लखनऊ@बसपा 55 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की

Share


लखनऊ ,22 जनवरी 2022 (ए)। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आज बसपा सुप्रीमों मायावती ने बहुजन समाज पार्टी के 55 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की है। उन्होंने इस मौके पर ऐलान किया कि उत्तर प्रदेश में अकेले चुनाव लड़ रही हूं। प्रदेश में पूर्ण बहुमत की बसपा की सरकार बनेगी। इस दौरान उन्होंने एक नया नारा भी दिया है- ‘हर पोलिंग बूथ को जिताना है, ख्स्क्क को सत्ता में लाना है’। उन्होंने कहा कि पार्टी के कार्यकर्ता पार्टी को सत्ता में लाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।बतादें अभी हाल ही में बीएसपी प्रमुख मायावती ने 15 जनवरी को अपने जन्मदिन के मौके पर अपने चुनाव न लड़ने की बात कही थी।
बसपा सुप्रीमों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी वजह भी बताई। मायावती ने कहा कि कांशीराम जी जब स्वस्थ थे, तब तक मैं चुनाव लड़ती थी और पार्टी की बाकी जिम्मेदारी वह संभालते थे। उसके बाद यह जिम्मेदारी मेरे कंधों पर आ गई है।उन्होंने कहा, संविधान में यह व्यवस्था है कि विधान परिषद से जाकर भी कोई मुख्यमंत्री बन सकता है। मैं भी सीधे चुनाव लड़े बिना यूपी में सरकार बनने पर सूबे की बागडोर संभाल सकती हूं। उन्होंने यह भी साफ किया कि आकाश आनंद को पार्टी में और आगे बढ़ाएंगीं। उचित समय आने पर उनको और अन्य युवाओं को सीधे या परोक्ष चुनाव लड़ने का मौका जरूर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कपिल मिश्र भी अच्छा काम कर रहे हैं।उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव का ऐलान चुनाव आयोग ने 8 जनवरी को किया। 403 सीटों वाली 18वीं विधानसभा के लिए 10 फरवरी से 7 मार्च तक सात चरणों में वोट पड़ेंगे। 10 मार्च को चुनाव के नतीजे आएंगे। यूपी में सात चरणों के तहत 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को मतदान होगा। 10 फरवरी को पहले चरण में पश्चिम यूपी के 11 जिलों की 58 सीटों पर, दूसरा चरण 14 फरवरी को 9 जिलों की 55 सीटों पर, 20 फरवरी को तीसरे चरण में 16 जिलों की 59 सीटों पर मतदान होगा।चौथे चरण में मतदान 23 फरवरी को लखनऊ सहित 9 जिलों की 60 सीटों पर होगा।
पांचवे चरण में 27 फरवरी को 11 जिलों की 60 सीटों पर, छठे चरण में 3 मार्च को 10 जिलों की 57 सीटों पर और सातवें और अंतिम चरण का मतदान 7 मार्च को 9 जिलों की 54 सीटों पर किया जाएगा। 17वीं विधानसभा का कार्यकाल 15 मई तक है. 17वीं विधानसभा के लिए 403 सीटों पर चुनाव 11 फरवरी से 8 मार्च 2017 तक 7 चरणों में हुए थे।
उस चुनाव में बीजेपी ने 312 सीटें जीतकर पहली बार यूपी विधानसभा में तीन चौथाई बहुमत हासिल किया।अखिलेश यादव की अगुवाई में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन 54 सीटें जीत सका। इसके अलावा प्रदेश में कई बार मुख्यमंत्री रह चुकीं मायावती की बीएसपी19 सीटों पर सिमट गई। इस बार सीधा मुकाबला समाजवादी पार्टीऔर भाजपा के बीच माना जा रहा है। भाजपा योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे को आगे कर चुनाव लड़ रही है।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply