बालोद @ धान खरीदी केंद्र में अव्यवस्था से मची अफरा-तफरी

Share


टोकन वितरण में लापरवाही,प्रबंधक यशवंत साहू निलंबित


बालोद,29 नवम्बर 2021 (ए) ।
सेवा सहकारी समिति पीपरछेड़ी के समिति के प्रबंधक यशवंत कुमार साहू को कलेक्टर जनमेजय महोबे ने निलंबित कर दिया है। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक दुर्ग के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने निलंबन की यह कार्यवाही समिति प्रबंधक द्वारा धान खरीदीे के लिए किसानों के टोकन वितरण की व्यवस्था में लापरवाही बरतने के मामले की गई है।
समिति प्रबंधक पीपरछेड़ी यशवंत कुमार साहू द्वारा शासन के उक्त निर्देश के परिपालन में लापरवाही बरती गई। प्रबंधक द्वारा 29 नवम्बर 2021 को पीपरछेड़ी समिति से जुड़े सभी ग्रामों में मुनादी कर टोकन के लिए कृषकों को बुलाए जाने से समिति में भीड़ उमड़ पड़ी, जिससे वहां अव्यवस्था की स्थिति पैदा हो गई।इस भगदड़ में 30 महिला और पुरुष घायल हो गए।
सेवा सहकारी समिति पीपरछेड़ी में टोकन लेने के लिए बड़ी संख्या में एक साथ कृषकों के पहुंचने और वहां अव्यवस्था की सूचना मिलते ही कलेक्टर जनमेजय महोबे और पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार वहॉ पहुॅचे। उन्होंने समिति में धान खरीदी की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कलेक्टर ने बताया कि समिति में अव्यवस्थित भीड़ के दौरान घायल ग्रामीणों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। सभी की स्थिति सामान्य है।
गौरतलब है कि एक दिसम्बर से सहकारी समितियां एवं उपार्जन केन्द्रों में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालन करने के लिए शासन द्वारा किसानों को नियमानुसार टोकन प्रदाय करने के निर्देश शासन द्वारा दिए गए हैं। टोकन वितरण का यह कार्य समितियों के धान उपार्जन की प्रतिदिन की क्षमता के मान से दिए जाने के निर्देश हैं।
महिलाएं और किसान घायल रात से ही लग गई थी
टोकन की लाइन
राज्य में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी अब एक दिन बाद ही शुरू हो जाएगी। जिसकी तैयारी में किसानों को तकन का वितरण सोमवार से शुरू किया गया है।
प्रदेश के कई केंद्रों में किसानों का जमावड़ा देखा गया। किसानो के चेहरे पर धान बेचने की चिंता साफ दिखाई दे रही थी। इसी बीच बालोद के पीपरछेड़ी सेवा सहकारी समिति के गेट के सामने पहले से क़तार में खड़े 4 गांव के किसान उस समय उद्वेलित हो गए जब गेट खुला। गेट खुलते ही सभी किसानों ने दौड़ लगा दी,जिससे मची भगदड़ से करीब 30 महिला और पुरुष-किसान एक दूसरे से टकराकर निचे गिर गए और घायल हो गए।
पीपरछेड़ी धान खरीदी केंद्र में टोकन लेने के लिए रविवार रात से किसान क़तार में लगे हुए थे और सोमवार सुबह 11 बजे धान खरीदी केंद्र से टोकन मिलने वाला था। बाग्दाद् में घायल करीब 17 महिलाओ को अस्पताल में दाखिल करवाया गया।
भगदड़ के बाद मौके पर पहुंचे कलेक्टर जनमेजय मोहबे ने खरीदी केंद्र का जायजा लिया और प्रबंधन समिति को लापरवाही पर फटकार भी लगाई। वहीं थाना प्रभारी मनीष शर्मा ने बताया कि भगदड़ के बाद घायलों का उपचार किया जा रहा है। फिलहाल घयलों की हालत सामान्य है।


Share

Check Also

साजा@ विधायक के खिलाफ थाने में लिखित शिकायत दर्ज

Share @ कार्रवाई नहीं होने पर आदिवासी समाज ने दी आंदोलन की चेतावनीसाजा ,14 अक्टूबर …

Leave a Reply