Breaking News
?????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????

अम्बिकापुर @ बादल छंटते ही शुरू हुई कड़ाके की ठंड

Share


अम्बिकापुर का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री,दिसंबर के बाद मौसम में बदलाव की संभावना

  • स΄वाद्दाता-
    अम्बिकापुर 28 नवम्बर 2021 (घटती-घटना)। अम्बिकापुर में रविवार को इस सीजन का सबसे कम न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेलç्सयस रहा। आसमान से पूरी तरह बादल छंटते ही सरगुजा में कड़ाके की ठंड पडऩी शुरू हो गई है। पिछले तीन दिनों से ठंड ज्यादा पडऩी शुरू हो गई है। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार उत्तरी छत्तीसगढ़ में एक बार फिर उत्तरी शुष्क हवाओं ने दस्तक दी है, इस कारण न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट आनी शुरू हो गई है। मौसम विज्ञानी एमएस भट्ट के अनुसार मौसमी परिघटनाओं की दृष्टि से नवम्बर का महीना इस वर्ष उलट फेर भरा रहा है। शुरुआती दिनों में गुलाबी ठंड धीरे-धीरे सिहरन पैदा करने की ओर अग्रसर ही था और कुछ पश्चिमी विक्षोभ आकार लेते हुए उत्तर भारत की ओर प्रभावी होने को चले ही थे कि बंगाल की खाड़ी में लगातार न्यूनदाब और अवदाब परिसंचरण ने उत्तरी शुष्क हवाओं को आगे बढऩे से रोक दिया। आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु क्षेत्रों में अंडमान सागर से चले चक्रवाती व्यवधान न सिर्फ यहां बरसे बल्कि जम कर बरसे और रिकार्ड पर रिकार्ड को जन्म देते चले गए। नवम्बर के प्रारंभ में अम्बिकापुर के न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट हुई थी जो 9 नवम्बर को 12.4 डिग्री तक गिरी थी। तभी बंगाल की खाड़ी और उसी समय अरब सागर की ओर से आने वाली नम हवाओं के कारण आसमान मेघमय होता चला गया। खाड़ी की गर्म नमी युक्त हवाओं के कारण न्यूनतम तापमान की गिरावट पर ब्रेक लगा और इसमें लगातार वृद्धि दर्ज की गई। 14 नवम्बर को अम्बिकापुर का न्यूनतम तापमान 18.8 डिग्री तक पहुंच गया था। अचानक वातावरण से ठंड के गायब हो जाने से रात में लोगों ने गर्मी और अकुलाहट भरी बेचैनी महसूस की थी। इसके बाद भी दक्षिण भारत मे व्यवधान आते रहने से तापमान में आंशिक उतार चढ़ाव का दौर रहा। तापमान नियंत्रित रहा, उत्तर छत्तीसगढ़ में कुछ जगहों में बूंदाबांदी जबकि दक्षिण छत्तीसगढ़ में कहीं रिकार्ड वर्षा दर्ज हुई। नमी की अधिकता के कारण धुंध और कोहरों की चादरें निरन्तर वातवरण को ढंकती रही। प्रात: की क्षैतिज दृश्यता 30 से 40 मीटर तक सिमट गई।
    खाड़ी के शांत होने के साथ एक बार फिर उत्तरी शुष्क हवाओं ने दस्तक दी है और न्यूनतम तापमान में गिरावट आने लगी है। रविवार को अम्बिकापुर में सीजन के सबसे कम न्यूनतम 10 डिग्री दर्ज किया गया है। जबकि बलरामपुर जिले के पूर्वी ग्रामीण क्षेत्रों में ठंड ज्यादा अनुभव किए गए हैं। यहां का न्यूनत तापमान 7.7 डिग्री दर्ज किया गया है। हालांकि 29 नवम्बर से अंडमान सागर में पुन: एक न्यूनदाब बनने की संभावना से बादलों की आवाजाही का अनुमान है।
    दिसंबर के बाद मौसम में बदलाव की संभावना
    दक्षिण बंगाल सागर में 29 नवम्बर को एक हलचल न्यूनदाब के रूप में विकसित हो कर दक्षिण भारत की ओर बढ़ेगा। वहीं 30 नवम्बर को एक डब्ल्यूडी उत्तर भारत की ओर से भारतीय भूभाग में प्रवेश कर उत्तरी तथा मध्य भारत को प्रभावित करने की कोशिश करेगा। इन दोनों व्यवधानों से उत्तरी छत्तीसगढ़ के मौसमी मिजाज में भी व्यवधान की संभावना रहेगी। इसके बाद 2 दिसंबर तक फिलहाल ड्राई वेदर के साथ तापमानों में आंशिक उतार चढ़ाव रहेगा। इसके बाद उत्तर छत्तीसगढ़ में मौसम बदलाव दिखने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। अंबिकापुर का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जबकि अधिकतम 25.3 डिग्री रहा। वहीं बलरामपुर का न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री, जशपुर का 8.3 व कोरिया का 8.6 डिग्री तक रहा है। इस कारण पूरे दिन ठंड का एहसास रहा। लोग पूरे दिन गर्म कपड़ों में नजर आए। वहीं शाम होते ही ठंड का असर और ज्यादा दिखना शुरू हो गया। ठंड से बचने के लिए रात्रि में लोगों को अलाव का भी सहारा लेना पड़ा।

Share

Check Also

बलरामपुर@पीएम जनमन के तहत लाभान्वित हो रहे है΄ पीवीटीजी जनजातिय समुदायबुनियादी सुविधाए΄ पहु΄च रही घर-घर तक

Share बलरामपुर,11 सितम्बर 2024 (घटती-घटना)। प्रधानम΄त्री जनमन योजना के अ΄तर्गत विशेष पिछड़ी जनजाति समूह के …

Leave a Reply