बैकु΄ठपुर@अध्यक्ष के कुर्सी पर किसका होगा कब्जा,दिग्गजों की साख लगी दांव पर

Share

किस करवट बैठेगा नगरपालिका चुनाव का ऊंट,तय करेगी बैकुंठपुर व शिवपुर नगरपालिका की जनता

प्रत्याशियों की सूची जारी करने में भाजपा निकली आगे…कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची का इंतजार…कांग्रेस और भाजपा ने प्रत्यासी किये तय,कांग्रेस में कई पूर्व भाजपाइयों को भी मिला टिकट

रवि सिंह-
बैकु΄ठपुर 04 दिसम्बर 2021 (घटती-घटना)। कोरिया जिले के दो नगरपालिकाओं बैकुंठपुर व शिवपुर चरचा में नगरपालिका चुनाव अब संपन्न होंगे और बहिष्कार के निर्णय का बहिष्कार करते हुए प्रमुख दोनों राजनीतिक दलों सत्ताधारी कांग्रेस व भाजपा ने अपनी अपनी तरफ से दोनों नगरपालिकाओं के समस्त वार्डों से अपने अपने प्रत्याशियों का चुनाव में पार्षद पद के चुनाव लड़ने हेतु नामांकन कराकर यह स्प्ष्ट भी कर दिया है की अब चुनाव को लेकर दोनों दल गंभीर भी हैं और दोनों ही दल सत्ताधारी कांग्रेस व भाजपा अपने अपने प्रत्याशियों को जीत दिलाकर दोनों पालिकाओं पर कब्जे के पूरे प्रयास में भी हैं।
सत्ताधारी कांग्रेस व भाजपा के लिए इसबार का चुनाव अहम इसलिए भी होगा क्योंकि जिला विभाजन और कोरिया जिले के साथ अन्याय को लेकर नगरपालिकाओं की जनता किसे दोषी ठहरती है या दोनों नगरपालिकाओं की जनता जिले के मुद्दे से अलग हटकर प्रत्याशियों के आधार पर मतदान करती है यह भी देखने वाली बात होगी,क्योंकि चुनाव बहिष्कार और बहिष्कार का बहिष्कार कर चुनाव लड़ने के फैसले के बाद मतदाताओं का रुख क्या होगा यह अब अंतिम परिणाम आने के बाद ही पता चलेगा।

सभी वार्डों में मचेगा घमासान,सभी के लिए जितना सम्मान भी बचाने होगा अभियान

नगरपालिका चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से होने हैं इसबार अध्यक्ष बनने पार्षद बनना अनिवार्य होगा और पार्षद का चुनाव जीतने सभी अभ्यर्थी जो चुनाव लड़ने मैदान में उतरेंगे प्रयास करेंगे,पार्षद बनने और चुनाव जीतने प्रत्यासी इसलिए भी एड़ी चोटी का जोर लगाएंगे क्योंकि वार्ड चुनाव में अपना राजनीतिक अस्तित्व यदि बचाये रखना है तो पार्षद का चुनाव हारना कोई नहीं चाहेगा क्योंकि यदि वार्ड पार्षद का चुनाव हार गए तो फिर राजनीतिक अस्तित्व भी समाप्त होगा और भविष्य में किसी बड़े चुनाव में दावेदारी की स्थिति पर भी प्रभाव पड़ेगा। इसलिए इसबार हर प्रत्यासी चाहे किसी भी दल का हो वह चुनाव जीतने की भरशक कोशिश करेगा और पूरा जोर आजमाइश भी करेगा क्योंकि वार्ड पार्षद का चुनाव उसके राजनीतिक अस्तित्व के हिसाब से महत्वपूर्ण होगा।

बड़े नेताओं के घर से महिलाओं की दावेदारी का भी खासा महत्व है इस चुनाव में

बैकुंठपुर व शिवपुर चरचा नगरपालिका चुनावों में इसबार महिला प्रत्याशियों की संख्या अधिक है वहीं दोनों ही नगरपालिकाओं में अध्यक्ष का पद महिला हेतु आरक्षित होने की वजह से ऐसा है यह स्पष्ट भी है। महिला प्रत्यासी जितनी भी इसबार चुनाव के मैदान में हैं सभी किसी न किसी बड़े नेता जो भाजपा व कांग्रेस दोनों दलों के बड़े नेताओं के घर से हैं वहीं इसका कारण भी अध्यक्ष की कुर्सी है,क्योंकि महिला अध्यक्ष का पद आरक्षित होने की वजह से सभी बड़े नेताओं ने अपने अपने घर से महिलाओं की उम्मीदवारी कराई है जिससे पार्षद का चुनाव जीतते ही उन्हें अध्यक्ष पद की दावेदारी करनी आसान हो जाये। एक तरह से महिला उम्मीदवारों के भरोसे ही बड़े नेताओं का भी राजनीतिक अस्तित्व इसबार चुनाव में टिक हुआ है।

कांग्रेस में भाजपाइयों को मिला टिकट यह भी बातें आ रहीं सामने

इसबार नगरपालिका चुनाव में सत्ताधारी दल कांग्रेस ने जीतने वाले प्रत्याशियों पर दांव खेला है और इसी कड़ी में कई भाजपाइयों को भी पार्षद का प्रत्यासी कांग्रेस ने घोषित किया है यह भी अंदरखाने खबरें मिल रहीं हैं। बताया यह भी जा रहा है ऐसा केवल इसलिए किया गया है कि जिन वार्डो से जीतने वाले उम्मीदवार भाजपा के तय दिख रहे थे उन्हें कांग्रेस से टिकट देकर इसलिए शामिल लिया गया क्योंकि जीत कांग्रेस की सुनिश्चित हो सके।

निर्दलीय भी बनाएंगे बिगाड़ेंगे कइयों के समीकरण

कई लोगों ने इसबार निर्दलीय भी नामांकन किया है और यह वह लोग हैं जो किसी न किसी दल से जुड़े हुए ही हैं और वह अपने दल के ही घोषित उम्मीदवार के लिए दिक्कत खड़े करेंगे जिन्हें पार्टी ने चुनाव में पार्टी की तरफ से अधिकृत प्रत्यासी घोषित किया है। ऐसे निर्दलीय प्रत्यासी कहीं किसी का समीकरण बिगाड़ेंगे भी कई का समीकरण बनाएंगे भी।

नाम वापसी के बाद असली तस्वीर होगी साफ

नामांकन हो चुका अब 6 दिसम्बर को नाम वापसी की तिथि है दोनों ही प्रमुख दलों द्वारा प्रत्याशियों की घोषणा के बाद अब केवल आज का समय मानमनौव्वल का बचा है अब निर्दलीय प्रत्याशियों को मनाकर पार्टी के उम्मीदवार के पक्ष में नाम वापसी करने तैयार करना आज ही तय करना होगा क्योंकि कई जगह पार्टियों के ही एक से ही ज्यादा लोगों ने नामांकन किया है और अब अधिकृत प्रत्यासी की घोषणा के बाद ऐसे प्रत्याशियों नाम वापसी कराना पार्टियों के लिए चुनाव जीतने के लिए जरूरी भी हो जाएगा।

भाजपा ने जारी की वार्डवार प्रत्याशियों की सूची

भाजपा ने वार्ड वार पार्षदों की सूची जारी कर दी है और अब भाजपा की तरफ से तय भी कर दिया गया है कि चुनाव में आखिर कौन कहां से प्रत्यासी होगा वहीं भाजपा ने कई ऐसे नामों को तव्वजो नहीं भी दी है जो भाजपा के ही दिवंगत शीर्ष पुराने नेतृत्वकर्ताओं के परिवार से आते हों।


नगरपालिका परिषद् बैकुंठपुर व शिवपुर चरचा के भाजपा प्रत्याशियों की सूचि


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!