Breaking News

बैकु΄ठपुर@होमगार्ड उप निरीक्षक की हत्या की गुत्थी सुलझी,पकड़े गए आरोपी

Share


गुमशुदा उप निरीक्षक होमगार्ड की कोरिया पुलिस लगा रही थी सुराग…संदेह के आधार पर पकड़े गए युवकों ने कबूली हत्या की बात…

रवि सिंह –

बैकु΄ठपुर 30 अक्टूबर 2021 (घटती-घटना)। होम गार्ड कार्यालय बैकुंठपुर में पदस्थ उप निरीक्षक दीपेंद्र सिंह पिता स्व बीपी सिंह निवासी बैकुंठपुर मिशन कालोनी के भाई शैलेन्द्र सिंह ने 27 अक्टूबर 2021 को बैकुंठपुर पुलिस थाने में उपस्थित होकर इस आशय की सूचना दर्ज कराई की उसका भाई दीपेंद्र सिंह जो कि होम गार्ड कार्यालय बैकुंठपर में उप निरीक्षक के पद पर कार्यरत है और वह दिनांक 25 अक्टूबर 2021 को शाम लगभग 07:30 बजे तक भट्ठीपारा में देखा गया था और उससे उसी समय बात भी हुई थी के बाद से उसका भाई घर नहीं आया है और अभी तक वह लापता है,बैकुंठपुर पुलिस थाने में गुम इंसान दर्ज कर पुलिस ने सूचना को विवेचना में लेकर जांच जारी की और मामला चूंकि होमगार्ड उप निरीक्षक से जुड़ा था इसलिए मामले को गंभीर मानकर और दो दिनों से लापता मानकर पुलिस ने तत्काल कार्यवाही जारी करते हुए खोजबीन जारी की।
वहीं मामले पर स्वयं पुलिस अधीक्षक कोरिया ने सज्ञान लिया और तत्काल अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मधुलिका सिंह,नगर पुलिस अधीक्षक पी पी सिंह के नेतृत्व में उप निरीक्षक रंभा साहू थाना बैकुंठपुर व थाना प्रभारी खड़गवां की संयुक्त टीम गठित कर पतासाजी हेतु निर्देशित कर दिया गया। गुम इंसान दर्ज कर पुलिस जांच में आगे बढ़ ही रही थी कि पुलिस विवेचना में पता चला कि उप निरीक्षक होम गार्ड जिसकी पुलिस तलाश कर रही है उसका मोबाइल लोकेशन सोंस ग्राम का पता चल रहा है वहीं वह लोकेशन एक महिला होमगार्ड के ही गृह ग्राम का था। वहीं महिला होमगार्ड ने भी अपने कमांडेंट को यह बताया गया था कि दिनांक 25 अक्टूबर 2021 को उसके घर दीपेंद्र सिंह कुछ काम से मिलने आया था वहीं महिला होमगार्ड ने कमांडेंट को यह भी बताया कि उस दौरान उसके घर रिश्तेदार भी आये हुए थे,इसी सूचना के आधार पर पुलिस ने संदिग्धों की तलाश शुरू की और संदिग्धों को पकड़कर थाने लाकर कड़ाई से पूछताछ करने पर उन्होंने हत्या करने की बात कबूल ली और हत्या करने की वजह भी बताई।

हत्या के दौरान शामिल एक मोपेड व हथियार स्वरूप प्रयुक्त डंडा भी किया गया बरामद

हत्या में प्रयुक्त एक टीवीएस मोपेड वहीं मृतक को जिस डंडे से मौत के घाट उतारा गया वह डंडा भी पुलिस ने आरोपियों की निशानदेही पर बरामद किया। हत्या में शामिल आरोपियों के विरुद्ध की गई कार्यवाही:-आरोपियों के विरूद्ध धारा 302, 201, 120 बी, 34 ता.हि. का अपराध घटित करना पाये जाने से थाना खड़गवा में अपराध क्रमांक 420/21 कायम कर विवेचना में लेकर चारो आरोपियों में विकाश तिर्की पिता ठाकुर प्रसाद उम्र 48 वर्ष, मथरूराम पिता जगरसाय उम्र 30 वर्ष, सुशील एक्का पिता मोजेश उम्र 21 वर्ष और संदीप मिंज पिता रामकृपाल को गिरफ्तार किया गया है। उक्त होमगार्ड उप निरी. दीपेन्द्र सिंह की आरोपियों द्वारा सुनियोजित जघन्य अंधे कत्ल को कोरिया पुलिस द्वारा तत्परता एवं गंभीरता से कार्यवाही करते हुए हत्या के मामले को सुलझाने में कामयाब रहा।

हत्या की गुत्थी सुलझाने में इनकी रही महत्वपूर्ण भूमिका

उपरोक्त कार्यवाही में थाना प्रभारी खड़गवा, उप निरी. रंभा साहू थाना बैकुण्ठपुर एवं स.उ.नि. दिनेश चौहान, प्र.आर. सुखलाल खलखो, रॉबिन लकड़ा, आर. रवि शर्मा, सुरेश तिग्गा, भानू प्रताप, इलियास कुगुर, सैनिक विनय श्याम की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

देवर को मृतक का घर आना पसंद नहीं होना बना हत्या की वजह

उप निरीक्षक होम गार्ड अपने ही कार्यालय में पदस्थ महिला होम गार्ड के घर आया जाया करता था और यह बात महिला होमगार्ड के रिश्तेदारों को पसंद नहीं थी वहीं 25 अक्टूबर को जब फिर उप निरीक्षक होमगार्ड महिला होम गार्ड के घर पहुंचे वहीं उपस्थित उसके रिश्तेदारों ने जब वह वापस जाने लगा उसकी डंडे से मारकर हत्या कर दी।

मृतक की लाश सहित मोटरसाइकिल को ऐसे लगाया ठिकाने

उप निरीक्षण होम गार्ड दीपेंद्र सिंह की हत्या के बाद हत्या में शामिल आरोपियों ने मृतक का शव मृतक की ही मोटरसाइकिल पर लादकर सोंस जंगल होते हुए हथनीडीह गेज नदी पहुंचे वहीं मृतक के शरीर से पत्थर नायलॉन रस्सी के सहारे बांधकर इस उद्देश्य से नदी में फेंक दिए कि शरीर पानी से उपर नही आएगा।वहीं हत्या में शामिल आरोपियों ने मृतक की मोटरसाइकिल को एक डबरी में डाल दिये वहीं मृतक के मोबाइल को मृतक के साथ ही नदी में वहीं उसके जैकेट को सोंस के जंगल मे ही छिपा दिए।

आरोपियों की निशानदेही पर बरामद हुआ मृतक का शव

हत्या की गुत्थी सुलझते ही पुलिस ने हत्या में शामिल आरोपियों की निशानदेही पर मृतक का शव हथनीडीह गेजनदी से बरामद किया वहीं मोटरसाइकिल मोबाइल सहित अन्य सामानों को भी आरोपियों की निशानदेही पर फेंके गए जगहों से बरामद किया गया।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!