Breaking News

बैकु΄ठपुर @ दादी आशा शुक्ला ने जन औषधि केंद्र का फीता काट किया शुभारंभ

Share

पटना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में होगा संचालन…रनई जमींदार के पुत्र अभिषेक शुक्ला देगे सेवा…जिला चिकित्सालय में भी निभा रहे दायित्व

-रवि सिंह –
बैकु΄ठपुर 01 दिसम्बर 2021 (घटती-घटना)। दादी आशा शुक्ला ने जन औषधि केंद्र का फीता काट किया शुभारंभ, दिया नाती को आशीर्वाद। रनई जमींदार के पुत्र अभिषेक शुक्ला देगे सेवा, जिला चिकित्सालय में भी निभा रहे दायित्व। बेटे की इक्षा ग्रामीण क्षेत्र में लोगों की सेवा का, रनई जमींदार व पीसीसी सचिव योगेश शुक्ला ने कहा मैंने बेटे को इक्षानुसार कार्य करने की दी अनुमति। उपस्थित रहे पटना क्षेत्र के गणमान्य नागरिक, सभी का स्वागत भी किया शुक्ला परिवार ने। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पटना में जन औषधि केंद्र का आज शुभांरभ किया गया जिसका विधिवत शुभारंभ रनई जमींदार परिवार की वयोवृद्ध महिला जन औषधि केंद्र के संचालक अभिषेक शुक्ला की दादी आशा शुक्ला ने फीता काटकर किया और संचालक बतौर उपस्थित अपने नाती को शुभकामनाएं भी प्रदान करते हुए उसके उज्ज्वल भविष्य साथ ही चिकित्सा क्षेत्र में सेवा के जज्बे को सराहते हुए आशीर्वाद प्रदान कर किया गया।
इस अवसर पर संचालक अभिषेक शुक्ला के पिता रनई जमींदार योगेश शुक्ला ने क्षेत्र के उपस्थित गणमान्य नागरिकों सहित उपस्थित चिकित्सकों, जनप्रतिनिधियों, पत्रकारों सहित समस्त उपस्थित युवा जनों को संबोधित करते हुए जन औषधि केंद्र की स्थापना का मुख्य उद्देश्य साथ ही उनके पुत्र की इस केंद्र के प्रति उत्सुकता को लेकर बताया गया कि उनका पुत्र अभिषेक जिसे ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीणों से जुड़कर उनकी सेवा करने का बड़ा मन था और उसी समय जन औषधि केंद्र की स्थापना प्रत्येक शासकीय चिकित्सालयों में खुलने की जानकारी उसी के द्वारा उन्हें बताई गई जिसके बाद अपने पुत्र की सेवा भावना को अमली जामा पहनाने के लीये उन्होंने इस केंद्र की जिम्मेदारी अपने पुत्र को मिल सके इस ओर प्रयास किया और वह जल्द ही जिला चिकित्सालय में केंद्र स्वरूप मिल सका जो लगभग 2 माह से भी ज्यादा समय से जारी है और 24 घण्टे मरीजों की सेवा और उनकी जरूरत की दवाईओं के साथ उपलब्ध है जिससे जिले के कलेक्टर भी केंद्र के संचालन और मरीजों को मिल रही सुविधा से प्रसन्न हैं और उन्होंने ही पुनः पटना सामुदायिक केंद्र में नए जन औषधि केंद्र की अनुमति उनके पुत्र अभिषेक शुक्ला को ही प्रदान करने की अनुसंशा कर दी जिसके ही परिणामस्वरूप आज पटना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी यह केंद्र खोला जा रहा है।

सस्ती दवा से मरीज होंगे लाभान्वित

जिला उपाध्यक्ष वेदांति तिवारी जन औषधी केन्द्र के स्थापना के बाद अब किसी को भी मंहगी दवा के चक्कर नहीं काटना होगा। यह जेनरिक नाम पूरी दुनिया में एक ही रहता है। जेनरिक दवायें ब्रॉडेड दवाईयों से सस्ती होती हैं क्योंकि जेनरिक दवाईयों की कीमत तय करने के लिए सरकार का हस्तक्षेप होता है। इनका इस्तेमाल, असर सब ब्रांडेड दवाओं जैसा ही होता है। हमारे क्षेत्र के लोगों से अपील की इस दवा का उपयोग कर बीमारी को मात देवें और अपने आर्थिक नुकसान को भी कम करें।

क्षेत्र को मिलेगा लाभ

कांग्रेस महामंत्री बिहारीलाल राजवाड़े ने कहा कि पटना 84 को निष्चित ही जेनेरिक दवा का लाभ मिलेगा और मंहगी दवा के अभाव में मरीजों को जान नहीं गवांना पड़ेगा। जन औषधी से मरीजों को सस्ती दरों पर दवाईयां उपलब्ध होगी।

ब्रांडेड की तरह असरदार होती है जैनेरिक दवा

खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुरेन्द्र पैकरा ने कहा कि लोगों को सस्ती दरों पर यह जैनेरिक दवा उपलब्ध होगी और यह दवा बं्राडेड की तरह ही असरदार होती है। लोगों को अपने मन से यह भ्रम निकालना होगा कि जैनेरिक दवा काम नहीं करती। जैनेरिक दवा ब्रांडेड दवाईयों से सस्ती होती है, क्योंकि जैनेरिक दवाईयों की किमत सरकारें तय करती है। हमारे अस्पताल के चिकित्सकों द्वारा भी मरीजों को इस जैनेरिक दवाईयों के लिये प्रोत्साहित किया जायेगा।

पटना में थी जरूरत

पटना सरपंच गायत्री सिंह ने कहा कि जन औषधी खुलने से पटना वासियों को इसका लाभ मिलेगा। जो मंहगी दवाई के अभाव में अपना ईलाज नहीं कर सकते थे उन्हें इसका लाभ मिलेगा। यह जन औषधी लोगों के मंषानुरू खुले और अपनी सेवा देकर लोगों की सेवा करें।

90 फीसदी सस्ती मिलती हैं दवाएं

भाजपा उपाध्यक्ष रविषंकर शर्मा ने बताया कि सरकार प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों की संख्या बढ़ है। इन केंद्रों पर 1,451 दवाएं और 240 सर्जिकल उत्पाद शामिल हैं। प्रधानमंत्री जन औषधि परियोजना के तहत उपलब्ध दवाओं की कीमत ब्रांडेड औषधियों के मुकाबले 50 से 90 फीसदी कम होती हैं। आम लोगों पर दवा पर खर्च होने वाले पैसे का बोझ कम पड़े इसके लिए सरकार आसानी से जेनरिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए लोगों को जनऔषधि केंद्र खोलन हेतू प्रेरित कर रही है। पटना में जन औषधी केन्द्र खुलने से लोगों को सस्ती दवा उपलब्ध हो सके इसके लिये यहां के चिकित्सकों का सहयोग के साथ इनके देखरेख में इसका सफल संचालन हो।

स्ती दर पर हर प्रकार की दवाइयों का होगा केंद्र

बीएमओ पटना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बीएमओ ने इस अवसर पर बताया कि यह केंद्र सस्ती दर पर हर बीमारी की दवाई उपलब्ध कराने वाला केंद्र होगा और यह मरीजों को राहत प्रदान करेगा महंगी दवाइयों के लिए अतिरिक्त भार से भी आर्थिक बचाएगा और 24 घण्टे संचालित भी होगा।

चिकित्सकों की भी रही उपस्थिति

आज जन औषधि केंद्र के शुभारंभ अवसर पर पटना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सकों सहित कर्मचारियों की भी उपस्थिति रही, बीएमओ, सहित डॉ एके सिंह रहे उपस्थित वहीं चिकित्सालय का पूरा अमला भी उपस्थित रहा।

यह रहे उपस्थित

आज जन औषधि केंद्र के शुभारंभ अवसर पर ग्राम पंचायत पटना की प्रथम महिला (सरपंच) गायत्री सिंह, जनपद सदस्य संतोष सारथी, आदिम जाति सेवा सहकारी समिति मर्यादित पटना अध्यक्ष विजय सिंह, पूर्व अध्यक्ष आदिम जाति सेवा सहकारी समिति पटना ईस्वर दयाल सिंह, पूर्व सरपंच राकेश प्रताप सिंह, पूर्व जिला पंचायत सदस्य संगीता सोनवानी, पूर्व जिला उपाध्यक्ष भाजपा रविशंकर शर्मा, विधायक प्रतिनिधि पटना चिकित्सालय अशोक पाण्डेय,सेवानिवृत्त पंचायत सचिव व्यास नारायण तिवारी, पत्रकार विनोद शर्मा, वरिष्ठ कांग्रेसी वजीरुद्दीन खान, पटना ग्राम के गणमान्य अखिलेश गुप्ता,अविनाश उपाध्याय, मनोज अग्रवाल, देवेंद्र सिंह (पूर्व सरपंच), सोनू राज यादव, डॉ रितेश कुशवाहा, डॉ संदीप शर्मा, अजय रजक, तरुण जायसवाल, अनिल सिंह, बृजेश सिंह, गौरव अग्रवाल, अमित पाण्डेय, सुजीत सोनी, चंद्रकांत गौतम, राजा शर्मा, आरजू गुप्ता, रनई से नीलेश पाण्डेय, शुक्ला परिवार के विकास शुक्ला, आस्तिक शुक्ला सहित सैकड़ों लोग शामिल रहे।


Share

Check Also

कोरिया@ जनसमस्या निवारण शिविर मे΄ 135 आवेदन प्राप्त,37 आवेदन का स्थल पर निराकरण

Share @ विधायक भईयालाल राजवाड़े ने चौपाल लगाकर लोगो की समस्याए΄ सुनीस΄ब΄धित अधिकारियो΄ को ल΄बित …

Leave a Reply