ईटानगर@चीनी सेना ने 17 साल के लड़के को किया अगवा

Share


केंद्र ने पीएलए से वापस सौंपने को कहा
ईटानगर ,20 जनवरी 2022 (ए)।
चीन ने एक बार फिर गुस्ताखी की है। आरोप है कि चीन की पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी (पीएलए) ने भारतीय सीमा में घुसकर एक लड़के को अगवा कर लिया है। राज्य के सांसद तापिर गाओ ने इस बारे में केंद्र को सूचित किया। केंद्र सरकार ने आज कहा कि उसने चीनी सेना को बच्चे का पता लगाने और प्रोटोकॉल के मुताबिक उसे वापस सौंपने को कहा है।
रक्षा सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि अरुणाचल प्रदेश से मिराम तरोन के लापता होने के बारे में सूचना मिलने पर भारतीय सेना ने तुरंत पीएलए से संपर्क किया। पीएलए से उनके इलाके में उसका पता लगाने और उसे एएसटीडी प्रोटोकॉल के अनुसार वापस करने के लिए सहायता मांगी गई है।
अरुणाचल के सांसद गाओ ने बताया कि लड़के का अपहरण अप्पर सियांग जिले से बुधवार को किया गया। सांसद ने बताया कि पीएलए ने एक और लड़के के अपहरण की कोशिश की, लेकिन वह भागने में कामयाब रहा। इसी लड़के ने स्थानीय प्रशासन को अपने साथी के अपहरण की जानकारी दी। गाओ ने बताया कि उन्होंने इस पूरे मामले की जानकारी गृह राज्यमंत्री नीतीश प्रमाणिक को दी और सरकारी एजेंसियों के जरिए जल्द ही उसे रिहा कराने की मांग की।
इससे पहले सितंबर 2020 में भी चीन ने इसी तरह की हरकत की थी। पीएलए ने अरुणाचल के ऊपरी सुबनसिरी जि़ले से पांच लोगों का अपहरण कर लिया था। स्थानीय मीडिया की ओर से यह मामला उठाए जाने के बाद तत्कालीन गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने मामले को चीन के सामने रखा था और अपहृत लोगों की रिहाई सुनिश्चित करवाई थी।
भारतीय युवक का अपहरण चिंताजनक : राहुल
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अरुणाचल प्रदेश में एक किशोर का चीनी सेना द्वारा अपहरण किए जाने की घटना को अत्यंत गंभीर बताते हुए इस पर गहरी चिंता व्यक्त की है। गांधी ने ट्वीट किया , गणतंत्र दिवस से कुछ दिन पहले भारत के एक भाग्य विधाता का चीन ने अपहरण किया है। हम मीराम तारौन के परिवार के साथ हैं और उम्मीद नहीं छोड़ेंगे, हार नहीं मानेंगे। प्रधानमंत्री की बुज़दिल चुप्पी ही उनका बयान है- उन्हें फ़कर्¸ नहीं पड़ता। गौरतलब है कि अरुणाचल प्रदेश से लोकसभा सांसद तापिर गाओ ने दावा किया है कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी-पीएलए ने राज्य में भारतीय क्षेत्र के अपर सियांग जिले से 17 वर्ष के मीराम तारौन का अपहरण कर लिया है।
अरुणाचल से किशोर के अपहरण परचुप क्यों हैं प्रधानमंत्री :
कांग्रेस ने अरुणाचल प्रदेश के एक किशोर का चीन के सैनिकों द्वारा अपहरण किए जाने संबंधी भाजपा सांसद तापिर गाव के दावे को लेकर बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और कहा कि प्रधानमंत्री को इस मामले पर देश को जवाब देना चाहिए।


Share

Check Also

फूलपुर@ सपा प्रत्याशी के खिलाफ एफआईआर दर्ज, एससी /एसटी एक्ट के तहत अपराध दर्ज

Share फूलपुर,28 अक्टूबर 2024 (ए)। फूलपुर विधानसभा उपचुनाव में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी के खिलाफ …

Leave a Reply