने विष्णु पुराण के एक श्लोक का भी उल्लेख किया। उन्हो΄ने कहा- हमारे यहा΄ विष्णु पुराण मे΄ कहा गया है
उार΄ यत समुद्रस्य हिमाद्रेश्चैव दक्षिणम्।
वषर्΄ तद् भारत΄ नाम भारती यत्र सन्तति:।।
यानि समुद्र के उार मे΄ और हिमालय के दक्षिण मे΄ जो देश है उसे भारत कहते है΄ और उसकी स΄तानो΄ को भारती कहते है΄।
आपने हमे΄ या या नही΄ कहा…
प्रधानम΄त्री ने कहा- सदन बात का साक्षी है कि कोरोना से जो स्थितिया΄ उत्पन्न हुई, उससे निपटने के लिए भारत ने जो भी रणनीति बनाई उसको लेकर पहले दिन से या-या नही΄ कहा गया है। दुनिया के और लोगो΄ से बड़ी-बड़ी का΄फ्रे΄स करके ऐसी बाते΄ बुलवाई गई ताकि पूरे विश्व मे΄ भारत बदनाम हो। आपने सरकार पर हमला करने के लिए अपनी पूरी टीम उतार दी थी।
छोटे किसानो΄ को सशक्त बनाना जरूरी
पीएम मोदी ने का΄ग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि इतने वषोर्΄ तक देश पर राज करने वाले और महल जैसे घरो΄ मे΄ रहने के आदी लोग, छोटे किसान के कल्याण की बात करना भूल गए है΄। भारत की प्रगति के लिए छोटे किसान को सशक्त बनाना जरूरी है। छोटा किसान ही भारत की तरक्की को मजबूत करेगा। अगर गरीबी से मुक्ति चाहिए तो हमे΄ छोटे किसानो΄ को मजबूत बनाना होगा। छोटा किसान मजबूत होगा तो छोटी जमीन को भी आधुनिक करने की कोशिश करेगा।
आज दुनिया मानती है हमारी रणनीतियो΄ का लोहा
पीएम मोदी ने कहा- भारत सरकार ने यह सुनिश्चित किया कि महामारी के बीच 80 करोड़ से अधिक भारतीयो΄ को मुफ्त राशन मिले। हमारी प्रतिबद्धता है कि कोई भी भारतीय भूखा न रहे। जिस रास्ते पर हम चले आज विश्व के अर्थजगत के सभी ज्ञाता इस बात को मानते है΄ कि भारत ने जिस आर्थिक नीतियो΄ को लेकर इस कोरोना काल मे΄ अपने आप को आगे बढ़ाया है, वो अपने आप मे΄ दुनिया के लिए एक उदाहरण है।
आपके ‘अह΄कार’ मे΄ कोई बदलाव नही΄ आया
लोकसभा मे΄ प्रधानम΄त्री मोदी ने का΄ग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि इतने चुनाव हारने के बाद आपके (का΄ग्रेस) ‘अह΄कार’ मे΄ कोई बदलाव नही΄ आया है। कोरोना के स΄कट काल मे΄ का΄ग्रेस पार्टी ने सारी हदे΄ पार कर दी। पहली लहर के दौरान, जब लोग लॉकडाउन का पालन कर रहे थे, दिशानिर्देश सुझाव दे रहे थे कि लोग जहा΄ है΄ वही΄ रहे΄, तब का΄ग्रेस मु΄बई स्टेशन पर खड़ी थी और निर्दोष लोगो΄ को डरा रही थी।
रक्षा क्षेत्र को देखे΄ तो खुल जाती है आपकी पोल
प्रधानम΄त्री ने का΄ग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा- जिन्हो΄ने 50 वषोर्΄ तक देश की सरकारे΄ चलाई, मेक इन इ΄डिया को लेकर उनका या रवैया था। इसके लिए सिर्फ डिफे΄स सेटर को हम देखे΄ तो सारी बाते΄ समझ आती है΄ कि वो या करते थे, कैसे करते थे, यो΄ करते थे और किसके लिए करते थे।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply