अंबिकापुर@जंगल की अवैध कटाई कर ग्रामीण कर रहे जमीन कब्जा

Share


बीट गार्ड पर लगा रुपए लेकर कब्जा काराने का आरोप,जंगल ले लिया है समतल जमीन का रूप

अंबिकापुर 3 फरवरी 2022 (घटती-घटना)। लखनपुर ब्लॉक अंतर्गत ग्राम सेलरा में ग्रामीणों द्वारा जंगल की अवैध कटाई कर जमीन कब्जा किये जाने का मामला सामने आया है। कई एकड़ में हुए जंगल की अवैध कटाई का खेल बीट गार्ड की सह पर चल रहा है। यह आरोप गांव के ही ग्रामीणों ने लगाया है और इस मामले की शिकायत वन विभाग के अधिकारियों से की है।
सरगुजा जिले में जंगलों की अवैध कटाई कर इमारती लकडिय़ों की तस्करी किये जाने का मामला कोई नया नहीं है। जंगलों की अवैध कटाई का कारोबार लंबे समय से चल रहा है। लेकिन जंगलों की अवैध कटाई का एक ऐसा मामला सामने आया है जिसके उजागर होने के बाद वन विभाग के अधिकारियों के भी होश उड़ गए है। मामला लखनपुर ब्लाक के ग्राम सेलरा का है। जहां कई एकड़ में फैले जंगल की अवैध कटाई करने की तस्वीर सामने आई है। आरोप है कि बीट गार्ड के सह पर ग्रामीणों द्वारा जंगल की अवैध कटाई की जा रही है। कार्रवाई करने के बजाए बीट गार्ड ग्रामीणों से पैसे लेकर जंगल कटाई करने की खुली छूट दे कर रखा है। दरअसल चंद पैसों के लालच में आकर ग्रामीण जंगलों की अवैध कटाई कर रहे हैं। ऐसे में एक तरफ जहां पर्यावरण को नुकसान हो रहा है वहीं दूसरी ओर वन विभाग को भी करोड़ों रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है। मामले में पता चला की ग्रामीण खेती करने के नाम पर जंगलों की अवैध कटाई कर रहे हैं। वहीं जंगलों की कटाई कर जमीन पर कब्जा किया जाता है। इसके बाद उक्त भूमि को वन अधिकार पट्टा के तहत फर्जी तरीके से बेचा जा रहा है।
ग्रामीणों ने बीट गार्ड पर लगाया गंभीर आरोप
जिन पेड़ों की कटाई की जाती है उन पेड़ों को ग्रामीण जलावन लकड़ी के लिए स्तेमाल करते है। यही नहीं कुछ इमारती लकडिय़ों को बेचा भी जाता है। बीट गार्ड की सह पर चल रहे इस काले कारोबार की वजह से कुछ स्थानीय ग्रामीण भी नाराज है। ग्रामीणों का आरोप है कि बीट गार्ड द्वारा जंगलों की अवैध कटाई कराने के नाम पर मोटी रकम लिया जाता है। इस मामले की शिकायत कुछ जागरूक ग्रामीणों ने वन विभाग के अधिकारियों से की थी।
जंगल ले लिया है समतल जमीन का रूप
ग्रामीणों की शिकायत पर डीएफओ ने डिप्टी रेंजर को जांच के आदेश दिए थे। वहीं जब डिप्टी रेंजर सुरेंद्र प्रसाद सिन्हा मौके पर पहुंचकर मामले की जांच किए तो उनके भी होश उड़ गए। मौके का नजारा देख डिप्टी रेंजर दंग रह गए। कई एकड़ में लगे कीमती पेड़ काटे जा चुके थे। वहीं जंगल समतल जमीन का रूप ले लिया था। इस मामले में डिप्टी रेंजर का कहना है कि आरोपियों के खिलाफ वन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी मामले की जांच की जा रही है।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply