रायपुर @ भाठागांव बस टर्मिनल से शुरु हुई बसों की आवाजाही

Share


पंडरी बस स्टैंड हुआ वीरान
रायपुर,15 नवम्बर 2021 (ए)।
राजधानी रायपुर में विगत दो महीनों से जारी भाठागांव नए बस टर्मिनल में शिफ्टिंग की मियाद के साथ ही रस्साकशी का भी दौर सोमवार को समाप्त हो गया। रायपुर में बस स्टैंड का नया पता अब भाठागांव अंतर्राज्यीय बस स्टैंड हो चुका है। विगत ढ़ाई दशकों से पंडरी बस स्टैंड लोगों की जुबान पर बसा हुआ था, लेकिन अब प्रदेश के साथ ही देश के अन्य प्रदेश के लोगों को भी अपनी आदत को सुधारने की जरूरत है।
उल्लेखनीय है कि भाठागांव स्थित नए बस टर्मिनल का उद्घाटन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 20 अगस्त 2021 को कर दिया था, इसके बाद से निगम प्रशासन लगातार बस संचालकों से मान-मनौव्वल कर रहा था कि बसों का संचालन नए टर्मिनल (ढ्ढस्ख्भ्) से शुरु किया जाए, लेकिन बस संचालक इस बात को मानने तैयार नहीं थे और पंडरी बस स्टैंड से ही संचालन पर अड़े हुए थे, जिसमें बस स्टैंड के व्यापारियों का भी समर्थन उन्हें मिल रहा था। बस संचालकों के नहीं मानने पर आखिरकार रायपुर कलेक्टर को सख्ती दिखानी पड़ी। उन्होंने शिफ्टिंग का आदेश जारी करते हुए 14 नवंबर 2021 तक की अंतिम तिथि घोषित कर दी, इसके बाद भी बात नहीं मानने पर प्रशासनिक रवैया अख्तियार करने का भी अल्टीमेटम दे दिया था।
राजधानी रायपुर में आज भाटागांव के नए बस टर्मिनल की शुरुआत कर दी गई है। सुबह से ही यात्रियों के लिए नया बस स्टैंड से बसें प्रदेश के तमाम शहरों के लिए रवाना हुई। अब रायपुर के भाटागांव के नए बस टर्मिनल के शुरू होते ही लगभग 41 सालों से पंडरी के बस स्टैंड कैंपस पूरी तरह से सूना दिखाई दिया। इसे जिला प्रशासन ने पूरी तरह से सील कर दिया है।
गौरतलब है कि श्री बालाजी स्वामी ट्रस्ट श्री दूधाधारी मठ से मिली 25 एकड़ जमीन पर अंतरराज्यीय बस टर्मिनल का निर्माण किया गया है। लगभग 49 करोड़ रुपए की लागत से बने इस भव्य बस स्टैंड की चार मंजिला इमारत में 104 कमरे बने हैं।नए कैंपस में ऑफिस, दुकानें, परिवहन कार्यालय, फूड कोर्ट, वेटिंग रूम, फूड स्टॉल, महिला और पुरुष डोरमेट्री है। महिला और पुरुष के साथ-साथ थर्ड जेंडर टॉयलेट भी हैं। वहीँ इस नए बस स्टैंड के कैंपस में चारो तरफ सीसीटीवी कैमरे से निगरानी करने की व्यवस्था बनाई गई है।
सुरक्षा के लिहाज़ से यहाँ पुलिस फोर्स भी तैनात किया गया है। जानकारी के मुताबिक यहां से प्रदेश के अन्य शहरों और ग्रामीण इलाकों के साथ अन्य प्रदेशों के लिए 900 बसें हर दिन चलेंगी।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply