Breaking News

न्यूज एजेंसी ने वीडियो प्रसारित कर दिखाई मूलभूत समस्याओं में कमी

Share


संयुक्तजांच दल ने प्रसारित वीडियो के तथ्यों को पाया निराधार

बलरामपुर 5 फरवरी 2022 (घटती-घटना)। सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्वीटर में न्यूज़ एजेंसी ए.एन.आई. के हैंडल द्वारा वीडियो न्यूज प्रसारित कर विकासखण्ड शंकरगढ़ के ग्राम पंचायत कोठली के सन्मन्दरापारा में निवासरत ग्रामीणों के पीने के पानी की स्त्रोत नहीं होने के कारण दूषित पानी पीने को मजबूर, ग्राम में सड़क नहीं होने जैसी समस्याओं को दिखाया गया है।
उक्त वीडियो न्यूज प्राप्त होने पर कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार के निर्देश पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रीता यादव एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व शंकरगढ़ की संयुक्त टीम ने तत्काल ग्राम पंचायत कोठली के सन्मन्दरापारा पहुंच वहां की समस्याओं का अवलोकन किया।
अवलोकन में पाया गया कि ग्राम पंचायत कोठली के सन्मन्दरापारा में कुल 35 परिवार निवासरत हैं। सन्मन्दरापारा में वित्तीय वर्ष 2019-20 में 14वां वित्त आयोग के अन्तर्गत 02 पक्का ढ़ोढ़ी का निर्माण किया गया है, जिसके माध्यम से सन्मन्दरापारा में ही ग्रामीणों को पीने योग्य स्वच्छ जल उपलब्ध है। उक्त दोनों पक्के ढ़ोढ़ी में स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से क्लोरीन पावडर का छिड़काव साप्ताहिक रूप से किया जाता है। सन्मन्दरापारा में ही बसाहट के नजदीक पहुंच मार्ग तक, पूर्व से ही 03 नलकूप स्थापित किये गये हैं, जो वर्तमान में उपयोग योग्य हैं। इसके अतिरिक्त महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से वित्तीय वर्ष 2021-22 में सामुदायिक कूप(कुंआ) की स्वीकृति दी गयी है, जिसका निर्माण कार्य प्रगति पर है, जिसे मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत द्वारा शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये गये।
संयुक्त टीम द्वारा ग्राम पंचायत कोठली के सन्मन्दरापारा पहुंच मार्ग के संबंध में अवलोकन किया गया, जिसके अनुसार सन्मन्दरापारा, ग्राम पंचायत के अन्य बसाहटों से दूर बसा हुआ पारा है, जिसके लिए परसाटोली तक पहुंच मार्ग है। परसाटोली से सन्मन्दरापारा की दूरी लगभग 1.5 किलोमीटर है, उक्त मार्ग में नाला है, जिस पर वर्तमान में पुलिया निर्माण की आवष्यकता है। इस संबंध में जिला पंचायत सीईओ द्वारा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को तत्काल उक्त नाले पर सड़क सह पुलिया निर्माण हेतु प्राक्कलन तैयार कर प्रेषित करने के निर्देश दिए गए। प्रारंभिक तौर पर घाट काटकर पहुंच मार्ग से जोड़े जाने का कार्य प्रारंभ है। शीघ्र इस कार्य को पूर्ण किये जाने के निर्देश जारी किया गया है ताकि सन्मन्दरा पारा को मुख्य धारा से जोड़ा जा सके।


Share

Check Also

बलरामपुर@पीएम जनमन के तहत लाभान्वित हो रहे है΄ पीवीटीजी जनजातिय समुदायबुनियादी सुविधाए΄ पहु΄च रही घर-घर तक

Share बलरामपुर,11 सितम्बर 2024 (घटती-घटना)। प्रधानम΄त्री जनमन योजना के अ΄तर्गत विशेष पिछड़ी जनजाति समूह के …

Leave a Reply