बैकु΄ठपुर@मण्डल स्तरीय बैठक में कई वर्षों बाद शामिल हुए एक दिग्गज भाजपाई

Share

कोरिया भाजपा क्या होगी मजबूत,क्या अब पटना क्षेत्र में मिलेगा भाजपा को लाभ

बैकु΄ठपुर 28 नवम्बर 2021 (घटती-घटना)। भाजपा की मण्डल स्तरीय बैठक में कई वर्षों बाद शामिल हुए एक दिग्गज भाजपाई। कई वर्षों तक बनाये रखी थी संगठन और संगठन की बैठकों से दूरी। कोरिया भाजपा क्या होगी मजबूत, क्या अब पटना क्षेत्र में मिलेगा भाजपा को लाभ। लंबे समय से दूरी का आखिर क्या था कारण, जिलाध्यक्ष का पद या उपेक्षा थी वजह, सवाल? पटना क्षेत्र में भाजपा के बड़े चेहरों हैं यह शुमार, चल रहे थे पार्टी से शायद नाराज। युवा नेता के पार्टी से निष्कासन से संभव हो सकी वापसी यह भी है चर्चा। कोरिया जिला भाजपा की मण्डल स्तरीय बैठक में इस बार जिला भाजपा कार्यालय में पूर्व जिला उपाध्यक्ष की उपस्थिति ने सभी को चौंका दिया जब वह एक लंबे अर्से बाद बैठक में शामिल होने पहुंचे। बैठक में न केवल पहुंचे पूरी बैठक में पूरे समय तक उपस्थित रहे और लिए गए निर्णय और बैठक की कार्यवाही से अवगत भी हुए।
मामला पटना क्षेत्र के कद्दावर भाजपा नेता रविशंकर शर्मा से जुड़ा हुआ है जो लगातार तीन वर्षों से या यह कहें विधानसभा में पार्टी की हार के बाद से ही भाजपा संगठन से दूरी बनाए हुए थे वहीं जिलास्तरीय, राज्यस्तरीय बैठकों की तो बात ही छोçड़ए पटना मण्डल तक कि बैठकों में उनकी उपस्थिति कभी नहीं देखी जा रही थी लगातार वह दूरी बनाए हुए थे। भाजपा से उनकी दूरी का आलम भी यह था कि वह स्वयं जितना दूर भाजपा से जाना चाह रहे थे उतना ही भाजपा भी उन्हें दूर भेजने में लगी हुई थी इसका नजारा भी तब तब देखने को मिला जब जब बड़े भाजपा नेताओं और जिला स्तरीय भाजपा संगठन के पदाधिकारियों का पटना आगमन होता था और वह खुद भी उनसे दूरी बनाए रखते थे और उनसे मिलने से भी परहेज रखते थे, जबकि यह पटना सहित जिला भाजपा के उन कद्दावर भाजपाइयों में शामिल थे जिनके बिना सरकार रहते शायद ही कोई निर्णय या कोई बैठक जिले में संपन्न हुआ करती थी और न ही पटना में ही। अब वजह जो भी रही हो पार्टी की हार की वजह से दूरी बनी रही हो, उपेक्षा की वजह रही हो दूरी या फिर जिलाध्यक्ष का पद नहीं मिल पाना ही कारण रहा हो लगभग तीन वर्षों से यह पार्टी से पर्याप्त दूरी बनाए हुए थे और अब जाकर इनकी पहली उपस्थिति बैठक में हुई है और जिसके बाद नए सवाल भी उठ खड़े हुए हैं।

आखिर वापसी की वजह क्या बनी

जिलाध्यक्ष का पद, उपेक्षा या पार्टी की हार कारण जो कुछ भी हो लेकिन अभी जब बैठक में पूर्व जिला उपाध्यक्ष की उपस्थिति देखी गई और पूरे समय तक देखी गई को लेकर एक नई चर्चा जारी हो गई है वह सूत्रों की माने तो एक युवा भाजपा नेता का पार्टी से ही निष्कासन, बताया जा रहा है कि पूर्व जिला उपाध्यक्ष एक युवा भाजपा नेता के पार्टी से निष्कासन के शर्त पर घर वापसी का प्रस्ताव लेकर पहुंचे और तत्काल उनकी घर वापसी इस विश्वास को प्रदान कर करा ली गई कि उक्त युवा नेता की पार्टी से तत्काल छुट्टी कर दी जा रही है और ऐसा निर्देश तत्काल जारी भी कर दिया गया। बताया यह भी जा रहा है कि उक्त युवक जो पटना का ही निवासी है और उसने लगातार जिला उपाध्यक्ष को परेशान कर रखा है और उसकी ही वजह से पूर्व उपाध्यक्ष को पार्टी की दहलीज तक जाने की जहमत भी उठानी पड़ी। वैसे युवा भाजपा नेता का निष्कासन केवल पूर्व जिला उपाध्यक्ष के आग्रह पर केवल इसलिए कर दिया गया क्योंकि पटना क्षेत्र में भाजपा लगातार कमजोर हो रही थी और युवाओं के माथे भाजपा को भी आगे पार्टी की मजबूती नजर नहीं आ रही थी,इसलिए एक युवा कार्यकर्ता का त्याग पार्टी ने भी उचित समझा क्योंकि पटना क्षेत्र में कद्दावर भूमिका में रह चुके पूर्व जिला उपाध्यक्ष के बिना युवाओं का दल भी क्षेत्र में प्रभाव कायम नहीं कर पा रहा है वहीं क्षेत्र में भाजपा को जनाधार से नहीं जोड़ पा रहा है यह पार्टी को भी आभास हो चला है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply